नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्रे मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं. इसके आलावा 57 और नेताओं को मंत्री बनया गया है. इन मंत्रियों में ओडिशा के प्रताप चंद्र सारंगी भी शामिल हैं. प्रताप चंद्र सारंगी को मोदी सरकार में राज्यमंत्री बनाया गया है. प्रताप चंद्र सारंगी पहली बार लोकसभा का चुनाव जीतकर मंत्री बने हैं. प्रताप चंद्र सारंगी बेहद ही साधारण जीवन जीते हैं. प्रताप चंद्र सारंगी ने जबसे चुनाव जीता है तब से सुर्खियों में बने हुए हैं. चेहरे पर सफेद दाढ़ी, कम बाल, साइकिल और बैग उनकी पहचान हैं. प्रताप चंद्र सारंगी एकदम साधारण से कपड़े पहनते हैं.

2019 के लोकसभा चुनाव में प्रताप चंद्र सारंगी ने ओडिशा की बालासोर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था. प्रताप चंद्र सारंगी ने बीजेडी के रबिंद्र कुमार जेना को करीब 13 हजार के वोटों के अंतर से हराया था. सांसद बनने से पहले प्रताप चंद्र सारंगी ओडिशा की नीलगिरी विधानसभा सीट से 2004 और 2009 में विधायक रह चुके हैं. विधायक बनने के बाद भी उनकी जीवन शैली में कोई अंतर नहीं आया और एक फकीर की तरही ही अपना जीवन जीते रहे. प्रताप चंद्र सारंगी ने 2014 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा था, लेकिन वह बीजेडी के ही के रबिंद्र कुमार जेना से हार गए थे.

प्रताप चंद्र सारंगी का जन्म नीलगिरी के गोपीनाथ गांव में 4 जनवरी 1955 को हुआ था. प्रताप चंद्र सारंगी ने वहीं के फकीर मोहन कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई की. लोग उनकी तुलना पीएम मोदी से करते हैं क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि पीएम मोदी की तरही ही सारंगी भी युवावस्था में सन्यांसी बनने की राह पर निकल पड़े थे. इसी वजह से प्रताप चंद्र सारंग को ओडिशा का मोदी भी कहा जाता है. दो बार विधायक रह चुके सारंगी का घर अभी भी कच्चा बना हुआ है और यह बाक हर व्यक्ति कतो अपना कायल बना लेती है. सारंगी लगातार समाज सेवा में लगे रहते हैं. सारंगी ने ओडिशा के बालासोर और मयूरगंज के आदिवासी क्षेत्रों में बच्चों की पढ़ाई के लिए कदम उठाया और कई स्कूल बनवा दिए.

इस चुनाव में प्रताप चंद्र सारंगी की सादगी का हर कोई दिवाना हो गया. जहां एक तरफ नेता महंगी गाड़ियों में घूमकर प्रचार करते रहे, वहीं सारंगी ऑटेरिक्शा में रैली करते थे. इतना ही नहीं सारंगी ने साइकिल से ही चुनाव प्रचार किया और ओडिशा की जनता के दिल में जगह बना ली और आखिरकार जीत हासिल कर राज्यमंत्री बन गए हैं.

 

Narendra Modi Govt New Ministers: दक्षिण भारत कर्नाटक, तेलंगाना, केरल से डीवी सदानंद गौड़ा, सुरेश अंगाड़ी, प्रह्लाद जोशी, वी मुरलीधरन नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्री, तमिलनाडू और आंध्र प्रदेश से कोई मंत्री नहीं

Narendra Modi Govt New Ministers: नरेंद्र मोदी सरकार में महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा से 10 नेता बने केंद्रीय मंत्री, विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर बीजेपी ने साधे समीकरण