अमेठीः भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की दिग्गज नेता और केंद्रीय मंत्री ने गुरुवार 11 अप्रैल को अमेठी लोकसभा सीट से नामांकन पर्चा दाखिल किया जिसमें उन्होंने पहली बार अपनी शिक्षा के बारे में चुनावी हलफमाने में जिक्र किया कि उन्होंने कॉलेज की डिग्री पूरी नहीं की थी. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ अमेठी से लगातार दूसरी बार चुनाव लड़ रहीं स्मृति ईरानी ने चुनाव आयोग (ईसी) को दिए गए हलफनामे में बताया कि वह ग्रैजुएट नहीं हैं.

मालूम हो कि गुरुवार को जब स्मृति इरानी ने चुनाव आयोग से सामने चुनावी हलफनामा दाखिल किया तो उन्होंने साफ-साफ लिखा कि 3 साल की कॉलेज की डिग्री पूरी नहीं हुई थी. हायर एजुकेशन के बारे में उन्होंने लिखा- दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) से कॉरेस्पोंडेंस में बैचलर ऑफ कॉमर्स पार्ट 1.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि उन्होंने साल 1994 में इसमें एडमिशन लिया था. उन्होंने ब्रैकेट में लिखा- तीन साल की डिग्री कोर्स अपूर्ण. हलफनामे के अनुसार स्मृति ईरानी ने साल 1991 में हाई स्कूल की परीक्षा पास की और 1993 में इंटरमीडिएट की परीक्षा. मालूम हो कि जब साल 2014 में स्मृति ईरानी ने अमेठी से लोकसभा चुनाव का नामांकन पर्चा भरा था तो उन्होंने एफिडेविट में लिखा था कि 1994 में उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के कोरेस्पोंडेंस से बैचलर ऑफ कॉमर्स पार्ट वन किया था.

साल 2004 में जब केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी पहली बार दिल्ली के चांदनी चौक से लोकसभा चुनाव लड़ रही थीं तो उन्होंने चुनावी हलफनामें में जिक्र किया था कि वह ग्रैजुएट हैं. उस समय वह कांग्रेस के दिग्गज नेता कपिल सिब्बल के खिलाफ चुनाव लड़ीं थीं.

उल्लेखनीय है कि 11 अप्रैल को अमेठी लोकसभा सीट से नामांकन पर्चा भरने से पहले स्मृति इरानी ने रोड शो किया था जिसमें भारी भीड़ देखने को मिली थी. स्मृति इरानी पिछली बार अमेठी में राहुल गांधी से करीब एक लाख मतों से हार गई थीं. हालांकि वह बीते 5 वर्षों के दौरान राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र का दौरा करती रही हैं और लगातार कांग्रेस पर हमलावर रही हैं.

यहां बता दूं कि केंद्रीय मंत्री स्‍मृति इरानी ने अपने चुनावी हलफनामे में 4.71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. स्‍मृति के पास 1.75 करोड़ की चल संपत्ति और 2.96 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. केंद्रीय मंत्री के पास 13.14 लाख रुपये मूल्य की गाड़ियां और 21 लाख रुपये की जूलरी है. वहीं उनके पति जुबिन ईरानी के पास 1. 69 करोड़ रुपये की चल और 2.97 करोड़ की अचल संपत्ति है.

Rahul Gandhi Security Breach in Amethi: राहुल गांधी के चेहरे पर कई बार मारी गई लेजर लाइट, कांग्रेस ने बताया जान को खतरा

EC Notice to Mayawati CM Yogi Adityanath: चुनाव आयोग ने मायावती और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को भेजा नोटिस, लोकसभा चुनाव रैली में विवादित बयान देने पर 24 घंटे में मांगा जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App