नई दिल्ली. Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों पर हो रही वोटिंग पूरी हो गई है. चुनाव आयोग के मुताबिक, वेस्ट बंगाल, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश में कुल 62.27 प्रतिशत मतदान हुआ है. छठे चरण के चुनाव में दिल्ली समेत 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर चुनाव हुआ जिसमें करीब 1000 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है. आज यूपी की 14 लोकसभा सीट, दिल्ली की सभी 7 सीटें, हरियाणा की सभी 10 सीटें, मध्य प्रदेश की 8 सीटें, बिहार की 8 सीटें, पश्चिम बंगाल की 8 और झारखंड की 4 सीटों के लिए वोटिंग हुई है. 

सुबह 6 बजे के लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए पोलिंग स्टेशन के बाहर लाइन में लग गए थे. आज यूपी के आजमगढ़ से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, सुल्तानपुर से केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, भोपाल से दिग्विजय सिंह और साध्वी प्रज्ञा, इलाहाबाद से रीता बहुगुणा जोशी, दिल्ली की 7 अलग-अलग लोकसभा सीटों से शीला दीक्षित, अजय माकन, मीनाक्षी लेखी, पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर, बॉक्सर विजेंद्र सिंह, पंजाबी सिंगर हंसराज हंस समेत कई अन्य प्रमुख उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत दांव पर है.

Highlights

छठे चरण की 59 सीटों पर मतदान पूरा, शाम 7 बजे तक 61.14 फीसदी हुई वोटिंग

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान पूरा हो चुका है. शाम 7 बजे तक कुल 61.14 फीसदी वोट पड़ी जिसमें 80.16 फीसदी के साथ वेस्ट बंगाल सबसे आगे रहा. वहीं दिल्ली में 56.11 फीसदी, हरियाणा में 62.91 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 53.37 फीसदी, बिहार में 59.29 प्रतिशत, झारखंड में 64.46 और मध्य प्रदेश में 60.40 फीसदी मतदान हुआ है.

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में शाम 5 बजे तक कहां कितनी वोटिंग

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: रविवार को लोकसभा चुनाव छठे चरण में बिहार में 55.04 प्रतिशत, हरियाणा में 62.07 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 60.05 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 50.62 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 79.94 प्रतिशत, झारखंड में 65.17 प्रतिशत और दिल्ली में 54.71 प्रतिशत मतदान हुआ है.

हरियाणा में 104 साल की महिला ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में हरियाणा के भिवानी जिले में रहने वाली 104 साल की महिला सूरज कौर ने वोट डाला. वृद्ध महिला को उनके परिवार के लोग धानी अकबरपुर गांव के पोलिंग बूथ में वोट डाला.

छठे चरण में 4 बजे तक 50 फीसदी मतदान

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण के लिए 7 राज्यों की 59 सीटों मतदान जारी है. चार बजे तक 50 फीसदी वोटिंग हुई है. वेस्ट बंगाल में 70.51 फीसदी, दिल्ली में 45.24 प्रतिशत, हरियाणा में 51.86 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 43.26 प्रतिशत, झारखंड में 58.8 फीसदी और मध्य प्रदेश में 52 प्रतिशत मतदान हुआ.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया मतदान

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान जारी है. देश के उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू अपनी पत्नी उषा के साथ दिल्ली में स्तिथ पोलिंग बूथ पर जाकर वोट कर चुके हैं. कुछ देर पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी वोट करने पहुंचे थे.

3 बजे तक 46.52 प्रतिशत तक हुआ मतदान

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर हो रही वोटिंग में दोपहर 3 बजे तक 46.52 प्रतिशत मतदान रहा. जिसमें पश्चिम बंगाल में 63.09, दिल्ली -36.73, हरियाणा- 47.57 उत्तर प्रदेश- 40.96, बिहार- 43.86, झारखंड- 54.09, मध्य प्रदेश- 48.53 प्रतिशत वोटिंग रही.

एयर फोर्स चीफ मार्शल बीरेंदर सिंह धनोआ और उनकी फैमिली ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: एयर फोर्स चीफ मार्शल बीरेंदर सिंह धनोआ और उनकी फैमिली ने नई दिल्ली के निर्माण विहार इलाके में वोट डाला. दिल्ली की 7 सीटों के साथ ही 59 लोकसभा सीटों के लिए आज वोटिंग हो रही है.

7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर 2 बजे तक इतनी वोटिंग

झारखंड में 47.22 फीसदी
दिल्ली में 33.65 फीसदी
उत्तर प्रदेश में 34.40 फीसदी
हरियाणा में 39.16 फीसदी
बिहार में 35.22 फीसदी
मध्य प्रदेश में 42.27 फीसदी
पश्चिम बंगाल में 55.77 फीसदी

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रविवार को के. कामराज लेन स्थित एनपी प्राइमरी स्कूल में बने पोलिंग बूथ में जाकर वोट डाला. आज रविवार 12 मई को दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों के साथ ही 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीट के लिए वोटिंग हो रही है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा ने डाला वोट, लोगों से वोटिंग की अपील की

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: बॉलीवुड एक्टर और मॉडल सिद्धार्थ मल्होत्रा ने रविवार को दिल्ली में वोट डाला. वोट डालने के बाद सिद्धार्थ मल्होत्रा ने ट्वीट कर कहा- काम से छुट्टी लेकर अपनी यह ड्यूटी पूरी करने दिल्ली आया. मैंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, आप भी कीजिए. वोट फॉर इंडिया. यह आज का सबसे अहम काम है.

आप कैंडिडेट राधव चड्ढ़ा ने बीजेपी पर लगाए ये आरोप

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: आम आदमी पार्टी के दक्षिण दिल्ली से लोकसभा उम्मीदवार राघव चड्ढ़ा ने आरोप लगाया है कि संगम विहार स्थित पोलिंग बूथ पर बीजेपी कार्यकर्ता लगातार घूम रहे हैं और एक व्यक्ति ने 4 बार वोट डाले. राघन ने कहा कि हमने 8-10 लोगों की पहचान की और उन्हें रंगे हाथों पकड़ा. राघव चड्ढ़ा का आरोप है कि बीजेपी कैंडिडेट रमेश बिधूड़ी चुनाव हार रहे हैं, इसलिए ऐसा कर रहे हैं.

लोकतंत्र के महापर्व में मतदाताओं का उत्साह चरम पर

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: आज रविवार 12 मई को 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी है. दिल्ली की सात सीटों के लिए हो रहे मतदान में लोगों का उत्साह चरम पर है. मयूर विहार इलाके में मतदाता वोट डालने के बाद खुशी मनाते हुए.

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत और सीईसी सुनील अरोड़ा ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत और मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को दिल्ली में वोट डाला. आज यानी रविवार 12 मई को सात राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग हो रही है.

पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष का आरोप- टीएमसी कार्यकर्ता लोगों को वोट डालने नहीं दे रहे

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के हर चरण में पश्चिम बंगाल में हो रही हिंसा के बीच प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने रविवार को कहा कि पश्चिमी मेदिनीपुर में टीएमसी के कार्यकर्ता बीजेपी समर्थकों को धमका रहे हैं. घोष ने कहा कि जब मैं बीजेपी कार्यकर्ताओं से मिलने गया तो टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने हम पर हमला किया और हमलोगों को बूथ के अंदर जाने से रोक दिया गया. घोष ने आरोप लगाया कि टीएमसी के कार्यकर्ता लोगों को वोट डालने से रोक रहे हैं.

भारत में ऑस्ट्रेलिया की राजदूत ने ईवीएम और इलेक्टोरल सिस्टम की तारीफ की

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: भारत में ऑस्ट्रेलिया की राजदूत हरिंदर संधु ने भारतीय चुनाव व्यवस्था की काफी तारीफ की है. रविवार को संधु ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग ने काफी अच्छी व्यवस्था की है, तभी तो इतनी संख्या में लोग आसानी से वोट डाल पाते हैं. हरिंदर संधु ने ईवीएम की तारीफ की है.

सीपीएम लीडर प्रकाश रावत ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: सीपीएम के सीनियर लीडर प्रकाश रावत ने रविवार दोपहर नई दिल्ली के संचार भवन बिल्डिंग में बने पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों के लिए बंपर वोटिंग हो रही है.

वोट डालने के बाद मीडिया से बातचीत में प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: पूर्वी यूपी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने नई दिल्ली के लोदी स्टेट स्थित सरदार पटेल विद्यालय में बने पोलिंग बूथ पर वोट डालने के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि लोगों में मोदी सरकार के प्रति काफी गुस्सा है और वे वोट के जरिये अपना गुस्सा निकाल रहे हैं जो कि आगामी 23 मई को सामने आ जाएगा.

एक्ट्रेस हुमा कुरैशी ने वोट डालने के बाद मां के साथ ली सेल्फी, सोशल मीडिया पर किया पोस्ट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: गैंग्स ऑफ वासेपुर और कई फिल्मों में दिख चुकीं एक्ट्रेस हुमा कुरैशी ने दिल्ली में वोट डाला. बाद में उन्होंने अपनी मां के साथ सेल्फी ली और सोशल मीडिया पर पोस्ट किया.

सुबह 11 बजे तक 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर 21 फीसदी से ज्यादा वोटिंग

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग जारी है. यूपी की 14, दिल्ली की सभी 7, हरियाणा की सभी 10, मध्य प्रदेश की 8, बिहार की 8, पश्चिम बंगाल की 8 और झारखंड की 4 सीटों के लिए सुबह 11 बजे तक 21 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हो चुकी है.

पति रॉबर्ट वाड्रा के साथ वोट डालने पहुंचीं प्रियंका गांधी वाड्रा

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: कांग्रेस की ईस्ट यूपी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को लोदी स्टेट स्थित सरदार पटेल विद्यालय में बने पोलिंग बूथ पर वोट डाला. इस दौरान उनके पति रॉबर्ट वाड्रा भी उनके साथ थे.

पश्चिम बंगाल के बांकुरा में बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ताओं में झड़प

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में पश्चिम बंगाल की 8 सीटों के लिए वोटिंग जारी है. छठे चरण के चुनाव में भी हिंसा की खबरें आ रही हैं. इसी बीच पश्चिम बंगाल के बांकुरा में टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबरें आ रही हैं. बीजेपी कार्यकर्ताओं का आरोप है कि टीएमसी के कार्यकर्ता बूथ लूट रहे हैं.

अपनी फैमिली के साथ वोट डालने पहुंचे पूर्व क्रिकेट दिग्गज कपिल देव

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: पूर्व क्रिकेटर कपिल देव अपनी पत्नी रोमी और बेटी आमिया के साथ रविवार को दिल्ली के डीपीएस मथुरा रोड स्थित पोलिंग बूथ वोट डालने पहुंचे. दिल्ली की सातों सीटों के लिए वोटिंग हो रही है और विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियां अपने मताधिकार का प्रयोग करने घरों से बाहर निकल रहे हैं.

यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: कांग्रेस दिग्गज और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने रविवार सुबह निर्माण भवन स्थित पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डाला. सोनिया गांधी के साथ दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित भी थीं. आज यानी रविवार 12 मई को दिल्ली समेत 7 राज्यों की 59 सीटों के लिए वोटिंग जारी है.

रोहतक में भुपिंदर सिंह हुड्डा और दीपेंदर सिंह हुड्डा ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: आज हरियाणा की सभी 10 सीटों पर वोटिंग जारी है. सोनीपत से कांग्रेस उम्मीदवार भुपिंदर सिंह हुड्डा और रोहतक से कांग्रेस उम्मीदवार दीपेंदर सिंह हुड्डा ने रोहतक में वोट डाला. इस दौरान उनकी फैमिली भी वोट डालने पहुंचीं.

दिल्ली के सबसे बुजुर्ग वोटर 111 वर्षीय बचन सिंह ने किया मतदान

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: दिल्ली के सबसे बुजुर्ग वोटर 111 वर्षीय बचन सिंह ने संत गढ़ इलाके स्थित एक पोलिंग बूथ पर वोट डाला. लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में दिल्ली की सभी सातों सीटों पर चुनाव हो रहे हैं.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने छठे चरण में डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: विदेश मंत्री और बीजेपी की सीनियर नेता सुषमा स्वराज ने लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में औरंगजेब लेन स्थित एनपी सीनियर सेकेंड्री स्कूल में बने पोलिंग बूथ में वोट डाला. वोट डालने के बाद उन्होंने इंक लगी उंगली भी मीडियाकर्मियों को दिखाई.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सिविल लाइंस स्थित पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डाला. लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में दिल्ली की सभी सातों सीटों पर आज 12 मई को वोट डाले जा रहे हैं. दिल्ली में आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर है.

पश्चिम बंगाल में बीजेपी कैंडिडेट के काफिले पर हमला

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के हर चरण में हिंसा की खबरे आई हैं. इसी कड़ी में रविवार को छठे चरण की वोटिंग के दौरान भी टीएमसी और बीजेरी कार्यकर्ताओं में झड़प हुई. घाटल लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार भारती घोष के काफिले पर हमले की खबर आई. बीजेपी ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर हमले का आरोप लगाया है.

वोट डालने के बाद राहुल गांधी बोले- जनता के मुद्दे पर लड़ रहे हैं लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार सुबह दिल्ली में मतदान करने के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत की और कहा कि कांग्रेस पार्टी जनता के मुद्दों पर चुनाव लड़ रही है. उन्होंने कहा कि हम नोटबंदी, किसानों की समस्या, बेरोजगारी, जीएसटी समेत कई अहस मुद्दों पर चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन पीएम मोदी चुनाव प्रचार के दौरान नफरत दिखाते हैं. राहुल गांधी ने कहा हमने प्यार बांटा है और विश्वास है कि हम जीतेंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वोट डाला, बाद में मीडिया से बातचीत में पीएम मोदी पर साधा निशाना

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने औरंगजेब रोड स्थित एनपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बने पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डाला. वोट डालने के बाद उन्होंने मीडिया से भी बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2019 में नफरत के नाम पर लड़ाई की, हमने प्यार का सहारा लेकर चुनाव लड़ा.

पूर्वी दिल्ली से आम आदमी पार्टी उम्मीदवार आतिशी मार्लेना ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: आम आदमी पार्टी नेता और पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से आप कैंडिडेट आतिशी मार्लेना ने रविवार सुबह जंगपुरा इलाके स्थित कमला नेहरू गवर्नमेंट सर्वोदय विद्यालय में बने पोलिंग बूथ पर वोट डाला. आतिशी के खिलाफ बीजेपी के गौतम गंभीर और कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली चुनावी मैदान में हैं.

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के बीजेपी उम्मीदवार मनोज तिवारी ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में दिल्ली की सभी सातों सीटों पर वोटिंग हो रही है. रविवार सुबह उत्तर-पूर्वी दिल्ली के बीजेपी उम्मीदवार और दिल्ली बीजेपी प्रमुख मनोज तिवारी ने यमुना विहार इलाके स्थित पोलिंग बूथ नंबर 60 पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर मनोज तिवारी, कांग्रेस कैंडिडेट शीला दीक्षित और आम आदमी पार्टी कैंडिडेट दिलीप पांडे के बीच कड़ी टक्कर है.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: दिल्ली की 7 सीटों के लिए लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में आज 12 मई को वोट डाले जा रहे हैं. रविवार सुबह दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पूर्वी दिल्ली के पांडव नगर इलाके स्थित एक पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डाला.

7 राज्यों की 59 सीटों पर सुबह 9 बजे तक वोटिंग के आंकड़े

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण के लिए आज यानी 12 मई को हो रही वोटिंग में सुबह 9 बजे तक के मतदान के आंकड़े आ गए हैं. छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों पर सुबह 9 बजे तक 5 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई है.

दिल्ली में 3.74 फीसदी
बिहार में 9.03 फीसदी
हरियाणा में 3.74 फीसदी
मध्य प्रदेश में 4.01 फीसदी
उत्तर प्रदेश में 6.86 फीसदी
पश्चिम बंगाल में 6.58 फीसदी
झारखंड में 12.45 फीसदी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: आज यानी रविवार 12 मई को हरियाणा की सभी 10 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. रविवार सुबह हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने करनाल स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डाला. यहां बीजेपी और कांग्रेस के साथ ही अन्य क्षेत्रीय दलों में कड़ी टक्कर है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को लोकसभा चुनाव के छठे चरण में राष्ट्रपति भवन स्थित पोलिंग स्टेशन पर जाकर वोट डाला. राष्ट्रपति भवन में काम करने वाले कर्मचारियों और राष्ट्रपति के लिए वहीं पोलिंग स्टेशन बनाया जाता है.

सुल्तानपुर में मेनका गांधी और सपा-बसपा महागठबंधन कैंडिडेट सोनु सिंह के बीच बहस

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: यूपी की सुल्तानपुर सीट से बीजेपी की प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी और सपा-बसपा-आरएलडी महागठबंधन प्रत्याशी सोनु सिंह के बीच रविवार सुबह हल्की बहस हो गई. मेनका गांधी ने आरोप लगाया कि सोनु सिंह के सपोर्टर मतदाताओं को धमकी दे रहे हैं.

हरियाणा की सभी 10 सीटों पर आज वोटिंग

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में हरियाणा की सभी 10 सीटों यानी गुड़गांव, हिसार, करनाल, अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेन्द्रगढ़ और फरीदाबाद में मतदान हो रहे है. हरियाणा में बीजेपी, आईएएनएलडी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है.

नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली की कांग्रेस उम्मीदवार शीला दीक्षित ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: दिल्ली की पूर्व सीएम और उत्तर-पूर्वी दिल्ली की कांग्रेस उम्मीदवार शीला दीक्षित ने रविवार सुबह निजामुद्दीन इलाके स्थित एक पोलिंग स्टेशन पर जाकर वोट डाला. लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में दिल्ली की सभी सातों सीट के लिए वोटिंग हो रही है.

फर्स्ट टाइम वोटर खुशी से बोल रहे... हां! मैंने भी डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 में लाखों मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. सरकार ने मतदाताओं को जागरुक करने के लिए काफी कार्यक्रम चलाए हैं. धनबाद की रीता कुमारी पहली बार वोट डालने के बाद काफी खुश दिखीं और बोलीं- हां, मैंने भी वोट डाला.

उत्तर प्रदेश के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने प्रयागराज में वोट डाला.

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: उत्तर प्रदेश के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने प्रयागराज में वोट डाला. लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में यूपी की 14 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. यूपी में बीजेपी को सपा-बसपा गठबंधन से कड़ी टक्कर मिल रही है.

आज दिल्ली की सातों सीटों पर चुनाव, कई दिग्गज मैदान में

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में दिल्ली की सभी 7 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है जिसमें चांदनी चौक, नई दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पश्चिम दिल्ली, दक्षिण दिल्ली है. दिल्ली की इन सीटों पर आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर है.

पूर्वी दिल्ली के बीजेपी कैंडिडेट गौतम गंभीर ने डाला वोट, पत्नी भी साथ

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में दिल्ली की सभी सातों सीटों पर वोटिंग जारी है. रविवार सुबह पूर्वी दिल्ली के बीजेपी कैंडिडेट गौतम गंभीर ने राजेंद्र नगर स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डाला. इस दौरान उनकी पत्नी और परिवार के अन्य सदस्य भी थे. बीजेपी प्रत्याशी गौतम गंभीर को पूर्वी दिल्ली सीट पर आम आदमी पार्टी कैंडिडेट आतिशी मार्लेना और कांग्रेस कैंडिडेट अरविंदर सिंह लवली कड़ी टक्कर दे रहे हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने गुरुग्राम में डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने रविवार सुबह गुड़गांव स्थित एक पोलिंग बूथ पर वोट डाला. इस दौरान उनके परिवार के अन्य सदस्य भी थे. विराट कोहली छुट्टी के समय या तो दिल्ली स्थित अपने घर में रहते हैं या मुंबई में अपनी पत्नी के साथ. विराट कोहली खास तौर पर वोट डालने के लिए दिल्ली पहुंचे हैं और उन्होंने गुरुग्राम में वोट डाला.

साध्वी प्रज्ञा ने भोपाल में डाला वोट, दिग्विजय सिंह के खिलाफ लड़ रही हैं चुनाव

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: मध्य प्रदेश की भोपल लोकसभा सीट से बीजेपी की प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने रविवार सुबह भोपाल में वोट डाला. हिंदुत्व के मुद्दे पर मुखर और मालेगांव विस्फोट मामले में जेल की सजा काट चुकीं साध्वी प्रज्ञा कांग्रेस के दिग्गज नेता और मध्य प्रदेश के सीएम रह चुके दिग्विजय सिंह के खिलाफ चुनावी मैदान में हैं.

आज यूपी की 14 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे. इन सीटों में आजमगढ़, जौनपुर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, आंबेडकर नगर, श्रावस्ती, फूलपुर, इलाहाबाद, डोमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, मछलीशहर और भदोही है.

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के छठे चरण से पहले हिंसा, झारग्राम में बीजेपी कार्यकर्ता की हत्या

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: आज यानी रविवार 12 मई को लोकसभा चुनाव के छठे चरण में पश्चिम बंगाल की 8 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. इससे पहले शनिवार रात झारग्राम लोकसभा क्षेत्र में रमन सिंह नामक बीजेपी कार्यकर्ता की किसी अज्ञात शख्स ने गोली मारकर हत्या कर दी. वहीं भगबानपुर इलाके में भी भारतीय जनता पार्टी के 2 कार्यकर्ताओं को गोली मार दी गई. दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

चांदनी चौक इलाके के एक पोलिंग स्टेशन पर ईवीएम में खराबी, मतदान शुरू होने में देरी

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में ईवीएम खराब होने की वजह से वोटिंग शुरू नहीं हो पाई है. वहीं अन्य इलाकों में मतदान शुरू हो चुके हैं. लाखों लोग अपने मकताधिकार का इस्तेमाल और लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पोलिंग स्टेशनों के बाहर कतारबद्ध हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App