नई दिल्ली : प्रापर्टी बाजार में जिस तरह से कीमतें आसमान छू रही है उससे दिल्ली जैसे शहर में घर खरीदना आसान नहीं लेकिन सरकार ने एक ऐसा कदम उठाया है. जिसमें दिल्ली में एक आम आदमी के घर के सपने को आसान बना दिया है. क्या है सरकार का फैसला और कैसे आपको उस फैसले से फायदा होगा.
 
आने वाले कुछ ही वक्त में दिल्ली में 24 लाख घरों की बाढ़ आने वाली है. जाहिर है 24 लाख घर बनेंगे तो घर खरीदने वालों के सामने मौका ही मौका होगा.
 
पिछले काफी समय से कई बार कहे जाने के बावजूद दिल्ली सरकार की ओर से कई गांवों को डेवलपिंग विलेज का दर्जा देने के मामले में कई तरह की अड़चनें बताई जा रही थीं. लैंड पूलिंग पॉलिसी जो करीब दो साल से ज्यादा वक्त से अटकी हुई थी. इस लैंड पूलिंग पॉलिसी की वजह से तकरीबन 200 गांव विकास की मुख्यधारा से जुड़ नहीं पा रहे थे लेकिन अब दिल्ली सरकार ने लैंड पूलिंग पॉलिसी को मंजूरी दे दी है.
 
इसी मसले पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने निकायों और दिल्ली सरकार के साथ बैठक कर सभी 89 गांवों को डेवलपिंग गांवों का दर्जा देते हुए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक उत्तरी दिल्ली के 50 गांव और दक्षिणी दिल्ली के 39 गांवों को डेवलपिंग गांवों का दर्जा दिया गया है.
 
क्या है लैंड पूलिंग पॉलिसी इसके बारे में आप सारी जानकारी पा सकेंगे इंडिया न्यूज़ के शो घर एक सपना में. वीडियो पर क्लिक करके देखें पूरा शो.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर