Wednesday, June 29, 2022

Mumbai Blast: 1993 मुंबई ब्लास्ट का मुख्य आरोपी गिरफ्तार

Mumbai Blast

मुंबई, कई देशों में चल रहे सर्च ऑपरेशन के बीच भारतीय जांच एजेंसियों (Indian Investigative Agencies) के सालों बाद बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. दरअसल, भारतीय जांच एजेंसियों ने 1993 के मुंबई में हुए सीरियल ब्लास्ट (1993 Mumbai Blasts) में शामिल भारत के मोस्ट वांडेट आतंकी (Terrorist) को UAE से गिरफ्तार कर लिया है. जानकारी के मुताबिक पकड़े गए आतंकी का नाम अबु बक्र है जिसे बहुत जल्‍द UAE से भारत लाया जा सकता है.

मुंबई में 12 अलग-अलग जगहों पर है थे धमाके

बता दें कि 1993 में मुंबई में अलग-अलग जगहों पर 12 धमाके हुए थे, जिसमें 257 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी जबकि 713 लोग घायल हुए थे.

आतंकी की हुई पहचान

जानकारी के मुताबिक UAE से पकड़े गए आतंकी का नाम अबु बक्र है जिसे बहुत जल्‍द UAE से भारत लाया जाएगा. गौरतलब है, 1993 में मुंबई में अलग-अलग जगहों पर 12 धमाके हुए थे, (Mumbai Blast) जिसमें 257 लोगों के मरने और 713 लोगों के घायल होने की खबर आई थी. जांच एजेंसियों के मुताबिक अबू बकर ने पाकिस्‍तान में हथियारों और विस्‍फोटक तैयार करने का प्रशिक्षण लिया भी था और मुंबई में सिलसिलेवार विस्‍फोटों में इस्‍तेमाल किए गए आरडीएक्‍स को शहर में अलग-अलग जगहों पर लगाने का काम किया करता था. 1993 में हुए मुंबई सीरियल ब्लास्ट को अंजाम देने की पूरी योजना दुबई में दाऊद इब्राहिम के आवास पर बनाई गई थी. बता दें कि पिछले 29 साल से अबू बकर संयुक्‍त अरब अमीरात और पाकिस्‍तान में छुप कर रह रहा था.

 

यह भी पढ़ें:

Mumbai Blast: 1993 मुंबई ब्लास्ट का मुख्य आरोपी गिरफ्तार

SHARE

Latest news

Related news