चंडीगढ़. Ludhiana Lok Sabha Election Results 2019: देश में लोकसभा चुनाव 2019 का शंखनाद गुरुवार से शुरु हो गया है. ऐसे में गौर करें साल 2014 में पंजाब की लुधियाना लोकसभा सीट पर हुए चुनाव की तरफ तो उसमें कांग्रेस के उम्मीदवार रवनीत सिंह बिट्टू ने जीत हासिल की थी. कांग्रेस के नेता रवनीत सिंह बिट्टू ने पंजाब की स्थानीय पार्टी शिरोमणि अकाली दल के प्रत्याशी मनप्रीत सिंह अयाली, दिग्गज नेता अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के नेता हरविंदर सिंह फूल्का, निर्दलीय उम्मीदवार सिमरजीत सिंह वैंस और बसपा के कैंडिडेट नवजोत सिंह मंदेर को मात दी थी. रवनीत सिंह बिट्टू ने अपनी इस जीत के साथ लुधियाना लोकसभा सीट पर कांग्रेस को लगातार दूसरी बार विजयी बनाया था.

गौरतलब है कि साल 2014 में पंजाब की लुधियाना लोकसभा सीट पर चुनाव के समय कुल मतदाताओं की संख्या 15 लाख 61 हजार 201 थी. इसके साथ ही इस सीट पर चुनाव लड़ने के लिए 22 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था. जिनमें से कांग्रेस के नेता रवनीत सिंह बिट्टू ने 3 लाख 459 वोट प्राप्त कर पंजाब की लुधियाना लोकसभा सीट पर अपनी पार्टी का कब्जा बरकरार रखा था.

दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी के नेता हरविंदर सिंह फूल्का ने भी अपनी पार्टी को जीत दिलाने का पूरा प्रयास किया लेकिन उनको 2 लाख 80 हजार 750 वोट मिले, जिसके तहत वह इस चुनाव में दूसरे नंबर का स्थान प्राप्त कर सके थे. वहीं शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार मनप्रीत सिंह अयाली ने कांग्रेस का काफी हद तक पीछा करने की कोशिश की, लेकिन वह 2 लाख 56 हजार 590 वोटों से अधिक वोट हासिल नहीं कर पाए और इस चुनाव में तीसरे पायदान पर रहे थे.

इसके अलावा निर्दलीय प्रत्याशी सिमरजीत सिंह वैंस ने भी इस चुनावी दंगल में इन बड़ी पार्टियों के अलावा 2 लाख 10 हजार 917 वोट पाकर अपनी छाप भी छोड़ी. तो वहीं बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के कैंडिडेट नवजोत सिंह मंदेर को 8 हजार 317 वोटों से सब्र करना पड़ा था.

इस बीच प्रतिशत के अनुसार पंजाब की लुधियाना लोकसभा सीट के परिणाम पर गौर करें तो कांग्रेस को सबसे ज्यादा 27.27 प्रतिशत वोट हासिल हुए थे. दूसरी ओर इस चुनाव में दूसरे पायदान पर केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी के लिए 25.48 फीसदी मतदान हुआ था. वहीं शिरोमणि अकाली दल को 23.28 प्रतिशत वोट ही प्राप्त हो पाए थे. इसके साथ ही निर्दलीय कैंडिडेट सिमरजीत सिंह वैंस को 19.14 प्रतिशत वोटो से गुजारा करना पड़ा था. तो वहीं बसपा को मात्र 0.75 प्रतिशत वोट ही मिल सके थे.

Anandpur Sahib Lok Sabha Election Results 2019: पंजाब की आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट पर साल 2014 में शिरोमणि अकाली दल के प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने कांग्रेस को दी थी शिकस्त

Hoshiarpur Lok Sabha Election Results 2019: पंजाब की होशियारपुर लोकसभा सीट पर साल 2014 में भाजपा के विजय सांपला ने कांग्रेस को हराकर खिलाया था कमल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर