नई दिल्ली. इंडिया न्यूज के खास प्रोग्राम में बच्चों के विषय पर चर्चा की गई. गुरु विशिष्ठजी ने बताया कि कैसे बच्चों की मनमानियों व जिद्द पर काबू पाया जा सकता है. ऐसे उपाय जिन्हें अपनाकर आप आसानी से बच्चों की जिद्द पर काबू पा सकते हैं. साथ ही बच्चों का ध्यान पढ़ाई व करियर की ओर लगेगा. जिन परिजनों को बच्चों की शिकायत अक्सर सुनने को मिलती है वह इन उपायों को अवश्य करें.

यदि आपका बच्चा बहुत जिद्दी और मनमानी करने वाला बनता जा रहा है और माता-पिता की सुनता नहीं है तो समझ जाइगी कि बच्चे की कुंडली में मंगल खराब है. आपने अक्सर देखा होगा कि बच्चा कहीं जाने व किसी चीज को लेकर जिद्द करने लगता है तो वह माता-पिता की सुनना बंद कर देता है अगर परिजन बच्चे को समझाते हैं तो वह नहीं मानता और मारपीट करने लगता है. तो ऐसे में सबसे पहले बच्चों के परिजनों को लक्षण पहचानने की आवश्यकता होती है.

अवश्य करें ये उपाय
ऐसे बच्चों को मंगल और बुध से जुड़ी दिक्कत होती है और इन ग्रहों की वजह से वह मनमानी करने लगता है. ऐसे में बच्चों को सबसे पहले सुबह सुबह सौंफ का सेवन करवाएं, यदि संभव है तो दूध में सौंफ का उबाला लगाकर बच्चें को पीने को दें. इसके अलावा बच्चे के जन्मदिन पर मिट्टी के लौटे में देसी घी व खांड भर कर जमीन में गढ़ा दें. तीसरा उपाय, जितना हो सके बच्चे को दूध में शहद देना और 27 बुधवार एक तांबे का लौटा लेकर मसूर की दाल भरकर जलप्रवाह करें.

गुरु मंत्र: तीर्थ यात्रा के पीछे होता है ये मकसद, जानिए महत्व

गुरु मंत्र: इस वजह से तीर्थ यात्रा करना माना जाता है शुभ

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App