नई दिल्ली.  देश के सबसे बड़े सियासी सूबे उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2019 के अंतिम दौर की वोटिंग समाप्त हो गई है. पोलस्ट्रैट-इंडिया न्यूज और न्यूज एक्स नेता सहित तमाम एक्जिट पोल एजेंसियां जैसे- सी वोटर, सीएसडीएस, जन की बात, चाणक्य, नील्सन, चाणक्या,एक्सिस, वीएमआर आदी अपने नतीजे जारी करेंगे. उत्तर प्रदेश से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सांसद हैं.  उत्तर प्रदेश में 2014 लोकसभा चुनावों में 80 में से 71 सीटें जीतने वाली बीजेपी को लगभग 30 सीटों का नुकसान हो रहा है. बीजेपी का नुकसान महागठबंधन का फायदा बना है. उत्तर प्रदेश में महागठबंधन बीजेपी से अधिक सीटें जीतने में कामयाब होता हुआ नजर आ रहा है. इंडिया न्यूज पोलस्ट्रैट के एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में बीजेपी को 38 सीटें मिल रही हैं वहीं महागठबंधन को 40 सीटें मिल रही हैं. कांग्रेस के खाते में दो सीटें आ रही हैं. 

2019 लोकसभा चुनाव के अंतिम दौर की वोटिंग के बाद जारी हुए एक्जिट पोल (Exit Poll) के नतीजे आ गए हैं. इंडिया न्यूज और पोलस्ट्रैट के सर्वे में उत्तर प्रदेश में पिछली बार 73 सीटें जीतने वाली एनडीए को इस बार केवल 38 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट ने उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के महागठबंधन को 40 सीटें दी हैं. कांग्रेस के खाते में दो सीटें आई हैं. ऐसे में बीजेपी को उत्तर प्रदेश में नुकसान होता हुआ नजर आ रहा है.

वहीं न्यूज एक्स के नेता सर्वे एक्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 33 सीटें मिल रही हैं. सपा-बसपा-रालोद के महागठबंधन को 43 सीटें मिल रही हैं. वहीं कांग्रेस को 4 लोकसभा सीटों पर कामयाबी मिलती हुई दिख रही है. इस तरह पिछले लोकसभा चुनावों के मुकाबले उत्तर प्रदेश में बीजेपी को काफी नुकसान हो रहा है.

Lok Sabha Elections 2019 Exit Polls- Uttar Pradesh NDA UPA others 
India News- Pollstrat 38 2 40
NewsX-Neta 33 4 43
News 24- Todays Chanakya 65 2 13
Aaj Tak India Today- My Axis 65 2 13
ABP News- Nielsen 22 2 56
Polls of Polls Average  45 2 33

इंडिया टुडे-एक्सिस
इंडिया टुडे-एक्सिस के एक्जिट पोलके मुताबिक बिहार में प्रचंड बहुमत एनडीए को मिलने जा रहा है. इंडिया टुडे-एक्सिस एक्जिट पोल के मुताबिक बिहार की 40 सीटों में एनडीए को 38 से 40 सीटें मिल सकती हैं. लालू यादव की पार्टी राजद को 0 से 2 सीटें मिल सकती हैं.

सी वोटर-रिपब्लिक एक्जिट पोल  और जन की बात के एक्जिट पोल ने उत्तर प्रदेश में अलग-अलग राय व्यक्त की है.  जन की बात के मुताबिक यूपी में एनडीए 46 से 57 सीटें तक जीत सकता है. वहीं महागठबंधन 21-32 सीटें जीत सकता है. यूपीए को 2 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है. वहीं सी वोटर के मुताबिक यूपी में एनडीए 38 सीटों तक सिमट सकती है. वहीं महागठबंधन को 40 सीटें मिलने की संभवाना जताई गई है. कांग्रेस को 2 सीटें मिलने की उम्मीद है.

न्यूज एक्स-नेता एक्जिट पोल के मुताबिक यूपी की सारी 80 सीटों की लिस्ट
लोकसभा सीट- विजेता पार्टी
 Baghpat- RLD (राष्ट्रीय लोक दल)
 Bijnor BSP (बहुजन समाज पार्टी)
 Gautam Buddha Naga BSP
 Ghaziabad BJP (भारतीय जनता पार्टी)
 Kairana SP (समाजवादी पार्टी)
 Meerut BSP
 Muzafarnagar BJP
Saharanpur BJP
Agra BJP
 Aligarh BJP
 Amroha BSP
Bulandshahr BJP
 Fatehpur Sikri BJP
Hathras BJP
 Mathura BJP
 Nagina BSP
 Aonla BJP
 Badaun SP
 Bareilly BJP
 Etah BJP
 Firozabad SP
 Mainpuri SP
 Moradabad SP
 Pilibhit BJP
 Rampur SP
 Sambhal SP
 unnao BJP
 farrukhabad BJP
 akbarpur BJP
 Hardoi SP
 etawah SP
 kannauj SP
kanpur INC
Misrikh BSP
 Shahjahanpur BSP
 Jhansi BJP
 jalaun BJP
 kheri SP
 Hamirpur BSP
 Amethi INC
 Bahraich SP
banda BJP
bara banki SP
 dhaurahra BSP
 faizabad BJP
Fatehpur BSP
Gonda BJP
 kaiserganj BJP
 Kaushambi SP
Lucknow BJP
 mohanlalgan BSP
 Rae Bareli INC
 Sitapur BSP
Allahabad BJP
 Ambedkar Naga BSP
Azamgarh SP
 Basti BSP
 Bhadohi BJP
Domariyagan BJP
 Jaunpur BSP
 Lalganj BSP
 Machhlishah BSP
 Phulpur BJP
Pratapgarh BJP
S.Kabir Nagar BSP
Shrawasti BSP
Sultanpur BSP
 Ballia SP
Bansgaon BJP
 Chandauli SP
 Deoria BJP
Ghazipur BJP
 Ghosi BSP
 Gorakhpur SP
Kushi Nagar INC
Maharajganj SP
 Mirzapur SP
 Robertsganj BJP
 Salempur BSP
 Varanasi BJP

 

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं. पिछली बार मोदी लहर पर सवार बीजेपी ने अकेले अपने दम पर 71 सीटें जीती थीं. बीजेपी की सहयोगी रही अपना दल को 2 सीटें आईं थीं. इस तरह 2014 लोकसभा चुनावों में एनडीए को यूपी की 80 में से 73 लोकसभा सीटें मिली थीं. समाजवादी पार्टी दूसरे नंबर पर रही थी और उसे महज 5 सीटों पर जीत मिली थी. चार बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री रह चुकीं मायावती की बहुजन समाज पार्टी अपना खाता तक नहीं खोल पाई थी. 2 सीटें कांग्रेस के खाते में आईं थीं. उत्तर प्रदेश ने मोदी सरकार बनाने में सबसे अहम भूमिका अदा की थी. लेकिन 2019 लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश का सियासी समीकरण पूरी तरह बदल चुका है. 2014 तक राज्य में पक्ष-विपक्ष की भूमिका अदा करने वाले सपा-बसपा ने नरेंद्र मोदी को रोकने के लिए गठबंधन कर लिया. फूलपुर, कैराना और गोरखपुर उप चुनावों में यह प्रयोग सफल भी सिद्ध हो चुका है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए उत्तर प्रदेश में 2014 का करिश्मा दोहराना मुश्किल होगा.

2014 लोकसभा चुनावों में बीजेपी को उत्तर प्रदेश में जनता ने जी खोलकर प्यार लुटाया था. बीजेपी को कुल वोट का 42 फीसदी वोट पर्सेंटेज मिला था. समाजवादी पार्टी को 22 पर्सेंट और बसपा को 19 प्रतिशत वोट मिले थे. कांग्रेस साढ़े सात पर्सेंट वोट पाने में कामयाब रही थी. वहीं अपना दल को 1 प्रतिशत वोट मिला था. गौरतलब है कि बीजेपी 2019 का लोकसभा चुनाव उत्तर प्रदेश में अकेले लड़ रही है. ऐसे में उसे हर सीट पर मोदी के करिश्मे की उम्मीद है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उत्तर प्रदेश के वाराणसी लोकसभा सीट से उम्मीदवार हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश देश के सबसे बड़े सियासी सवाल का जवाब बहुत हद तक दे देगा.

Lok Sabha Elections Exit Poll Results 2019 LIVE Updates: लोकसभा चुनाव के नेता, सीएसडीएस, नीलसन, सीवोटर, चाणक्या, एक्सिस, आईपीएसओएस, सीएनएक्स, वीएमआर एग्जिट पोल रिजल्ट में नरेंद्र मोदी बीजेपी एनडीए राहुल गांधी कांग्रेस यूपीए महागठबंधन अन्य जीत रहीं कितनी सीटें, शाम 6.30 बजे आएगा नतीजा

What is Exit Polls Method Sample: क्या और कैसे होता है एक्जिट पोल, मेथड, सवाल, सैंपल, डेटा, कैसे जुटाती हैं सर्वे एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App