नई दिल्ली, खबर इंडियन रेलवे से है जहाँ, रेलवे का बड़ा फैसला सामने आया है. रेलवे ने एक बार फिरसे मेल/एक्सप्रेस स्पेशल और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों की सेवा अब रेगुलर ट्रेनों जैसा करने का ऐलान किया है. कोविड-19 को देखते हुए रेगुलर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों के तौर पर चलााया जा रहा था. लेकिन अब रेलवे की और से इन ट्रेनों का फिर से सामान्य परिचालन बहाल करने का फैसला लिया गया है.

पहले की तरह ही सामान्य किराया होगा लागू

देश भर में कोरोना महामारी के चलते ट्रेनों को स्पेशल ट्रेंस के नाम से चलाया जा रहा था. लेकिन अब कोरोना के चलते पटरी पर दौड़ रही स्पेशल ट्रेन अब एक बार फिर पहले की तरह ही चलेगी. स्पेशल ट्रेन का चार्ज भी यात्रियों को अलग से नहीं देना होगा. सभी ट्रेनों में रेलवे का पहले की तरह ही सामान्य किराया लागू होगा. बता दें कि यह नियम सभी मेल, एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेन में लागू करने का निर्णय रेल मंत्रालय ने लिया है.

अनारक्षित कोच में टिकट की बुकिंग करा कर ही होगी यात्रा की अनुमति

इंडियन रेलवे ने बेशक सभी ट्रेनों से स्पेशल ट्रेंस का टैग हटाने का फैसला लिया है लेकिन, अभी यात्रिओं को पूरी तरह से कोरोना दिशा-निर्देशों के पालन करना होगा वहीं, अभी भी ट्रैन में सफ़र के दौरान अनारक्षित कोच में यात्रा के दौरान टिकट बुक करवानी होगी. और जिसका टिकट कन्फर्म होगा उसे ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी. कोरोना एहतियातों के चलते अभी भी ट्रैन में कैटरिंग की व्यवस्था शुरू नहीं की जाएगी. साथ ही अभी भी यात्रियों को रेलवे चादर व कम्बल मुहैया नहीं करवाएगा.

 

यह भी पढ़ें :

CDS Bipin Rawat on China: भारत के लिए चीन सबसे बड़ा खतरा, किसी भी दुस्साहस से निपटने को तैयार- CDS बिपिन रावत

Akhil Bhartiya Rajbhasha Sammelan हमें राजभाषा को मजबूत करने की जरूरत : शाह

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर