नई दिल्ली : पूरे देश में 1 जुलाई से जीएसटी यानी गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स लागू होने जा रहा है. इस टैक्स का कनेक्शन आपकी हर जरूरत से लेकर खाने पीने तक ही नहीं बल्कि इसका संबंध आपके घर और उसकी कीमत से भी है.
 
जीएसटी के आते ही रियल एस्टेट बाजार में आंकलन लगाए जा रहे हैं कि घरों की कीमतें कम होंगी या बढ़ जाएंगी. इतना ही नहीं जीएसटी के लागू होते ही आपके घर के मेंनटेनेंस पर भी असर देखने को मिलेगा.
 
जीएसटी को समझना बेहद ही जरूरी है. एक टैक्स एक भारत जिससे सरकार लंबे समय से लागू करने की तैयारी में जुटी थी अब 1 जुलाई 2017 को पूरे देश में एक तरह का टैक्स लागू होने जा रहा है. जीएसटी लागू होने के बाद रोजमर्रा की जिंदगी में जरूरत के हर सामान और सेवाओं पर टैक्स में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा, लेकिन एक जो सबसे खास है वो है घर की कीमत. इस पर क्या असर पड़ेगा ये जानना आपके लिए जरूरी है.
 
राज्य और केंद्र सरकारें उपभोक्ता वस्तुओं पर अलग-अलग तरह के टैक्स लगाती हैं. केंद्र सरकार इनकम, सर्विस, सेंट्रल सेल्स, एक्साइज ड्यूटी और सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स लगाती है. वहीं, राज्य सरकार वैट, एक्साइज, प्रॉपर्टी, एंट्री और एग्रीकल्चर टैक्स और चुंगी वसूलती है. इससे उत्पादों पर टैक्स बढ़ता है. अलग-अलग जगह उनकी कीमत बदलती है.
 
जीएसटी लागू होने के बाद वस्तुओं और सेवाओं पर अलग-अलग लगने वाले सारे टैक्स एक ही टैक्स में शामिल होंगे. इससे वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें पूरे देश में लगभग एक समान हो जाएंगी.
 
(वीडियो में देखें पूरा शो)
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App