नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्री परिषद का शपथ ग्रहण हो गया है. वहीं नई नरेंद्र मोदी सरकार में किन नेताओं को मंत्री बनाया गया है, इसकी भी स्थिति साफ हो गई है. भारतीय जनता पार्टी ने इस साल के अंत में तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्रियों का चयन किया गया है. साल 2019 में महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं. इन तीनों ही राज्यों में लोकसभा चुनाव में बीजेपी नीत एनडीए को बड़ी जीत मिली है. जिसको देखते हुए इन राज्यों के 11 नेताओं को केंद्रीय मंत्री परिषद में शामिल किया गया. इसमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र से 7 केंद्रीय मंत्री बने हैं जिसमें 5 बीजेपी से तो एक-एक एनडीए के घटक दल शिवसेना और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया से मंत्री बने हैं. वहीं हरियाणा से तीन नेताओं को नरेंद्र मोदी सरकार में शामिल किया गया है. हालांकि झारखंड से पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी का आदिवासी चेहरा अर्जुन मुंडा को केंद्रीय मंत्री बनाया गया है.

नरेंद्र मोदी सरकार में महाराष्ट्र से बीजेपी नेता नितिन गडकरी, प्रकाश जावडेकर, पीयूष गोयल को केंद्रीय मंत्री बनाया गया है. इसके अलावा शिवसेना नेता अरविंद सावंत को भी कैबिनेट में शामिल किया गया है. वहीं महाराष्ट्र के बीजेपी नेता रावसाहब दानवे और संजय धोत्रे को केंद्रीय राज्यमंत्री बनाया गया है. साथ ही सरकार में बीजेपी के सहयोगी दल रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के नेता रामदास अठावले को भी केंद्रीय राज्यमंत्री बनाया गया है.

इसी तह हरियाणा से बीजेपी नेता राव इंद्रजीत सिंह को केंद्रीय राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है. वहीं एक और सांसद रतनलाल कटारिया को केंद्रीय राज्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई. इसके अलावा कृष्णपाल सिंह गुर्जर भी मोदी सरकार में मंत्री बने. वहीं झारखंड से केवल एक नेता अर्जुन मुंडा को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. आपको बता दें कि इन तीनों ही राज्यों में सितंबर या अक्टूबर माह में विधानसभा चुनाव होने हैं और वर्तमान में इन तीनों में बीजेपी के नेतृत्व में सरकार चल रही है.

Narendra Modi Govt New Ministers: दक्षिण भारत कर्नाटक, तेलंगाना, केरल से डीवी सदानंद गौड़ा, सुरेश अंगाड़ी, प्रह्लाद जोशी, वी मुरलीधरन नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्री, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से कोई मंत्री नहीं

Narendra Modi Govt New Ministers: उत्तर प्रदेश से राजनाथ सिंह, महेंद्र नाथ पांडेय, स्मृति ईरानी समेत कुल 8 नेता नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्री परिषद में शामिल