नई दिल्ली. PM Narendra Modi Swearing Ceremony: लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आने के बाद एक बार फिर देश में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी नीत एनडीए की सरकार बनने जा रही है. नरेंद्र मोदी 30 मई 2019 को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस समारोह में पीएम मोदी अपने मंत्रिमंडल को भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से शपथ दिलवाएंगे. लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद अब शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. बताया जा रहा है कि इस बार का शपथ ग्रहण समारोह पिछले बार के मुकाबले और भी भव्य होने वाला है. इस समारोह में दुनियाभर के कई नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है, जिसमें बिम्सटेक यानी बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक को-ऑपरेशन के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी शामिल होंगे. बिम्सटेक में बांग्लादेश, भारत, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार, थाईलैंड जैसे देश शामिल हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी पार्टियों के नेता भी मौजूद रहेंगे. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी नेत्री ममता बनर्जी ने पहले जानकारी दी कि वो पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी. हालांकि बाद में खबरें आईं की उन्होंने समारोह में आने से मना कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दक्षिण भारत के सुपरस्टार रजनीकांत और कमल हासन को भी पीएम मोदी की ओथ सेरेमनी में आमंत्रित किया गया है.

पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने वाले मेहमानों की सूची-
नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में गुरुवार 30 मई को आयोजित नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में नेपाल, भूटान, थाईलैंड, म्यांमार, श्रीलंका, बांग्लादेश, किर्गिस्तान और मॉरिशस के नेताओं के शामिल होंगे. इसके अलावा ममता बनर्जी के साथ ही आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस चीफ जगनमोहन रेड्डी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है. फिल्म स्टार और राजनेता कमल हसन और रजनीकांत के भी इस समारोह में शामिल होने की खबर है. इसके अलावा बीजेपी के सभी शीर्ष नेता इस समारोह में मौजूद रहेंगे.

यहां देखें PM Narendra Modi Swearing Ceremony Live Updates:

7:00 PM-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शपथ में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, गुलाम नबी आजाद समेत कई दिग्गज कांग्रेसी नेता शामिल होंगे.   

Live Blog

14:36 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगी ममता बनर्जी

PM Narendra Modi Swearing Ceremony Live Updates: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता ममता बनर्जी ने जानकारी दी थी कि वो 30 मई को नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी. हालांकि अब उन्होंने शामिल होने से मना कर दिया है. ममता बनर्जी का कहना है कि शपथग्रहण समारोह में शामिल होने की मेरी योजना थी, हालांकि पिछले एक घंटे में, मैं मीडिया रिपोर्टों को देख रही हूं कि भाजपा दावा कर रही है कि बंगाल में राजनीतिक हिंसा में 54 लोग मारे गए हैं. यह असत्य है. मैं समारोह में शामिल नहीं होने के लिए मजबूर हूं.

00:00 (IST)

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में इमरान खान को नहीं किया आमंत्रित

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नरेंद्र मोदी को फोन करके बधाई दी थी. जिसके बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि इमरान खान को भारत की ओर से नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित किया जाएगा. लेकिन इमरान खान को न्योता नहीं भेजा गया. हालांकि इस मामले में सरकार की ओर से कोई भी आधिकारिक सूचना नहीं मिली

23:47 (IST)

मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे आठ देश के नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह 30 मई को होगा. इस समारोह में बिस्मेटक समूह के अंतर्गत आठ देशों के अध्यक्षों को नयौंता भेजा गया है. इसमें भूटान, श्रीलंका, थाईलैंड, म्यांमार, नेपाल और बांग्लादेश हैं. किर्गिस्तान के राष्ट्रपति और मॉरिशस के पीएम को भी नयोता भेजा गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शपथ दिलाएंगे.

23:45 (IST)

लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी लहर बनी सुनामी

लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी लहर नहीं सुनामी चली. बीजेपी नीत एनडीए गठबंधन ने 542 में से 352 सीटों पर जीत हासिल की हैं. जबकि कांग्रेस 52 पर सिमट गई. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी की हार को स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री को जीत की बधाई दी है.

21:28 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी ममता बनर्जी

PM Narendra Modi Swearing Ceremony Live Updates: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता ममता बनर्जी ने मंगलवार को जानकारी दी है कि वे 30 मई को नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी. इससे पहले मंगलवार को पश्चिम बंगाल में एक बड़ी राजनीतिक हलचल हुई. ममता बनर्जी सरकार के 2 टीएमसी विधायक के साथ ही करीब 50 काउंसलर्स ने पार्टी छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया है. हालांकि इसके बावजूद ममता बनर्जी ने शपथ ग्रहण समारोह के आमंत्रण को स्वीकारा है.