Tuesday, August 16, 2022

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल के भाव में दर्ज़ की गई गिरावट, जाने अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के भाव

Petrol Diesel Price:

नई दिल्ली. Petrol Diesel Price: एक बार फिर कच्चे तेल के भाव में गिरावट दर्ज़ की गई है. देश की प्रमुख तेल कंपनियों ने शनिवार, 18 दिसंबर के लिए पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी कर दी हैं. देशभर में आज भी पेट्रोल-डीजल के भाव में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है. दरअसल, आज WTI Crude की कीमतें कल के 72 डॉलर के मुकाबले गिरकर 70.86 डॉलर और Brent Crude की कीमतें कल के 75 डॉलर के मुकाबले गिरकर 73.52 डॉलर हो गई हैं.

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में नहीं हुए हैं कोई बदलाव

कच्चे तेल के भाव में गिरावट के बाद भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है. बता दें कि करीब डेढ़ महीने से तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. लेकिन अभी भी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के भाव में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है. बीते कुछ दिनों तक कच्चे तेल के दामों में तेज़ी दिखने के बाद अब दामों में लगातार दो दिन से गिरावट देखि जा रही है.

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेल की कीमतों में दर्ज़ की गई गिरावट

देश में स्थिर पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लगातार कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है. जहाँ, यहाँ गुरूवार को तेल की कीमतों में तेज़ी देखी गई थी. वहीं, शुक्रवार को दामों में गिरावट दर्ज़ की गई. इसके बाद आज एक बार फिर क्रूड ऑयल की कीमतों में कमी देखी जा रही है. कच्चे तेलों के दामों में गिरावट की वजह से इसकी कीमतें कल के मुकाबले आज और ज्यादा गिर गईं. आज WTI Crude की कीमतें कल के 72 डॉलर के मुकाबले गिरकर आज 70.86 डॉलर और Brent Crude की कीमतें कल के 75 डॉलर के मुकाबले गिरकर आज 73.52 डॉलर हो गई हैं.

महानगरों में क्या है तेल के भाव

बात राजधानी दिल्ली की करें तो यहाँ, पेट्रोल की कीमतें 95.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर है जबकि एक लीटर डीजल के लिए 94.14 रुपये चुकाने होंगे. वहीं, चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के दाम 101.40 रुपये प्रति लीटर और एक लीटर डीजल की कीमत 91.43 रुपये है. इसके अलावा कोलकाता में आज पेट्रोल के दाम 104.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 89.79 रुपये प्रति लीटर हैं.

 

यह भी पढ़ें:

Omicron Update: नीति आयोग ने चेताया, ब्रिटेन की तरह भारत में ओमिक्रॉन फैला तो प्रतिदिन 14 लाख केस आएंगे

 

Latest news