रायपुर. लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों के ऐलान के बाद चुनाय आयोग ने दूसरे चरण को लेकर अधिसूचना जारी की है. आम चुनाव के दूसरे चरण में असम, बिहार, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र ओड़िशा, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मणिपुर और पुदुच्चेरी में मतदान किया जाएगा. इस चरण के लिए नामंकन की आखिरी तारीख मंगलवार 26 मार्च 2019 होगी. बुधवार 27 मार्च को स्क्रूटनी और 29 मार्च को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख होगी. जानिए दूसरे चरण में राज्यों की लोकसभा क्षेत्रों में कहां, कब और किस समय से किस समय तक होगा मतदान.

असम की करीमगंज, सिल्चर, स्वीशासी जिला, मंगलदाई और नौंगोंग लोकसभा सीट पर 18 अप्रैल को सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक मतदान होगा. वहीं बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णियां, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट पर 18 अप्रैल को सुबह 7 बजकर से लेकर शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी.

जम्मू कश्मीर और कर्नाटक
दूसरे चरण गुरुवार 18 अप्रैल को जम्मू कश्मीर की श्रीनगर और उधमपुर लोकसभा सीट पर सुबह 7 बजे से लेकर 6 बजे कर मतदान होगा. वहीं कर्नाटक की उदिपी चिकमगुलूर, हसन, दक्षिण कन्नड, चित्रदुर्ग, टुमकूर, मान्डया, मैसूर, चामराजनगर, बंगलौर ग्रामीण, बंगलौर उत्तर, बंगलौर केंद्रीय, बंगलौर दक्षिण, चिक्कबल्लापुर, कोलार लोकसभा सीट पर भी सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मतदान होगा.

महाराष्ट्र और मणिपुर
18 अप्रैल को महाराष्ट्र की बुलढाणा, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांद्रेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर और सोलापुर लोकसभा सीट पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. वहीं मणिपुर की आंतरिक मणिपुर लोकसभा सीट पर सुबह 7 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी.

ओडिशा
ओडिशा की बारगढ़, सुंदरगढ़ और बोलंगीर लोकसभा सीट के कई क्षेत्रों में मतदान सुबह 7 से शाम 4 बजे तक तो कई इलाकों में शाम 6 बजे तक मतदान होगा. वहीं ओडिशा की कंधामल लोकसभा सीट पर सुबह 7 से शाम 4 और अस्का लोकसभा सीट पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी.

उत्तर प्रदेश और पुडुचेरी
उत्तर प्रदेश की नगीना, अलीगढ़, बुलंदशहर, अमरोहा, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कराया जाएगा. वहीं वेस्ट बंगाल की जलाईगुड़ी, दार्जिलिंग, रायगंज लोकसभा सीट पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग कराई जाएगी. पुडुचेरी की पुडुचेरी लोकसभा सीट पर भी सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मतदान होगा.

छत्तीसगढ़, त्रिपुरा और तमिलनाडू
नक्सल प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ की राजनंदगांव, महासमुंद, कॉकर लोकसभा सीट पर कई क्षेत्रों में सुबह 7 से 5 तो कई क्षेत्रों में तीन बजे तक मतदान होगा. त्रिपुरा की त्रिपुरा पूर्व लोकसभा सीट पर 18 अप्रैल को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक चुनाव कराया जाएगा. वहीं तमिलनाडू की 39 लोकसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक वोटिंग कराई जाएगी. अधिक जानकारी के लिए आप जारी अधिसूचना को पढ़ सकते हैं.

RLD Loksabha 2019 Candidate List: आरएलडी उम्मीदवारों का ऐलान, लोकसभा 2019 चुनाव में मुजफ्फरनगर से अजीत सिंह, बागपत से जयंत चौधरी लड़ेंगे चुनाव

Who is Lokpal: कौन है लोकपाल जो प्रधानमंत्री की भी जांच कर सकता है, ये हैं उसके अधिकार और शक्तियां

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App