नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी को 30 मई गुरुवार शाम 7 बजे प्रधानमंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए पद की शपथ दिलाई जाएगी. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में प्रधानमंत्री और उनके नए मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाएंगे. शपथ ग्रहण के लिए, भारत ने कई देश के और विदेश के नेताओं को आमंत्रित किया है, जिनमें बंगाल की खाड़ी के समुदाय (बिम्सटेक) शामिल हैं. बिम्सटेक राष्ट्रों का निमंत्रण भारत की नेबरहुड फर्स्ट नीति के अनुरूप है. वहीं मॉरीशस और किर्गिस्तान के राष्ट्राध्यक्षों को भी आमंत्रित किया गया है.

नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन, एनडीए ने 2019 के लोकसभा चुनावों में कुल 542 लोकसभा सीटों में से 353 सीटों पर प्रचंड बहुमत से जीत हासिल की. ये 2014 की 336 सीटों से बढ़कर थी. नरेंद्र मोदी लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने वाले पहले भारतीय जनता पार्टी नेता हैं. भले ही अटल बिहारी वाजपेयी को लगातार दो बार प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया था, लेकिन प्रधानमंत्री के रूप में वाजपेयी का पहला कार्यकाल केवल एक वर्ष और सात महीने तक चला था.

कहां देखें PM Narendra Modi Swearing Ceremony Live Streaming:
प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी को 30 मई को शाम 7 बजे प्रधानमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए पद की शपथ दिलाई जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण इंडिया न्यूज चैनल पर देखा जा सकता है, जबकि उसी के लिखित अपडेट इंडिया न्यूज वेबसाइट www.inkhabar.com पर देखे जा सकते हैं. लाइव टीवी देखने के लिए यहां क्लिक करें.

बता दें कि बिम्सटेक में भारत के अलावा बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, थाईलैंड और म्यांमार शामिल हैं. 30 मई के आयोजन के लिए मॉरीशस और किर्गिस्तान के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, जिन भारतीय विपक्षी नेताओं को आमंत्रित किया गया है, उनमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जेडी (एस) नेता और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और आम आदमी पार्टी, आप प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल हैं. हालांकि तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शामिल होने से इनकार कर दिया है.

नवीनतम अपडेट के अनुसार, निम्नलिखित विश्व नेताओं ने शपथ ग्रहण में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है: बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति सोरोनबाई जेनेबकोव, म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मिएंट, मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रवींद्र कुमार जुगनौथ, नेपाल के प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली, भूटान के प्रधान मंत्री लोटे टीशेरिंग और, थाईलैंड के विशेष दूत ग्रिसडा बूनराच.

Narendra Modi New Cabinet Ministers Swearing LIVE Updates: नरेंद्र मोदी कैबिनेट में महाराष्ट्र, हरियाणा, बिहार, झारखंड, दिल्ली और पश्चिम बंगाल का बोलबाला और मंत्री बनाने में तवज्जो संभव

PM Narendra Modi Swearing Ceremony Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह 30 मई को, ममता बनर्जी ने आने से किया मना, रजनीकांत समेत देश विदेश के ये बड़े नेता होंगे शामिल