नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने 2019 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. देश भर में 7 चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक वोटिंग है और नतीजे 23 मई को आएंगे. बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर सभी सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक वोटिंग है जबकि नतीजे 23 मई को आएंगे. 11 अप्रैल को पहले चरण में 4 सीटों पर लोकसभा चुनाव होंगे, जिसके लिए 25 मार्च से नॉमिनेशन शुरू हो जाएंगे. बिहार की सभी 40 सीटों पर अलग-अलग फेज में चुनाव होंगे. पहले फेज के लिए 25 मार्च से नॉमिनेशन शुरू होगा जो 28 मार्च तक चलेगा.

मालूम हो कि 11 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बिहार की 4 सीटों पर मतदान होंगे. पहले चरण में औरंगाबाद, गया, नवादा और जमूई सीट पर वोट डाले जाएंगे. इसके बाद 18 अप्रैल को दूसरे चरण में बिहार की 5 सीटों, यानी किशनगंज, कटिहार, पुर्णिया, भागलपुर और बांका में मतदान होंगे. 23 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण में बिहार की 5 सीटों पर लोकसभा चुनाव होंगे जिनमें झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया हैं. 29 अप्रैल को चौथे चरण में भी बिहार की 5 सीटों पर यानी दरभंगास, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर में चुनाव होंगे. 6 मई को पांचवें चरण में भी बिहार में 5 लोकसभा सीटों यानी सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में वोट डाले जाएंगे. 12 मई को छठे फेज में बिहार की 8 लोकसभा सीटों यानी वाल्मिकी नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में वोट डाले जाएंगे. वहीं 19 मई को सातवें फेज में भी बिहार में 8 सीटों पर नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, कराकट और जहानाबाद में मतदान होंगे.

पिछले चुनावों की बात करें तो साल 2014 में बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर बीजेपी समर्थित एनडीए ने 31 सीटों पर जीत हासिल की. नीतीश कुमार की जेडीयू 2 सीटों पर और लालू प्रसाद यादव की आरजेडी को 4 सीटें मिलीं. वहीं कांग्रेस का विजयी रथ भी 2 और एनसीपी का एक सीट पर आकर रूक गया. नरेंद्र मोदी लहर ने बिहार में सभी विरोधी दलों को हाशिये पर ला खड़ा कर दिया था.

इस बार के लोकसभा चुनाव में बिहार में नरेंद्र मोदी के एनडीए के खिलाफ महागठबंधन हुआ है. इस महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, हम, आरएलएसपी, शरद यादव के लोकतांत्रिक जनता दल और वीआईपी शामिल हैं. हालांकि अभी तक महागठबंधन की पार्टियों के बीच सीट बंटवारा नहीं हुआ है. वहीं नीतीश कुमार की जेडीयू बीजेपी के साथ एनडीए के समर्थन में चुनाव लड़ेंगे.

अगर बिहार की 40 लोकसभा सीटों की बात करें तो राज्य में अररिया, आरा, उजियारपुर, औरंगाबाद, कटिहार, काराकाट, किशनगंज, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, झंझारपुर, दरभंगा, नवादा, नालंदा, पटना साहिब, सारण, पाटलिपुत्र, महाराजगंज, मुंगेर, हाजीपुर, वैशाली, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुजफ्फरपुर, वाल्मीकि नगर, शिवहर, समस्तीपुर, सासाराम, सीतामढ़ी, सीवान और सुपौल लोकसभा क्षेत्र हैं.

Lok Sabha Elections 2019 Delhi NCR Seats Voting Results Date: दिल्ली में 12 मई को छठे चरण में होगी लोकसभा चुनाव की वोटिंग, नतीजे 23 मई को

Lok Sabha Elections 2019 Jharkhand Seats Voting Results Date: झारखंड में 29 अप्रैल से 19 मई तक चार चरणों में होगी लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग, 23 मई को रिजल्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App