नई दिल्ली. 2019 लोकसभा चुनावों के रूझान आने शुरू हो गए हैं. सात चरणों में चले मैराथन चुनावों के बाद आए एक्जिट पोल सही साबित होते नजर आ रहे हैं. बीजेपी की अगुवाई में एनडीए को खबर लिखे जाने तक 314 सीटों पर बढ़त मिल चुकी है. कांग्रेस की अगुवाई वाला यूपीए रूझानों में 100 का आंकड़ा तक नहीं छू पाया है. यूपीए को 98 सीटों पर बढ़त मिली हुई है. अन्य को 93 सीटों पर बढ़त मिली हुई है. मतलब साफ है कि देश मोदी सरकार पार्ट 2 के लिए तैयार है. अगर रुझानों में बहुत अप्रत्याशित बदलाव नहीं होता है तो मोदी सरकार की वापसी तय है. आपको याद दिला दें कि अधिकांश एक्जिट पोल मोदी सरकार की बहुमत के साथ वापसी दिखा रहे थे. विपक्ष ने हालांकि एक्जिट पोल के अनुमानों को खारिज किया था लेकिन असल नतीजे एक्जिट पोल को सही साबित कर रहे हैं. बीजेपी को उत्तर प्रदेश में भारी नुकसान होने की आशंका कई राजनीतिक पंडित जता रहे थे लेकिन ऐसा होता हुआ नहीं दिख रहा. अभी तक आए रुझानों में बीजेपी 28 सीटों पर आगे चल रही है, महागठबंधन को 12 सीटों पर बढ़त मिली हुई है. वहीं रूझानों के मुताबिक कांग्रेस को 10 सीटों पर बढ़त मिली हुई है. अगर रूझान, नतीजों में परिवर्तित होते हैं तो कांग्रेस के लिए यह बड़ी कामयाबी होगी.

नरेंद्र मोदी की अगुवाई में देश को अगली सरकार मिलने जा रही है. अगर रूझानों के हिसाब से देखे तो यह बात लगभग तय नजर आ रही है कि एनडीए आसानी से सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगी. विपक्षी एकता के तमाम दावों के बावजूद जनता ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर विश्वास जताया है. राजस्थान की सारी 25 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. दिल्ली की सभी 7 सीटों पर बीजेपी को बढ़त मिली हुई है. हिमाचल की पांचों और उत्तराखंड की चारों सीट पर बीजेपी को बढ़त मिली हुई है. बीजेपी उत्तर भारत में तो हमेशा मजबूत रही है लेकिन 2019 लोकसभा चुनावों में बीजेपी नए गढ़ बनाती भी दिख रही है. तेलंगाना की 3 सीटों पर बीजेपी की बढ़त यहीं दर्शाती है. पश्चिम बंगाल पर पूरे चुनाव में बवाल होता रहा. ममता बनर्जी और प्रधानमंत्री मोदी के बीच कई कटु संवाद हुए. हिंसक झड़पों की खबर बंगाल में हर चरण के चुनाव के बाद आती रही. बीजेपी ममता के किले में सेंधमारी करने में कामयाब होती हुई दिख रही है. बीजेपी बंगाल की 16 सीटों पर फिलहाल आगे चल रही है. अगर ये रूझान नतीजों में तब्दील होते हैं तो इसे बीजेपी की बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जाएगा.

क्या कहा था तमाम एक्जिट पोल्स ने
टाइम्स नॉउ के एक्जिट पोल ने एनडीए को 306 सीटें दी थीं. वहीं चाणक्य के एक्जिट पोल ने तो एनडीए को 350 सीटें मिलने का अनुमान जताया था. इंडिया टुडे-एक्सिस के एक्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 340 से 365 सीटें मिलने की उम्मीद जताई थी. न्यूज 18 के एक्जिट पोल ने भी एनडीए को 336 सीटें दी थीं. सी वोटर ने 287 सीटें तो एबीपी नील्सन ने 267 सीटें मिलने का अनुमान जताया था. जन की बात ने भी एनडीए को 305 सीटें दी थीं. ऐसे में अगर रूझानों को देखें तो वो एक्जिट पोल को सही साबित करते नजर आ रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App