आइजोल. मिजोरम की एक लोकसभा सीट पर मिजोरम पर पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान हुआ था. इसका रिजल्ट आज 23 मई को आपके सामने आ जाएगा. देश में सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस, बीजेपी और प्रदेश की तीसरी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट है. इस बार का चुनाव प्रदेश में कड़े मुकाबले के साथ हुआ था और इस चुनाव में प्रदेश में हुई वोटिंग के आधार पर एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है. मिजोरम एक सीट मिजोरम से बीजेपी के निरुपम चकमा और मिजो नेशनल फ्रंट के सी लालरोसांगा हैं. जहां प्रदेश में कांग्रेस ने कभी राज किया था लेकिन इस बार यबह एमएनएफ के खाते में दी गई है. इस सीट का रिजल्ट चुनाव आयोग सुबह 8 बजे अपनी साइट पर जारी कर देगा. रिजल्ट आते ही हम आपको वोटिंग शेयर के बारे में बताएंगे.

इस प्रदेश में इस बार कांग्रेस और बीजेपी के बीच काफी टक्कर देखने को मिली थी, अब चुनाव आयोग जब प्रदेश की इस अकेली सीट के रिजल्ट को जारी करेगा तब हम आपको इस सीट के जीतने वाले और हारने वाले प्रत्याशी का नाम बता देंगे. नेता जोरामथंगा के नेतृत्व की एमएनएफ का इस बार काफी बड़ा रोल दिख रहा है लेकिन बीजेपी भी इस सीट पर अपना दवदबा बनाए हुए है. प्रदेश की 542 सीटों पर हुए चुनावों में एनडीए को एग्जिट पोल 300 से अधिक सीटें दे रही हैं और मिजोरम की इस सीट पर अबकी बार बीजेपी भी जीत की दावेदार मानी जा रही है.

साल 2014 के लोकसभा चुनावों में इस सीट पर कांग्रेस के सी एल रुआला ने जीत दर्ज की थी. इस सीट के इतिहास के बारे में बताएं तो साल 1972 में मिजो यूनियन के सांगलियाना ने जीत दर्ज की. इसके बाद साल 1977 और 1980 के लोकसभा चुनावों में स्वतंत्र पार्टी के आर रोथुअमा ने जीत दर्ज की. वहीं साल 1984 में कांग्रेस के लालदुहावमा ने इस सीट पर जीत हासिल की फिर कांग्रेस के उम्मीदवार सी सिल्वेरा ने 1989, 1991 और 1996 में जीत हासिल की. साल 1998 में स्वतंत्र पार्टी के एच. लालुंगमुअना ने और साल 1999 और 2004 में वनलालजावमा ने जीत हासिल की. अब बीजेपी इस सीट पर इतिहास दोहरा सकती है.

Lok Sabha Elections 2009 Results Winners Full List: 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस, बीजेपी, सपा, कम्युनिस्ट पार्टी, यूपीए, एनडीए को मिली कितनी सीट और कितना वोट

Lok Sabha Elections 2014 Results Winners Full List: 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस, एआईएडीएमके, टीएमसी समेत एनडीए, यूपीए को मिली कितनी सीट और कितना वोट