नई दिल्ली. Lok Sabha Elections 2019 Madhya Pradesh Seats Voting Results Date: चुनाव आयोग ने 2019 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. देश भर में 7 चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक वोटिंग है और नतीजे 23 मई को आएंगे. मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर 4 चरणों में 29 अप्रैल से 19 मई तक मतदान होगा, जबकि नतीजे 23 मई को आएंगे. मध्य प्रदेश के पहले चरण में 6 सीटों पर चुनाव होगा, दूसरे चरण में 7, तीसरे चरण में 8 और चौथे चरण में भी 8 लोकसभा सीटों पर चुनाव कराया जाएगा.

मध्य प्रदेश के पहले चरण में सिधि, शाहदोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंडवारा में चुनाव कराया जाएगा. दूसरे चरण में टिकमगढ़, दामोह, खजुराओ, सतना, रेवा, होशंगाबाद, बेतुल लोकसभा सीट पर मतदान होगा. तीसरे चरण में मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुणा, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं चौथे चरण में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धर, इंदौर, खरगांव और खंडवा शामिल है.

पिछले चुनावों की बात करें तो साल 2014 में मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने 27 सीटों पर जीत हासिल की थी. इसके साथ बची हुई दो सीट कांग्रेस के खाते में रहीं. इस बार मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी, क्योंकि प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने बीजोपी को हराते हुए सरकार बनाई है. हालांकि इस हार का बीजेपी पर लोकसभा चुनावों पर क्या अंतर पड़ेगा अब ये देखना होगा.

अगर मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों की बात करें तो इसमें बालाघाट, बेतूल, भिंड, भोपाल, छिंदवाड़ा, दमोह, धार, गुना, ग्वालियर, होशंगाबाद, इंदौर, जबलपुर, खंडवा, खरगोन, मण्डला, मंदसौर, मुरैना, राजगढ़, रतलाम, रीवा, सागर, सतना, शहडोल, सीधी, टीकमगढ़, उज्जैन, विदिशा, देवास और खजुराहो हैं.

Loksabha Election 2019: यूपी में सपा- बसपा गठबंधन के बिना किस आधार पर 2019 लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत की दावा कर रही राहुल गांधी की कांग्रेस ?

EC Lok Sabha Election 2019 Date: आज शाम 5 बजे लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का होगा ऐलान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App