मुंबई.  2019 लोकसभा चुनावों में रुझानों के हिसाब से बीजेपी की अगुवाई में एनडीए प्रचंड बहुमत के साथ दोबारा सरकार बनाने जा रही है. नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के तौर पर दूसरा कार्यकाल मिलना तय नजर आ रहा है. बाजार ने भी इस खबर को हाथों-हाथ लिया है. आज जब तक सेंसेक्स खुला रुझानों के हिसाब से बीजेपी बहुमत के करीब पहुंच चुकी थी. सेंसेक्स ने तुफानी बढ़त दिखाते हुए 40 हजार का आंकड़ा छू लिया है. वहीं निफ्टी भी भारी बढ़त के साथ 12 हजार के ऊपर चला गया है. बाजार ने मोदी सरकार की वापसी पर शानदार प्रतिक्रिया व्यक्त की है. इससे पहले Exit Poll के नतीजे जारी होने के बाद भी सेंसेक्स ने एक ही दिन में हजार अंकों की बढ़त दर्ज की थी. सेंसेक्स ने पहली बार 40 हजार का आंकड़ा छुआ है. निफ्टी भी पहली बार 12 हजार अंको के पार पहुंचा है. साफ है नरेंद्र मोदी की वापसी से कारोबारी जगत खुश है.

देश में दोबारा एक मजबूत और स्थाई सरकार की वापसी के आसार देखते हुए बाजार ने आसमानी उड़ान भरी है. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरुआती दौर में दो प्रतिशत से अधिक बढ़कर 39,901.59 अंक पर पहुंच गया. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सूचकांक भी दो प्रतिशत से अधिक बढ़कर 11,968.95 अंक पर पहुंच गया. पिछले दिन के सत्र में सेंसेक्स 140.41 अंक बढ़कर 39,110.21 अंक पर बंद हुआ था जबकि एनएसई का निफ्टी 28.80 अंक बढ़कर 11,737.90 अंक पर बंद हुआ था. आज कारोबार के शुरुआती दौर में बढ़त दर्ज करने वाले शेयरों में इंडसइंड बैंक, स्टेट बैंक, लार्सन एण्ड टुब्रो, पावर ग्रिड, यस बैंक, कोटक महिन्द्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी, भारती एयरटेल और एक्सिस बैंक के शेयर मूल्यों में सात प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज की गई.हालांकि, वेदांता, ओएनजीसी, बजाज आटो और सन फार्मा के शेयरों में करीब दो प्रतिशत तक की गिरावट रही.

पेट्रोल-डीजल पर फौरी राहत, जल्द ही दोगुनी रफ्तार से बढ़ सकती हैं तेल की कीमतें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App