नई दिल्ली: पेड़-पौधों या वनस्पति का अर्थ है, किसी क्षेत्र का वनस्पति जीवन या भूमि पर मौजूद पेड़-पौधे और इसका संबंध किसी विशिष्ट जाति, जीवन के रूप, रचना, स्थानिक प्रसार, या अन्य वानस्पतिक या भौगोलिक गुणों से नहीं है. पेड़-पौधे बायोस्फीयर के महत्वपूर्ण कार्यों में हर संभव स्थानिक पैमानों पर सहायक होते हैं.
 
प्रथम, पेड़-पौधे अनेकानेक बायोजीयोकेमिकल, (बायोकेमेस्ट्री देखें) विशेषकर जल, कार्बन और नाइट्रोजन के चक्रों के प्रवाह को नियंत्रित करते हैं.
 
टैगोर ने चंपा को अमर फूल कहा है. वास्तु में चंपा का वृक्ष सौभाग्य का प्रतीक है. चंपा के तेल से रोगों का उपचार होता है. शरीर की गर्मी दूर होती है. वहीं केवड़ा से सिरदर्द में राहत मिलती है. हर वनस्पति हमें कुछ न कुछ जरूर देती है. 
 
 
कमल के फूल से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है तो अर्जुन का पेड़ हार्ट अटैक से बचाता है. सहजन की फली से असाध्य रोगों का इलाज होता है. वनस्पतियों से सेहत तो सही रहती ही है किस्मत भी चमकती है.
 
वनस्पति कैसे आपकी सेहत और किस्मत के लिए उपयोगी है बताएंगे आध्यात्मिक गुरु पवन सिन्हा इंडिया न्यूज़ के खास कार्यक्रम गुरु पर्व में.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App