Wednesday, August 10, 2022

International flights fare Hike: ओमिक्रोन की दहशत के चलते दोगुना हुआ हवाई किराया

नई दिल्ली. देश में कोरोना मामलों में उतार-चढ़ाव लगातार जारी है, हालांकि कोरोना के संक्रमित मरीज़ अब बड़ी तेज़ी से कम हो रहे हैं. ऐसे बीते दिनों दक्षिण अफ्रीका से सामने आए कोरोना के नए संक्रमण ओमिक्रोन ने अपनी दहशत दिखाना शुरू कर दिया है. दक्षिणी अफ्रीका के कीच नागरिक जब भारत लौट तो वे कोरोना संक्रमित पाए गए. हालांकि दोनों ही मरीजों में कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है. लेकिन नए वायरस ने देश को एक बार फिर डरा दिया है. लोगों के बीच इस बात को लेकर आशंका तेज़ हो गई है कि क्या यह नया वैरिएंट कोरोना के पिछले वैरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक है. अब इस मामले में सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए कुछ नए नियम लागू किए हैं, जिसके बाद से अब अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स की कीमतों में भी उछाल देखने को मिल रहा है.

इतना बढ़ा अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स का किराया

ओमिक्रोन के बढ़ते कहर को देखते हुए केंद्र सरकार ने कुछ नए नियम लागू किए हैं, जो आज स प्रभावी भी हो गए हैं. ऐसे में, फ्लाइट्स की कीमतों में भी बहुत भारी बढ़ोतरी की गई है.
दिल्ली से दुबई का किराया 33,000 हो गया है, जबकि इससे पहले दिल्ली से दुबई का राउंड ट्रिप टिकट 20,000 रुपए में पड़ती थी.

दिल्ली से अमेरिका की राउंड ट्रिप पहले 90,000 रुपए से 1.2 लाख रुपए के बीच पड़ती थी जो अब बढ़कर यह लगभग 1.5 लाख रुपए हो गई है.

शिकागो, वॉशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क सिटी के हवाई किराए में 100% की बढ़ोतरी देखी गई है.

बिजनेस क्लास टिकट को अब 6 लाख कर दिया गया है.

दिल्ली से टोरंटो का हवाई किराया लगभग 80,000 रुपए से बढ़कर 2.37 लाख रुपए पर पहुंच गया है.

एयरपोर्ट पर करना पड़ सकता है घण्टो इंतज़ार

ओमिक्रोन के बढ़ते कहर को देखते हुए अब ‘कंट्री एट रिस्क’ से आने वाले यात्रियों को अब एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट अनिवार्यतः करवाना होगा. ऐसे में अब यात्रियों को 5-6 घन्टे एयरपोर्ट पर ही इंतज़ार करना पड़ सकता है. आरटी पीसीआर टेस्ट करने वाली कम्पनियों को 400-500 यात्रियों के कोरोना टेस्ट में कम से कम 1 घन्टे का समय लगेगा, जिसके बाद अगर जल्द से जल्द भी रिपोर्ट दी जाए तो रिपोर्ट आने में 6-7 घन्टे ला समय लगेगा. ऐसे में यात्रियों को एयरपोर्ट पर घण्टों इंतज़ार करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें:

Farmers Meeting: किसान आंदोलन खत्म करने पर किसान संगठनों में मतभेद, SKM की नहीं, सरकार से वार्ता करने वालों की बैठक आज

How to Boost Immunity Apple Cider Vinegar and Ginger इम्युनिटी बूस्ट कैसे करें सेब साइडर सिरका और अदरक

 

Latest news