नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण के लिए रविवार 12 मई को वोटिंग होगी. छठे चरण में दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर भी मतदान होगा. शुक्रवार को राजधानी में प्रचार थम गया. देश की दो बड़ी पार्टियां कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के साथ ही आम आदमी पार्टी (आप) भी दिल्ली की सभा सातों सीटों पर टक्कर में है. वहीं एक लोकसभा सीट उत्तर पूर्वी दिल्ली पर बहुजन समाज पार्टी तीनों को टक्कर दे रही है. लोकसभा चुनाव 2014 में दिल्ली की सातों लोकसभा सीटें बीजेपी के खाते में गई थीं. इस बार बीजेपी के सामने अपनी सीटें बचाने की चुनौती होगी. इससे पहले दिल्ली में आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन बाद में गठबंधन पर बात नहीं बन पाई और दोनों ही पार्टियों ने सातों सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. इसके अलावा कांग्रेस और बीजेपी ने इस बार दिल्ली में तीन स्टार प्रत्याशियों को टिकट दिया है. इनमें बीजेपी ने क्रिकेटर गौतम गंभीर को पूर्वी दिल्ली और सिंगर हंसराज हंस को उत्तर पश्चिमी दिल्ली से प्रत्याशी बनाया है. दूसरी तरफ कांग्रेस ने दक्षिणी दिल्ली से बॉक्सर विजेंद्र सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है.

आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री इस बार के आम चुनाव में दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के मुद्दे पर वोट मांग रहे हैं. दूसरी तरफ कांग्रेस गरीबों को न्याय समेत अन्य राष्ट्रीय मुद्दों को लेकर दिल्ली में चुनाव लड़ रही है. इसी तरह बीजेपी के पास भी दिल्ली को लेकर कोई खास मुद्दा नहीं है, सत्ताधारी पार्टी भी देशभक्ति और अन्य कॉमन मुद्दों पर चुनाव लड़ रही है. आइए जानते हैं कि क्या है दिल्ली की सभी सातों सीटों का चुनावी गणित.

1. नोर्थ ईस्ट दिल्ली लोकसभा सीट-
दिल्ली की सबसे हॉट सीट इस बार उत्तर पूर्वी दिल्ली मानी जा रही है. इस सीट से दो दिग्गज मैदान में हैं. बीजेपी से पार्टी के दिल्ली अध्यक्ष और भोजपुरी अभिनेता मनोज तिवारी को मैदान में उतारा गया है. उनके सामने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की दिग्गज नेत्री शीला दीक्षित चुनाव लड़ रही हैं. इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने यहां से दिलीप पांडे को टिकट दिया है. उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से राजवीर सिंह भी कड़ी टक्कर दे रहे हैं. इससे इस सीट पर मुकाबला चतुष्कोणीय होने के आसार हैं.

2. चांदनी चौक लोकसभा सीट-
इसके अलावा पुरानी दिल्ली क्षेत्र की चांदनी चौक लोकसभा सीट से बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को दोबारा मैदान में उतारा है. उनके सामने कांग्रेस से जय प्रकाश अग्रवाल और आम आदमी पार्टी (आप) से पंकज कुमार गुप्ता को टिकट दिया गया है.

3. नई दिल्ली लोकसभा सीट-
राजधानी की एक और प्रमुख लोकसभा सीट नई दिल्ली से बीजेपी ने मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी को टिकट दिया है. पहले कयास लगाए जा रहे थे कि बीजेपी इनका टिकट काट सकती है. लेकिन एक बार फिर पार्टी ने मीनाक्षी लेखी पर ही भरोसा जताया है. नई दिल्ली से कांग्रेस ने पार्टी के दिग्गज नेता और दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन को टिकट दिया है. वहीं आम आदमी पार्टी ने बृजेश गोयल को टिकट दिया है. हालांकि इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर देखने को मिलने के आसार हैं.

4. ईस्ट दिल्ली लोकसभा सीट-
यमुनापार क्षेत्र की पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट की बात करें तो यहां से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने क्रिकेटर गौतम गंभीर को टिकट दिया है. गंभीर के सामने कांग्रेस से अरविंदर सिंह लवली और आम आदमी पार्टी से आतिशी मैदान में है. हाल ही में यह सीट काफी चर्चा में रही. आप प्रत्याशी आतिशी ने बीजेपी पर उनके विवादित पर्चे बंटवाने का आरोप लगाया था, जिसके बाद बीजेपी प्रत्याशी गौतम गंभीर ने खुलकर इसका विरोध किया और आप के इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया. पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है.

5. नोर्थ वेस्ट दिल्ली लोकसभा सीट-
एससी रिजर्व उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट पर बीजेपी ने मौजूदा सांसद उदित राज का टिकट काट सूफी सिंगर हंसराज हंस को प्रत्याशी बनाया है. वहीं कांग्रेस से राजेश ललोथिया और आम आदमी पार्टी (आप) से गुगन सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. पिछले दिनों आप ने बीजेपी प्रत्याशी हंसराज हंस की उम्मीदवारी पर सवाल उठाए थे. हालांकि बीजेपी ने इन आरोपों को खारिज कर दिया.

6. साउथ दिल्ली लोकसभा सीट-
दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद रमेश बिधुड़ी पर भरोसा जताते हुए फिर से प्रत्याशी बनाया है. उनके सामने कांग्रेस ने बॉक्सर विजेंदर सिंह को टिकट दिया है. वहीं आम आदमी पार्टी ने युवा नेता राघव चड्ढा को दक्षिणी दिल्ली से प्रत्याशी बनाया है. पिछले चुनाव में रमेश बिधुड़ी ने यहां से भारी मतों से जीत दर्ज की थी. हालांकि कांग्रेस नेता विजेंदर सिंह इस बार उन्हें कड़ी टक्कर दे सकते हैं.

7. वेस्ट दिल्ली लोकसभा सीट-
पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट की बात करें तो यहां से बीजेपी से प्रवेश शर्मा, कांग्रेस से महाबल मिश्रा और आम आदमी पार्टी से बलबीर सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. वोटिंग से एक दिन पहले आप प्रत्याशी बलबरी सिंह के बेटे ने अपने पिता पर अरविंद केजरीवाल से 6 करोड़ रुपये में टिकट खरीदने का आरोप लगाया. जिससे यहां का राजनीतिक माहौल गरमा गया. हालांकि बाद में बलबीर सिंह ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया और कहा कि उनका बेटा उदय कई सालों से उनके साथ नहीं रहता है और उनके राजनीतिक कामों के बारे में उसे कोई जानकारी नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App