नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने 2019 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. देश भर में सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक वोटिंग होनी है और नतीजे 23 मई को आएंगे. देश में होने वाले लोकसभा चुनावों की तारीख 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई है. महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर चार चरणों में चुनाव होगा हैं जो कि फेज, 1,2,3 और 4 में होगा. पहले फेज का चुनाव 11 अप्रैल को होगा जिसमें महाराष्ट्र की 7 सीट, दूसरे फेज में 18 अप्रैल को होने वाले चुनाव में 10 सीट, तीसरे फेज 23 अप्रैल को 14 सीट और चौथे फेज में 29 अप्रैल को 17 सीटों पर चुनाव होगा.

पिछले चुनावों की बात करें तो साल 2014 में महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने सबसे अधिक 23 सीटों पर जीत हासिल की थी. इसके साथ बची हुई सीटों पर 18 सीट शिवसेना और कांग्रेस के खाते में दो सीट आईं. इस बार महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना एक साथ लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और प्रदेश में दोनों पार्टी मिलकर अधिक से अधिक लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करेंगे.

अगर महाराष्ट्र की 29 लोकसभा सीटों की बात करें तो इसमें अहमदनगर, अकोला, अमरावती, औरंगाबाद, बारामती, बीड, भंडारा गोंदिया, भिवंडी, बुलढाणा, चंद्रपुर, धुले, दिन्‍डोरी, गड़चिरोली-चिमुर, हातकणंगले, हिंगोली, जलगांव, जालना, कल्‍याण, कोल्हापुर, लातूर, माधा, मावल, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुम्बई-उत्तर, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-पश्‍चिम, मुंबई – दक्षिण, नागपुर, नांदेड़, नंदुरबार, नासिक, उस्मानाबाद, पालघर, परभणी, पुणे, रायगढ़, रामटेक, रत्‍नागिरि-सिंधुदुर्ग, रावेर, सांगली, सतारा, शिरडी, शिरूर, शोलापुर, ठाणे, वर्धा, यवतमाल-वाशिम हैं.

Lok Sabha Elections 2019 Dates: कब होगा लोकसभा 2019 चुनाव की तारीखों का ऐलान? चुनाव आयोग की अहम बैठक आज

Korba Lok Sabha Election Results 2019: छत्तीसगढ़ की कोरबा लोकसभा सीट पर साल 2014 में बीजेपी के बंशीलाल महतो ने कांग्रेस को मात देकर लहराया था जीत का परचम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App