नई दिल्ली. इंडिया न्यूज के खास प्रोग्राम गुरु मंत्र में आज दिमाग और याद्दाश्त विषय पर बात की जाएगी. अक्सर लोग याद्दाश्त कमजोर और भूलने की समस्या से परेशान रहते हैं. एक लेवल तक तो इस परेशानी को अनदेखा किया जा सकता है लेकिन जब यह हद से ज्यादा बढ़ जाए तो यह एक गंभीर रूप धारण कर लेती है. याद्दाश्त का सीधा संबंध कुंडली में ग्रहों से भी होता है.

अगर कुंडली में शनि दोष, बुध दोष, बृहस्पति दोष और राहु दोष हो तो इंसान को भूलने की परेशानियों से जूझना पड़ता है. इन दोषों की वजह से व्यक्ति को भूलने की बीमारी हो जाता है. इसके लिए इन ग्रह दोषों को खत्म करने के लिए कुछ अचूक उपाय करने की आवश्यकता होती है. राहु को अगर अच्छा करना है तो बुध का साथ चंद्रमा व शनि के साथ जोड़ना चाहिए.

याद्दाश्त तेज करने वाले अचूक उपाय
जिस भी व्यक्ति की कुंडली में यह दोष है वह हरे रंग के चश्मा लगाएं. दूसरा, रांगे की गोली को जेब में रखें. इससे राहु की ताकत बढ़ेगी. बृहस्पति को मजबूत करने के लिए सोना गले में धारण करना और रोजाना चंदन का तिलक का लगाना. साथ ही चांदी की डिब्बी में केसर भर कर जेब में रखों. तांबे के लौटे में चावल और चने की दाल भर कर 43 दिन तक मंदिर में दान में दें.

गुरु मंत्र: शनि दोष, बुध दोष, बृहस्पति दोष और राहु दोष वजह से याद्दाश्त होती है कमजोर

गुरु मंत्र : कुंडली के इन योगों की वजह से नहीं होते बच्चे, इन बातों का रखें दंपति ध्यान

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App