गंगटोक. Sikkim Lok Sabha Election Results 2019: उत्तर पूर्वी भारत की सिक्किम लोकसभा सीट के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. काउंटिंग शुरू होते ही रुझान आने लगेंगे और पता चल जाएगा कि सिक्किम लोकसभा सीट पर सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के डेक बहादुर कटवा और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के इंद्र हंग सुब्बा एक दूसरे से कितने पीछे हैं. दोपहर तक मतगणना के बाद साफ होने लगेगा कि सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के प्रत्याशी में किसकी हार जीत होगी. सिक्किम में लोकसभा के साथ ही इस बार विधानसभा चुनाव भी हुए थे. आज यानी 23 मई को ही सिक्किम विधानसभा चुनाव 2019 के रिजल्ट आएंगे. सिक्किम में विधानसभा की 32 सीटें हैं.

सिक्किम उत्तर पूर्वी राज्यों में एक प्रमुख लोकसभा सीट है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में सिक्किम लोकसभा सीट पर सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट ते प्रेम दास राय की जीत हुई थी. प्रेम दास राय को कुल 53.7 फीसदी वोट मिले थे. लोकसभा चुनाव 2014 में सिक्किम के 370,769 हजार वोटर्स ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. सिक्किम की दोनों क्षेत्रीय पार्टी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के अलावा एक भी राष्ट्रीय पार्टी सिक्किम में मुख्य रूप से सक्रिय नहीं है. लोकसभा चुनाव 2019 में सिक्किम की एक लोकसभा सीट के लिए करीब 600 पोलिंग बूथ थे.

मालूम हो कि साल 2014 में हुए सिक्किम विधानसभा चुनाव में प्रदेश की 32 में से 22 सीटों पर सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के नेताओं ने जीत दर्ज की थी. बाकी 10 सीट सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के नेताओं को मिली थी. एसडीएफ को 55.8 फीसदी वोट मिले थे और एसकेएम को 41.4 फीसदी वोट मिले थे. सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के पवन कुमार चामलिंग सीएम बने थे.

Bihar Lok Sabha Election Results 2019: बिहार लोकसभा चुनाव 2019 के विजेताओं की हार जीत की लाइव लिस्ट, बीजेपी जेडीयू एलजेपी, आरजेडी कांग्रेस आरएलएसपी हम वीआईपी महागठबंधन में कौन आगे-पीछे

West Bengal Lok Sabha Election Results 2019: पश्चिम बंगाल लोकसभा चुनाव 2019 के विजेताओं की हार जीत की लाइव लिस्ट, बीजेपी, कांग्रेस टीएमसी, सीपीआई, सीपीएम में कौन आगे-पीछे