नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. दिल्ली की सात सीटों पर मतदान हो रहा है और यहां बड़े-बड़े नेताओं ने मतदान किया है. जिसमें दिल्ली की पूर्व सीएम और उत्तरी पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार शीला दीक्षित ने निजामुद्दीन के एक पोलिंग बूथ पर वोट डाला है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और आम आदमी पार्टी के संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी मतदान किया.

इसके साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी राष्ट्रपति भवन में मतदान किया और आप नेता और दिल्ली की शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया पूर्वी दिल्ली पांडे नगर के पोलिंग बूथ पर मतदान करने पहुंचे. वहीं उत्तरी पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर चुनावी मैदान में उतरे बीजेपी के उम्मीदवार मनोज तिवारी ने यमुना विहार में मतदान किया और आप प्रत्याशी आतिशी ने भी जंगपुरा में वोटिंग की. 

इसके साथ ही पूर्वी दिल्ली से बीजेपी प्रत्याशी और पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने दिल्ली के राजेंद्र नगर स्थित पोलिंग बूथ पर मतदान किया. दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने औरंगजेब लेन में मतदान किया. और यूपीए चीफ सोनिया गांधी भी दिल्ली में मतदान करेंगी. दिल्ली की सात सीटों पर हो रहे मतदान में लोग भारी संख्या में पोलिंग बूथ पर पहुंच रहे हैं.

दिल्ली की चांदनी चौक, नई दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पश्चिम दिल्ली, दक्षिण दिल्ली लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है, इस चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी कड़ी टक्कर दिख रही है.

लोकसभा चुनाव 2014 में दिल्ली की सातों लोकसभा सीटें बीजेपी के खाते में गई थीं. हालांकि इस बार बीजेपी के उम्मीदवार गौतम गंभीर  और आप की उम्मीदवार आतिशी के बीच पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर कड़ी टक्कर है. वहीं शीला दीक्षित और मनोज तिवारी के बीच उत्तरी पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर कड़ा मुकाबाला. इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी आप और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने जा रहा है.

साल 2019 के लोकसभा चुनाव के  छठे चरण में यूपी की 14 लोकसभा सीट, दिल्ली की सभी 7 सीटें, हरियाणा की सभी 10 सीटें, मध्य प्रदेश की 8 सीटें, बिहार की 8 सीटें, पश्चिम बंगाल की 8 और झारखंड की 4 सीटों पर मतदान हो रहा है. 23 मई को देश में हुए सात चरण में लोकसभा चुनाव के नतीजे आ जाएंगे.

दिल्ली की सात सीटों पर चुनावी मैदान में खड़े प्रत्याशियों के नाम

 दिल्ली (लोकसभा सीट) बीजेपी कांग्रेस आम आदमी पार्टी (आप)  अन्य
चांदनी चौक हर्ष वर्धन जय प्रकाश अग्रवाल पंकज कुमार गुप्ता शाहिद अली (बसपा)
नई दिल्ली मीनाक्षी लेखी अजय माकन बृजेश गोयल अजय कुमार (निर्दलीय)
उत्तर पूर्वी दिल्ली मनोज तिवारी शीला दीक्षित दिलीप पांडे राजवीर सिंह (बसपा)
पूर्वी दिल्ली गौतम गंभीर अरविंदर सिंह लवली आतिशी संजय कुमार (बसपा)
उत्तर पश्चिम दिल्ली हंस राज हंस राजेश ललोथिया गुगन सिंह मदन लाल (आरएसबी)
पश्चिम दिल्ली प्रवेश वर्मा महाबल मिश्रा बलबीर सिंह जाखड़ रमेश चंद्र (निर्दलीय)
दक्षिण दिल्ली रमेश बिधूड़ी विजेंद्र सिंह  राघव चड्ढा के रोशन कुमार (पीपीआई)

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा, मपी समेत 7 राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग शुरू, अखिलेश यादव, शीला दीक्षित समेत कई दिग्गज मैदान में, 9 बजे तक इतना मतदान

Arvind Kejriwal Balbir Singh Jakhar AAP Ticket Controversy Social Media: बलबीर सिंह जाखड़ पर बेटे ने लगाया 6 करोड़ में आप से टिकट खरीदने का आरोप, सोशल मीडिया सीएम अरविंद केजरीवाल को लेकर बनाने लगा मीम्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App