लखनऊ. गृहमंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा 2019 चुनाव में लखनऊ सीट से दूसरी बार चुनावी रण में उतरे हैं. उन्होंने मंगलवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, जिसमें उन्होंने पत्नी सहित संपत्ति 5 करोड़ रुपये बताई है. 2014 के लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह ने पत्नी सहित अपनी संयुक्त संपत्ति 2.9 करोड़ रुपये बताई थी. इसका मतलब है कि उनकी संपत्ति में करीब 2 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. 

उनके पास खुद की कोई गाड़ी नहीं है लेकिन एक .32 बोर की रिवॉल्वर और दो बैरल वाली बंदूक है. राजनाथ और उनकी पत्नी के पास संयुक्त रूप से 800 ग्राम सोना है, जिसकी कीमत 26 लाख रुपये है. राजनाथ सिंह के पास 2 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 3 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. उनकी चंदौली जिले के 5 गांवों- भभुरा, जानीपुर, मुसाहिबपुर, बाघपुर और बहेलियापुर में कुल 5 हेक्टेयर्स जमीन है. उनके पास कोई कमर्शियल प्लॉट नहीं है.

गोरखपुर यूनिवर्सिटी से साइंस में पोस्टग्रेजुएट करने वाले राजनाथ सिंह के पास लखनऊ के गोमतीनगर स्थित विपुल खंड में 272 स्क्वेयर मीटर का घर है. उन्होंने 1997 में यह घर 3.6 लाख रुपये में लिया था. उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है. एफिडेविट के मुताबिक उनकी साल 2017-18 में सालाना आय 19 लाख रुपये थी, जो साल 2016-17 की तुलना में 45 प्रतिशत ज्यादा है.

2013-14 में गृहमंत्री बनने से पहले राजनाथ सिंह ने अपनी सालाना आय 10 लाख से ऊपर बताई थी. नामांकन पेपर्स दाखिल करने से पहले राजनाथ सिंह ने मीडिया से कहा, ”मैं कई राज्यों का दौरा कर रहा हूं और लोगों में पीएम मोदी के प्रति विश्वास बढ़ा है. हर कोई चाहता है कि मोदी फिर पीएम बनें.” नामांकन दाखिल करने के दौरान उनके साथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय, सांसद कलराज मिश्रा और उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, पूर्व सांसद रामनारायण साहू मौजूद रहे. 

नामांकन से पहले राजनाथ सिंह ने बीजेपी स्टेट हेडक्वॉटर्स से कलेक्ट्रेट तक रोड शो किया. राजनाथ सिंह रथ पर सवार हुए. इस दौरान उनके साथ अन्य भाजपा नेता भी थे. रोड शो में कार्यकर्ताओं के बीच जबरदस्त उत्साह था. उन्होंने राजनाथ, मोदी और अटल के नारे भई लगाए.

Uma Bharti on Priyanka Gandhi Vadra: भाजपा नेता उमा भारती ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को बताया चोर की पत्नी

Gujarat BJP MLA Controversial Statement: गुजरात में भाजपा विधायक का बेतुका बयान- बीजेपी को वोट दे रहे हैं या कांग्रेस को, बूथ पर लगे कैमरे से पीएम नरेंद्र मोदी रख रहे नजर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App