लखनऊ. लोकसभा चुनाव 2019 के रूझानों से साफ हो गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह की बीजेपी नीत एनडीए प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनने जा रही है. उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की सपा मायावती की बसपा और अजीत सिंह की आरएलडी के महागठबंधन और राहुल गांधी की कांग्रेस नीत यूपीए भी भाजपा का चक्रव्यूह को नहीं भेद पाई. चुनाव से पहले विपक्षी दलों ने दावे तो खूब मजबूत किए थे लेकिन नतीजों में उसका असर देखने को नहीं मिला और भाजपा का रथ विजय की ओर बढ़ता चला गया.

मायावती और अखिलेश यादव के मजबूत गठबंधन के जातीय समीकरण जमीन पर मजबूत नहीं
अगर जातीय समीकरण के अनुसार देखें तो उत्तर प्रदेश में महागठबंधन एक मजबूत वोट बैंक रखता है जिसे भेद पाना आसान नहीं है. क्योंकि एक तरफ अखिलेश यादव का मुस्लिम- यादव वौट बैंक और दूसरी ओर मायावती का भी मुस्लिम दलित वोट बैंक. चुनाव के नतीजों तक यह वोट बैंक प्रभावी तो नजर आया लेकिन नतीजे के रूझानों में लगभग फेल हो गया. इससे साफ होता है कि जितना वोट बैंक महागठबंधन अपना लेकर चल रहा था, उतना चुनाव के समय नहीं मिल सका.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक से बिगड़ गया विपक्षी दलों का खेल
साल 2018 में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 3 राज्यों में सरकार बनाई. जबकि भाजपा को हार का सामना करना पड़ा. उस समय लगा जैसे बीजेपी की स्थिती पहले से ज्यादा बेहतर नहीं है. समय गुजरा और 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में देश के 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए. उस दौरान घटना से आहत पूरे देश की जनता पाकिस्तान से बदला लेना चाहती थी, सभी की निगाहें नरेंद्र मोदी सरकार के अगले कदम पर टिक गई.

26 जनवरी को भारतीय वायुसेना ने पीओके और बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकी संगठन के कई ठिकाने तबाह कर जवानों की शहादत का बदला ले लिया. नरेंद्र मोदी सरकार की इस कार्रवाई का देश में लोगों ने बड़ा समर्थन किया जिसका काफी हद तक असर लोकसभा चुनाव के नतीजे में भी देखने को मिल रहा है.

Narendra Modi Victory Celebration BJP HQ Live Updates: प्रचंड बहुमत की ओर एनडीए, देशभर में जश्न, आज शाम 6 बजे बीजेपी हेडक्वॉर्टर जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह 4 बजे करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

Bihar RJD Mahagathbandhan Failed in BJP Narendra Modi Wave: बिहार में विपक्ष का जातीय समीकरण ध्वस्त, BJP-NDA को 38 सीटों पर बढ़त, छह दलों वाला RJD महागठबंधन 2 सीटों पर आगे