नई दिल्ली.  2019 लोकसभा चुनावों के नतीजों में बीजेपी नीत एनडीए के प्रचंड बहुमत पाने के बाद अब नई सरकार बनाने की औपचारिकताएं शुरू हो गई हैं. शनिवार को नरेंद्र मोदी को एनडीए के संसदीय दल का नेता चुना गया. उसके बाद शाम लगभग 8 बजे उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. अब सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि संसद का सत्र 5 जून से शुरू हो सकता है. 30 मई को नई सरकार के शपथ ग्रहण के एक सप्ताह बाद संसद के नए सत्र शुरू होने की उम्मीद है. सूत्रों के मुताबिक पांच जून से 15 जून तक संसद का नया सत्र शुरू होगा. इसी दौरान सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी.

सूत्रों के मुताबिक इस सरकार का संसद का पहला सत्र पांच जून से 15 जून के बीच चलेगा. परंपरा के मुताबिक राष्ट्रपति के अभिभाषण से इस संसद सत्र की शुरुआत होगी. संसद के इस पहले सत्र के दौरान सभी नए सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. इस दौरान मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट भी पेश करेगी. 2019 लोकसभा चुनावों में एनडीए को कुल 353 सीटें मिली हैं और बीजेपी ने अकेले दम पर बहुमत का आंकड़ा छू लिया. बीजेपी को 2019 लोकसभा चुनावों 303 सीटें मिली हैं. 

3 जून को खत्म हो रहा है संसद का कार्यकाल
गौरतलब  है कि अप्रैल और मई महीने में हुए लोकसभा के चुनाव के नतीजे 23 मई को आए, जिसमें सत्ताधारी बीजेपी को बड़ी जीत मिली है. जीत के बाद एक बार फिर नरेंद्र मोदी एनडीए संसदीय दल के नेता चुने गए. पीएम मोदी ने 25 मई को राष्ट्रपति से मिलकर अपनी कैबिनेट का इस्तीफा सौंपा और लोकसभा भंग करने की सिफारिश की, जिसे राष्ट्रपति ने मंजूर करते हुए उन्हें देश का अगला प्रधानमंत्री नियुक्त किया. आपको बता दें कि 3 जून को 16वीं लोकसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है और उससे पहले सरकार का गठन अनिवार्य रूप से करना होगा.

YSRCP Jaganmohan Reddy Met PM Narendra Modi: वाईएसआर कांग्रेस चीफ जगनमोहन रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की मुलाकात, गले लगने के बाद भेंट की शॉल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App