नई दिल्ली. Lok Sabha Elections 2019 Third Phase Seats Voting Time:लोकसभा चुनाव 2019 का बिगुल बज चुका है. 23 अप्रैल यानि मंगलवार को तीसरे चरण में 15 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 117 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण में सबसे अधिक 117 सीटों पर मतदान होगा. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में अमित शाह, राहुल गांधी, मुलायम सिंह यादव की किस्मत का फैसला होगा.

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. अमित शाह गांधीनगर से पार्टी के प्रत्याशी हैं. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस चरण में केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार हैं. यह चरण काफी खास माना जा रहा है. पूरे देश की नजरें तीसरे चरण की वोटिंग पर टिकी हैं. तीसरे चरण का चुनाव बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, ओडिशा, असम और गोवा की कुछ सीटों पर होगा.

इन सीटों के साथ दूसरे चरण की जिन दो लोकसभा सीटों (तमिलनाडु की वेल्लोर और त्रिपुरा की पश्चिम सीट) पर चुनाव आयोग ने मतदान टाल दिया था. तीसरे चरण में भाजपा की परीक्षा उसके सबसे मजबूत राज्य माने जाने वाले गुजरात में होगी. गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर मंगलवार को वोटिंग होगी. पीएम मोदी का गृह राज्य होने के चलते भाजपा को यहां अधिक से अधिक सीटों की उम्मीद होगी. तीसरा फेस बीजेपी के लिए कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के लिहाज से भी अहम है. क्योंकि पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां अच्छा प्रदर्शन किया था.

कर्नाटक में मंगलवार को 14 सीटों पर वोटिंग होगी. इस सीटों पर भाजपा मजबूत दिख रही है. हालांकि यहां उसे कांग्रेस-जनता दल (एस) गठबंधन से चुनौती मिलेगी. साथ ही यूपी में भी तीसरे फेस में यादव बहुल इलाके में बीजेपी के लिए मुश्किल नजर आ रही है. मंगलवार को समाजवादी पार्टी का गढ़ रहे मैनपुरी, बदायूं और संभल लोकसभा क्षेत्रों में वोटिंग होगी. इस बार बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के साथ गठबंधन होने के चलते समाजवादी पार्टी काफी मजबूत दिख रही है.

मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से चुनावी मैदान में हैं. महाराष्ट्र में तीसरे फेस में बारामती, माधा, कोल्हापुर और सतारा समेत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के गढ़ माने जाने वाले क्षेत्र में वोटिंग होगी. एनसीपी पार्टी अध्यक्ष शरद पवार की पुत्री सुप्रिया सुले बारामती से चुनाव लड़ रही हैं.

छत्तीसगढ़ में सबसे अहम बात ये है कि भाजपा ने इस बार अपने सभी मौजूदा सांसदों को बदल दिया है. बिहार में तीसरे फेस में जिन क्षेत्रों में वोटिंग होगी उनमें से भाजपा 2014 में केवल एकमात्र सीट जीत पाई थी. बिहार की 5 सीटों (झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया) पर झंझारपुर से भाजपा, खगड़िया से एलजेपी, अररिया और मधेपुरा से आरजेडी जबकि सुपौल से कांग्रेस ने जीत हासिल की थी. पार्टी इस बार भी इनमें से एक ही सीट पर चुनाव लड़ रही है. वहीं उसकी सहयोगी पार्टी जनता दल (युनाइटेड) तीन सीटों पर और लोकजनशक्ति पार्टी (एलजेपी) एक सीट पर चुनाव लड़ रही है.

ओडिशा के पुरी लोकसभा क्षेत्र में बीजू जनता दल (बीजेडी) की ओर से पिनाकी मिश्र का मुकाबला भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा से है. वहीं कांग्रेस के मीडिया सेल अध्यक्ष सत्यप्रकाश नायक भी चुनावी मैदान में हैं. असम में चार लोकसभा क्षेत्रों में मंगलवार को मतदान होगा. पश्चिम बंगाल में 5 सीटों पर चुनाव होगा. इन 5 सीटों पर 61 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

तीसरे चरण में इन सीटों पर होगा चुनाव

असम की 4 सीटें धुबरी, कोकराझार, बारपेटी, गुवाहाटी.
छत्तीसगढ़ की 7 सीटें- सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर चांपा, बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, रायपुर.
उत्तर प्रदेश की 10 सीटे- मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आवंला, बरेली, पीलीभीत.
केरल की 20 सीटों- कासरगोड, कन्नूर, वडकरा, वायनाड, कोझिकोड, अलाप्पुझा, मवेलीकारा, पत्तनमतिट्टा, कोवलम, अट्टिगंल, तिरुवनंतपुरम, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्णाकुलम, इदुक्की, कोट्टायम.
बिहार की 5 सीटें- झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया.
ओडिशा की 6 सीटें-(संभलपुर, क्योंझर, ढेंकनाल, कटक, पुरी, भुवनेश्वर.
पश्चिम बंगाल की 5 सीटें- बालुरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर, मुर्शीदाबाद.
महाराष्ट्र में 14 सीटों- जलगांव, रावेर, जलना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हातकणले.
गुजरात की 26 सीटें- आनंद, कच्छ, अहमदाबाद-पच्श्रिम, अहमदाबाद-पूर्व, खेड़ा, गांधीनगर, छोटा-उदयपुर, जामनगर, जूनागढ़, दाहोद, नवसारी, पंचमहल, पाटन, पोरबंदर, बनासकांठा, बारडोली, भरुच, भावनगर, मेहसाना, राजकोट, बडोदरा, वलसाड, साबरकंठ, सुरेंद्रनगर, सूरत.
कर्नाटक की 14 सीटें- चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्ग, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कर्नाटक, दावणगेरे, शिमोगा.
गोवा की 2 सीटें- दक्षिण गोवा, उत्तर गोवा.
जम्मू-कश्मीर- अनंतनाग (सिर्फ अनंतनाग जिले में वोटिंग)
त्रिपुरा- पूर्वी त्रिपुरा सीट
केंद्रशासित प्रदेश की दो सीटे- दादर और नगर हवेली, दमन द्वीव.

कितने बजे होगी वोटिंग-

असम में सुबह सात बजे से शाम बजे, बिहार में सुबह सात बजे से शाम छह बजे, छत्तीसगढ़ में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे: सरगुजा (मतदान केंद्र संख्या 124 चुंचुना और मतदान केंद्र संख्या 125 पुनाग)

सुबह 7 से शाम 6 बजे: सरगुजा के अन्य मतदान केंद्रॉ

सुबह 7 से शाम 5 बजे: सरगुजा (विधानसभा क्षेत्र प्रेमनगर, भटगांव, प्रतापपुर, रामानुगंज, लुंड्रा, अंबिकापुर और सीतापुर), रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर.

गोवा में सुबह सात से शाम बजे तक, गुजरात में सुबह सात से शाम बजे तक.

सुबह 7 से शाम 4 बजे: अनंतनाग (अनंतनाग जिले में पड़ने वाले सभी मतदान केंद्रों पर)

कर्नाटक में सबुह सात बजे से शाम 6 बजे तक. महाराष्ट्र में सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक.

सुबह 7 से शाम 4 बजे: संबलपुर (विधानसभा क्षेत्र कुचिंडा, रायराखोल, देवगढ़ और अथमलिक), क्योंझर (चामपुरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र), ढेंकनाल (पलहारा और अंगुल विधानसभा क्षेत्र)

सुबह 7 से शाम 6 बजे: संबलपुर (विधानसभा क्षेत्र संबलपुर, छेंदीपाड़ा और रेंगाली), क्योंझर (तेल्कोई, घासीपुरा, आनंदपुर, पटना, क्योंझर और करंजिया), ढेंकनाल (ढेंकनाल, हिंडोल, कामाख्यानगर, परजंगा, तलचर), कटक, पुरी और भुवनेश्वर.

उत्तर प्रदेश में सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक. पश्चिम बंगाल में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक.

दादरा और नगर हवेली

सुबह 7 से शाम 6 बजे: दादरा और नगर हवेली

दमन और दीव

सुबह 7 से शाम 6 बजे: दमन और दीव

How To Search Name In Voters List Lok Sabha 3rd Phase Poll: लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान केंद्र या पोलिंग बूथ पर जाकर मतदाता ऐसे देखें वोटर लिस्ट में अपना नाम

BJP Delhi Candidates List: बीजेपी ने दिल्ली की 2 लोकसभा सीटों पर उतारे उम्मीदवार, पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर और नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी को टिकट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App