नई दिल्ली. Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के लिए आज मतदान हो रहे हैं. 11 राज्य और एक केंद्रशासित प्रदेश की 95 सीटों पर आज यानी 18 अप्रैल को वोट डाले जा रहे हैं. सभी 12 राज्यों में बंपर वोटिंग हो रही है. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, बीजेपी की सीनियर नेता हेमा मालिनी, कांग्रेस ने दिग्गज नेता राज बब्बर, बिहार के सांसद और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के राष्ट्रीय महासचिव तारिक अनवर, बसपा नेता दानिश अली और महाराष्ट्र कांग्रेस के धाकड़ नेता अशोक चव्हाण समेत कई दिग्गजों की चुनावी किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी. नेशनल कान्फ्रेंस (एनसी) चीफ फारूक अब्दुल्ला, डीएमके नेता दयानिधि मारन, ए. राजा और कनिमोझी, कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली, सदानंद गौड़ा, पी राधाकृष्णन, जेडीएस नेता और पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा समेत कई और नेताओं की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है.

सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 8 सीटों (अमरोहा, बुलंदशहर, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सिकरी, अलीगढ़, नगीना और मथुरा), बिहार की 5 सीटों (कटिहार, पुर्णिया, भागलपुर, बांका और किशनगंज), महाराष्ट्र की 10 सीटों (सोलापुर, बीड, बुलढ़ाना, अमरावती, अकोला, नांदेड़, हिंगोली, परभनी, उस्मानाबाद और लातुर), पश्चिम बंगाल की 3 सीटों (रायगंज, दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी), ओडिशा की 5 सीटों (सुंदरगढ़, बरगढ़, बलांगीर, अस्का और कंधमाल), असम की 5 सीटों (करीमगंज, ऑटोनोमस डिस्ट्रिक्ट, सिलचर, नौगांव और मंगलदोई), छत्तीसगढ़ की 3 सीटों (राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद), जम्मू-कश्मीर की दो सीटों (श्रीनगर और उधमपुर), मणिपुर की एक सीट इनर मणिपुर, पुडुचेरी सीट, कर्नाटक की 14 सीटों और तमिलनाडु की 38 सीटों पर करोड़ों लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं.

मालूम हो कि लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में 97 सीटों पर चुनाव होने थे, लेकिन तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर बड़े पैमाने पर कैश जब्त होने के इस सीट पर चुनाव रद्द कर दिया गया. वहीं त्रिपुरा इस्ट सीट पर खराब कानून-व्यवस्था की स्थिति की वजह से चुनाव स्थगित कर दिया गया है. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण को होने वाले मतदान में जिन प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर लगी है, उन्होंने 26 मार्च तक नोमिनेशन फाइल कर दिया था और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 27 मार्च थी. पहले चरण के चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर 64 फीसदी मतदान हुए हैं.

Highlights

तमिलनाडू में 61.52 फीसदी वोटिंग

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: तमिलनाडू में दूसरे चरण के मतदान के दौरान शाम 5:40 बजे तक 61.52 फीसदी वोटिंग हुई. अगले 20 मिनट की वोटिंग समेत फाइनल आकंड़े रात तक जारी होने की संभावना.

पश्चिम बंगाल में 75 फीसदी से ज्यादा वोटिंग

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के मतदान के दौरान शाम 5:40 बजे तक 75.27 फीसदी वोटिंग हुई. फाइनल आंकड़े रात तक जारी कर सकता है चुनाव आयोग

छत्तीसगढ़ में तीन बजे तक 59.72 फीसदी वोटिंग

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: छत्तीसगढ़ में दोपहर तीन बजे तक 59.72 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है. पोलिंग बूथ पर लोगों का आना लगातार बना हुआ है. शाम 6 बजे तक वोटिंग चालू रहेगी.

महाराष्ट्र में 3 बजे तक वोटिंग प्रतिशत

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: महाराष्ट्र के बुलधाना में दोपहर तीन बजे तक 45.94, अकोला में 45.3 फीसदी, अमरावती में 45.63 फीसदी, हिंगोली में 49.13, नांदेड़ में 50.4, परभानी में 48.45 फीसदी, बीड़ में 46.29 फीसदी, ओसमानाबाद में 46.13 फीसदी, लातूर में 48.10 फीसदी और सोलापुर में 41.47 फीसदी वोटिंग हुई

मथुरा में दोपहर तीन बजे तक 48.5 फीसदी वोटिंग

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: यूपी की मथुरा सीट पर दोपहर तीन बजे तक 48.5 फीसदी वोटिंग की खबर है. यहां से बीजेपी की टिकट पर हेमा मालिनी चुनाव लड़ रही हैं जो इसी सीट से 2014 में भी चुनाव जीत चुकी हैं.

पश्चिम बंगाल में दोपहर तीन बजे तक के आंकड़े

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates:  पश्चिम बंगाल में दोपहर तीन बजे तक जलपाईगुड़ी में 71.3 फीसदी मतदान, दार्जिलिंग में 63.14 फीसदी मतदान और रायगंज में 61.84 फीसदी मतदान हो चुका है.

ओडिशा में वोट डालने के लिए लाइन में खड़े 95 साल के बुजुर्ग की मौत

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: ओडिशा के गंजम में गुरुवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए आए 95 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई. बुजुर्ग लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे, इसी दौरान वे गिर पड़े. बुजुर्ग को तत्काल हॉस्पिटल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह ने फैमिली संग डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने गुरुवार को अपनी फैमिली के साथ लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में राजनांदगांव लोकसभा सीट के लिए वोट डाला. रमन सिंह के साथ उनकी पत्नी, बेटा और बहु भी साथ थीं. राजनांदगांव लोकसभा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर है.

पश्चिम बंगाल में BJP-TMC कार्यकर्ताओं में झड़प, तोड़ी ईवीएम

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पश्चिम बंगाल की 3 सीटों पर हो रही वोटिंग के दौरान जगह-जगह से हिंसा की खबरें आ रही हैं. भले 3 सीटों पर दोपहर एक बजे कर 44 फीसदी मतदान हुए हों, लेकिन चोपरा में टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प के बीच ईवीएम तोड़ने की खबर आई है. हिंसा के बाद इलाके में अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है.

इन राज्यों में 1 बजे तक इतने वोट पड़े

उत्तर प्रदेश में 38.94 फीसदी
बिहार में 38.6 फीसदी
महाराष्ट्र में 29.64 फीसदी
ओडिशा में 29.20 फीसदी
तमिलनाडु में 30.63 फीसदी
असम में 46 फीसदी
कर्नाटक में 32 फीसदी
जम्मू-कश्मीर में 25.8 फीसदी
मणिपुर में 47 फीसदी
पश्चिम बंगाल में 44 फीसदी
पुडुचेरी में 41 फीसदी
छत्तीसगढ़ में 41.83 फीसदी

पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने के मामले में दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने जोगिंदर टुली नामक शख्स ने आपराधिक शिकायत दर्ज कराई है. जोगिंदर टुली ने कोर्ट से मांग की है कि वह पुलिस को निर्देश दें कि वह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करे.

कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगा है. दरअसल, वोट डालने के बाद कुमारस्वामी ने मीडिया से बातचीत की थी और मांड्या से लोकसभा चुनाव लड़ रहे अपने बेटे को दुलारते नजर आए थे. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद चुनाव आयोग के इसका संज्ञान लिया था.

कर्नाटक कांग्रेस के दिग्गज नेता सिद्दारमैया ने बेटे संग डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: कर्नाटक के पूर्व सीएम और प्रदेश कांग्रेस के दिग्गज नेता सिद्दारमैया ने अपने बेटे यतीन्द्र सिद्दारमैया ने गुरुवार को मैसुरु स्थित पोलिंग स्टेशन पर वोट डाला. कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों के लिए दूसरे चरण के लिए आज वोटिंग हो रही है.

पश्चिम बंगाल बीजेपी ने टीएमसी पर बूथ लूटने का लगाया आरोप

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: पश्चिम बंगाल की 3 लोकसभा सीटों के लिए हो रही वोटिंग के दौरान छिटपुट हिंसा की खबरें आ रही हैं. इस बीच पश्चिम बंगाल बीजेपी के नेताओं ने सीएम ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि टीएमसी कार्यकर्ता राजगंज में बूथ लूट रहे हैं. बीजेपी सूत्रों ने बताया है कि बंगाल बीजेपी के प्रतिनिधि आज यानी गुरुवार शाम चुनाव आयोग के अधिकारियों से मिलेंगे और इस दौरान टीएमसी की शिकायत करेंगे.

सीपीएम कैंडिडेट मोहम्मद सलीम के काफिले पर हमला, गाड़ी पर फायरिंग की खबर

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: पश्चिम बंगाल में रायगंज से सीपीएम कैंडिडेट मोहम्मद सलीम के काफिले पर गुरुवार को इस्लामपुर में अज्ञात लोगों द्वारा हमला किए जाने की खबर आई है. यहां तक कि काफिले की एक गाड़ी पर फायरिंग की भी खबर है. रायगंज सीट पर सीपीएम के मोहम्मद सलीम औरप बीजेपी के देबोश्री चौधरी के बीच कड़ी टक्कर है.

अमरोहा के बीजेपी सांसद कंवर सिंह तंवर का आरोप- बुर्का पहने महिलाओं के वोटर कार्ड चेक नहीं हो रहे

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अमरोहा से सांसद कंवर सिंह तंवर ने आरोप लगाया है कि उनके लोकसभा क्षेत्र में फर्जी मतदाता वोट डाल रहे हैं. उन्होंने कहा कि बुर्का पहने महिलाओं के आईकार्ड चेक नहीं किए जा रहे. यहां तक सुना गया है कि एक युवक बुर्का पहने वोट डालने की कोशिश कर रहा था.

तमिलनाडु में सुबह 11 बजे तक 30.62 फीसदी मतदान

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: तमिलनाडु की 38 लोकसभा सीटों के लिए गुरुवार को दूसरे चरण में वोटिंग जारी है. इस बीच चुनाव आयोग ने बयान जारी कर बताया है कि तमिलनाडु में सुबह 11 बजे तक 30.62 फीसदी मतदान हुए हैं. 4 घंटे में 30 फीसदी से ज्यादा मतदान होना प्रदेश की पार्टी एआईएडीएके और डीएमके के लिए सुखद संकेत की तरह है.

कर्नाटक की प्रदेश बीजेपी उपाध्यक्ष तेजस्विनी अनंत कुमार ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: कर्नाटक की प्रदेश बीजेपी उपाध्यक्ष तेजस्विनी अनंत कुमार ने बेंगलुरु के श्री वासावी विद्या निकेतन स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डाला. इस दौरान उनके साथ उनकी बेटी भी थी. तेजस्विनी अनंत कुमार को हाल ही में प्रदेश बीजेपी उपाध्यक्ष का पदभार सौंपा गया है.

नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे और जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा के मुंशी बाग इलाके में मतदान किया. वोट डालने के बाद फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र सरकार और चुनाव आयोग से अनुरोध है कि वे जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराएं और सही सरकार बनाने में मदद करें.

जानें किस राज्य में 11 बजे तक कितनी वोटिंग?

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में 12 राज्यों की 95 सीटों पर वोटिंग जारी है. चुनाव आयोग के मुताबिक, गुरुवार 11 बजे तक बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर 18.97 फीसदी, उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर 24.31 फीसदी, असम की 5 सीटों पर 26.39 फीसदी, छत्तीसगढ़ की 3 सीटों पर 26.3 फीसदी, मणिपुर की एक सीट पर 32.18 फीसदी मतदान हुए हैं.

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख और नांदेड़ लोकसभा सीट से सांसद अशोक चव्हान ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख और प्रदेश की नांदेड़ लोकसभा सीट से सांसद अशोक चव्हान ने अपने लोकसभा क्षेत्र में गुरुवार को मतदान किया. महाराष्ट्र की 10 सीटों सोलापुर, बीड, बुलढ़ाना, अमरावती, अकोला, नांदेड़, हिंगोली, परभनी, उस्मानाबाद और लातुर में बंपर मतदान जारी है.

ओडिशा में कई पोलिंग स्टेशन पर ईवीएम में खराबी की शिकायत, मतदान प्रभावित

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं. ओडिशा की 5 लोकसभा सीटों सुंदरगढ़, बरगढ़, बलांगीर, अस्का और कंधमाल के साथ ही 35 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं. इस बीच गुरुवार सुबह से ही प्रदेश में कई पोलिंग स्टेशंस पर ईवीएम और वीवीपैट में खराबी की शिकायत आ रही है. इस वजह से मतदान में देरी हो रही है और भीड़ बढ़ रही है.

सुष्मिता देव ने असम के सिलचर में डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: असम के सिलचर से लोकसभा सांसद और कांग्रेस नेता सुष्मिता देव ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सिलचर स्थित पोलिंग स्टेशन पर वोट डाला. इस दौरान सुष्मिता देव के साथ उनकी मां और बहन भी थीं.

महाराष्ट्र की 105 साल की कवाईबाई कांबले ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: महाराष्ट्र की 105 साल की कवाईबाई कांबले ने लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में लातुर लोकसभा सीट पर वोट डाला. उन्होंने हरांगुल बुदरक स्थित पोलिंग बूथ पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. महाराष्ट्र की 10 लोकसभा सीटों के लिए मतदान जारी है.

केंद्रीय मंत्री और बक्सर से लोकसभा प्रत्याशी अश्विनी कुमार चौबे डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: केंद्रीय मंत्री और बिहार के बक्सर से लोकसभा प्रत्याशी अश्विनी कुमार चौबे ने गुरुवार को भागलपुर स्थित पोलिंग स्टेशन पहुंच वोट डाला. मालूम हो कि अश्विनी चौबे पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप भी लग चुका है.

डीएमके चीफ स्टालिन और तूतुकुड़ी लोकसभा सीट से डीएमके कैंडिडेट कनिमोई ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: तमिलनाडु की 38 सीटों पर हो रही वोटिंग के मद्देनजर गुरुवार को प्रदेश की तूतुकुड़ी लोकसभा सीट से डीएमके कैंडिडेट कनिमोई ने चेन्नई के अलवरपेट स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डाला. वहीं डीएमके कैंडिडेट एमके स्टालिन ने भी तेनामपेट में वोट डाला.

आरएसएस नेता दत्तात्रेय होसबोले ने बेंगलुरु में डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: बेंगलुरु में आरएसएस के प्रमुख नेता दत्तात्रेय होसबोले ने सेषाद्रीपुरम स्थित पोलिंग स्टेशन पर वोट डाला. दत्तात्रेय होसबोले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह-सरकार्यवाह (संयुक्त महासचिव/ज्वाइंट जेनरल सेक्रेटरी) और प्रसिद्ध विचारक हैं. होसबोले कर्नाटक के मूल निवासी है.

बिहार के भागलपुर में 90 साल की दो बुजुर्ग ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: बिहार में 5 लोकसभा सीट पर जारी मतदान के बीच गुरुवार सुबह भागलपुर में 90 साल की बुजुर्ग उर्मिला और उषा वोट डालने पहुंची. भागलपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी और महागठबंधन के बीच कड़ी टक्कर है.

कर्नाटक में 91 साल के श्रीनिवास 84 साल की अपनी पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: कर्नाटक में 91 साल के एक बुजुर्ग श्रीनिवास गुरुवार सुबह अपनी 84 साल की पत्नी मंजुला के साथ वोट डालने पहुंचे. उन्होंने बेंगलुरु के जयनगर स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डाला. यह पोलिंग स्टेशन बेंगलुरु साउथ लोकसभा सीट के अंतर्गत है.

बिहार में 10 बजे तक 19.5 फीसदी वोटिंग

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 में बिहार की 5 सीटों पर मतदान जारी है. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि बिहार में कटिहार, पुर्णिया, भागलपुर, बांका और किशनगंज लोकसभा सीट पर सुबह 10 बजे तक 19.5 फीसदी वोटिंग हुई है. इन सीटों पर बंपर वोटिंग हो रही है और लाखों लोग वोट डालने के लिए लाइन में खड़े हैं.

छत्तीसगढ़ में हार्ट अटैक से पोलिंग एजेंट की मौत

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: छत्तीसगढ़ में 3 सीटों पर लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में वोट डाले जा रहे हैं. गुरुवार सुबह छत्तीसगढ़ के कांकेर में पोलिंग बूथ पर तैनात एक पोलिंग एजेंट की हार्ट अटैक से मौत हो गई. वह पोलिंग बूथ नंबर 186 पर तैनात था.

फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस प्रत्याशी और एक्टर राज बब्बर ने मथुरा में डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: कांग्रेस के दिग्गज नेता और उत्तर प्रदेश की फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से प्रत्याशी राज बब्बर ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में मथुरा के राधा वल्लभ इंटर कॉलेज स्थित पोलिंग बूथ पर मतदान किया.

मणिपुर के सीएम एन. बिरेन सिंह ने इम्फाल में डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: मणिपुर में एक लोकसभा सीट मणिपुर इनर पर आज मतदान जारी है. गुरुवार सुबह मणिपुर के सीएम एन. बिरेन सिंह ने इम्फाल स्थित पोलिंग स्टेशन पर जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने फैमिली संग डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. गुरुवार सुबह कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी, उनकी पत्नी अमिता कुमारस्वामी और उनके बेटे और मांड्या से जेडीएस के लोकसभा कैंडिडेट निखिल ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर अब तक बंपर वोटिंग, जानें कितना हुआ

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. सुबह 9 बजे तक इन सीटों पर 10 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हो चुकी है. नगीना में 12.82 फीसदी, अमरोहा में 10.72, बुलंदशहर में 11.40, अलीगढ़ में 7.60 फीसदी, हाथरस में 12.30 फीसदी, मथुरा में 8.82 फीसदी, आगरा में 11.36 फीसदी, फतेहपुर सिकरी में 11.05 फीसदी वोटिंग हुई है. अधिकारियों के मुताबिक, सभी लोकसभा सीटों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है.

शादी के बाद सबसे पहले मतदान, उधमपुर में नव विवाहित जोड़े ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: जम्मू-कश्मीर की दो लोकसभा सीट श्रीनगर और उधमपुर में आज मतदान हो रहे हैं. गुरुवार सुबह एक नव विवाहित जोड़ा शादी के तुरंत बाद वोट डालने पहुंचा. यह नजारा उधमपुर का है. उधमपुर में बीजेपी और नैशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के बीच कड़ी टक्कर है.

कन्नड़ एक्टर और नेता प्रकाश राज ने बेंगलुरु में डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: नेशनल अवॉर्ड विजेता कन्नड़ एक्टर प्रकाश राज ने गुरुवार सुबहर बेंगलुरु स्थित पोलिंग स्टेशन पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. हाल ही में राजनीति में एंट्री करने वाले मशहूर कलाकार प्रकाश राज बेंगलुरु सेंट्रल लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव भी लड़ रहे हैं. प्रकाश राज नरेंद्र मोदी सरकार के प्रबल विरोधी हैं.

महाराष्ट्र के बीड में ईवीएम, वीवीपैट में खराबी की शिकायत

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: महाराष्ट्र के बीड में ईवीएम और वीवीपैट में गड़बड़ी की शिकायत मिली है. बीड के डीए आस्तिक कुमार पांडे ने बताया है गिवराज, माजलगांव, अष्ठी और पराली में ईवीएम और वीवीपैट में खराबी की शिकायत के बाद इसे बदल दिया गया. अब सभी जगह अच्छे से मतदान हो रहा है.

वोट डालने के बाद लोगों से सेल्फी लेकर अपने लोकतांत्रिक अधिकारों को दुनिया को दिखाया

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत में चुनाव पर्व से कम नहीं है. ऐसे में लोग लोकसभा चुनाव के दौरान अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं और वोट डालने के बाद सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं. महाराष्ट्र में एक कपल वोट डालने के बाद सेल्फी लेते हुए.

मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण की वोटिंग में मणिपुर की एक सीट इनर मणिपुर पर भी मतदान जारी हैं. गुरुवार सुबह मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने इम्फाल स्थित पोलिंग स्टेशन पर जाकर वोट डाला.

पुडुचेरी की एलजी किरण बेदी ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में एक केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में भी वोटिंग हो रही है. पुडुचेरी की एलजी किरण बेदी ने भी पुडुचेरी में वोट डाला.

तमिलनाडु के सीएम के. पलनीस्वामी ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में तमिलनाडु की 38 सीटों पर वोटिंग हो रही है. गुरुवार सुबह तमिलनाडु के सीएम एडापडी के. पलनीस्वामी वोट डालने पोलिंग स्टेशन पहुंचे. उन्होंने प्रदेश की जनता से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की.

सुपरस्टार और राजनेता कमल हासन ने बेटी श्रूति हासन के साथ डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: तमिल सुपरस्टार और हाल ही में बनी पार्टी मक्कल नीधि मय्यम के चीफ कमल हासन अपनी बेटी श्रूति हासन के साथ चेन्नई स्थित एक पोलिंग स्टेशन पर वोट डालने पहुंचे. कमल हासन और श्रूति हासन ने अलवरपेट कॉरपोरेशन स्कूल में स्थित पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डाला.

बिहार की 5 सीटों पर सुबह 8 बजे तक 5.73 फीसदी मतदान

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी हैं. गुरुवार सुबह 8 बजे तक कटिहार, पुर्णिया, भागलपुर, बांका और किशनगंज सीटों पर 5.73 फीसदी वोटिंग हो चुकी है. चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी है.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कर्नाटक में डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: नरेंद्र मोदी सरकार में रक्षा मंत्री और बीजेपी की सीनियर नेता निर्मला सीतारमण ने कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के जयनगर स्थित पोलिंग बूथ संख्या 54 पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है.

कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: 7 चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में तमिलनाडु की 38 सीटों पर वोटिंग हो रही है. गुरुवार सुबह पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम और पत्नी नलिनी चिदंबरम ने वोट डाला. कार्ति की पत्नी श्रीनिधि रंगराजन भी थीं. उन्होंने शिवगंगा के कराईकुडी स्थित एक पोलिंग स्टेशन पर वोट डाला.

मेगास्टार और राजनेता रजनीकांत ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: तमिलनाडु की 38 सीटों पर हो रहे चुनाव में तमिल सुपरस्टार और हाल ही में राजनेता बने रजनीकांत ने भी वोट डाला. उन्होंने चेन्नई सेंट्रल लोकसभा सीट के स्टेला मैरिस स्थित एक पोलिंग स्टेशन पर वोट डाला. उन्होंने सभी वोटर्स से मतदान करने की अपील की.

कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने तमिलनाडु में डाला वोट

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में तमिलनाडु की 38 सीटों पर वोटिंग हो रही है. गुरुवार सुबह पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता पी. चिदंबरम ने वोट डाला. चिदंबरम ने शिवगंगा के कराईकुडी स्थित एक पोलिंग स्टेशन पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों के लिए हो रहे मतदान

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है. सुबह 7 बजे से ही सैकड़ों लोग हर पोलिंग स्टेशन के बाहर लाइन लगाकर खड़े हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच कड़ी टक्कर है.

असम में वोटर्स के लिए बिछाए रेड कार्पेट, पोलिंग स्टेशन को गुब्बारों से सजाया

Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting Live Updates: असम में मतदाताओं को रिझाने के लिए पोलिंग ऑफिसर्स इस बार कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. नौगांव लोकसभा सीट पर वोटिंग के लिए पोलिंग स्टेशन नंबर 37 और 38 के अंदर वोटर्स के लिए रेड कार्पेट बिछाए गए हैं. वहीं पोलिंग स्टेशन को गुब्बारों से भी सजाया गया है. लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में भी असम स्थित पोलिंग स्टेशंस को गुब्बारों से सजाया गया था.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App