अगरतला. Tripura Lok Sabha Election Results 2019 winners list: लोकसभा चुनाव 2019 के वोटों की गिनती की शुरूआत थोड़ी ही देर में होने वाली है. इस बीच त्रिपुरा की 2 लोकसभा सीटों पर भी मतगणना शुरू हाने वाली है. जिसमें त्रिपुरा पूर्व और त्रिपुरा पश्चिम लोकसभा सीट शामिल हैं, जिसके लिए भाजपा, क्म्युनिस्ट पार्टी इंडिया (मार्क्सवादी) और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है. जैसे ही वोटों की गिनती आगे बढ़ते जाएगी. उसी तहर है इन पार्टी के उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होने वाला है. त्रिपुरा में दो सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव हुए थे. इस लोकसभा चुनाव में त्रिपुरा पूर्व से बीजेपी की प्रतिमा भौमिक, कांग्रेस की प्रज्ञा देव बर्मन और सीपीआई (एम) के जितेंद्र उपाध्याय मैदान में हैं. तो वहीं त्रिपुरा पश्चिम से भाजपा की उम्मीदवार रेवती त्रिपुरा, कांग्रेस के कैंडिडेट सुबल भौमिक और सीपीआई के शंकर प्रसाद दत्ता की बीच टक्कर है. ऐसे में हम वोटों की कांउटिग के आधार पर हम बताएंगें की किस पार्टी का कैंडिडेट आगे चल रहा है और किस पार्टी का पीछे रहा है. कौन सी पार्टी जीत रही है और कौन सी पार्टी हार रही है. गौरतलब है कि 2014 में सूबे की दोनों लोकसभा सीटों पर सीपीई पार्टी ने कब्जा जमाया था. लेकिन 2018 में इस क्षेत्र में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने सीपीआई पार्टी का सफाया कर दिया था.

गौरतलब है कि पिछल लोकसभा चुनाव में त्रिपुरा पूर्व से सीपाआई के जितेंद्र चौधरी ने 6 लाख 23 हजार 771 वोट पाकर जीत हासिल की थी. उन्होंने इस सीट पर कांग्रेस, भाजपा और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी के उम्मीदवार को धूल चटाई थी. दूसरी ओर त्रिपुरा पश्चिम में भी सीपीआई के शंकर प्रसाद दत्ता ने 6 लाख 71 हजार 655 वोटों की बदौलत जीत का परचम लहराकर अन्य सियासी दलों को मात दी थी. लोकसभा चुनाव 2019 के उम्मीदवारों के आगे-पीछे का रुझान, हरा-जीत और विजेता का परिणाम यहां नीचे बॉक्स में चुनाव आयोग की वेबसाइट से लाइव देखिए, आप आगे पीछे और ऊपर नीचे करके अपनी पसंद की सीट पर प्रत्याशी के वोट, ट्रेड, लीड, हार जीत और आगे पीछे का पूरा हिसाब देख सकते हैं.

हालांकि 2018 के विधानसभा चुनाव में सीपीआई अपनी सत्ता की कमान को गंवा चुका है और अब सीपीआई इस आम चुनाव में वापसी करमे की कोशिश में है. वहीं भाजपा अपना दबदबा कायम रखने के इरादे से इस बार त्रिपुरा के चुनावी दंगल में उतरी है.

Lok Sabha General Election Results LIVE Updates 2019: लोकसभा चुनाव 2019 के वोटों की गिनती 45 मिनट में शुरू, रुझान से एग्जिट पोल का नतीजा साफ होगा, नरेंद्र मोदी अमित शाह बीजेपी एनडीए और राहुल गांधी कांग्रेस यूपीए और अन्य कितनी सीटें जीतेंगे