नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 का चुनावी दंगल पहले चरण के मतदान के साथ हो शुरू हो चुका है. अब 18 अप्रैल यानी गुरुवार से इस आम चुनाव के दूसरे चरण का मतदान होना है. देश में सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के परिणामों की घोषणा 23 मई को की जाएगी. ऐसे में जिन व्यक्तियों के पास वोट डालने का अधिकार वह मतदान कर सकते हैं. पहले चरण के चुनाव की तरह भारतीय चुनाव आयोग की तरफ से पूरे देश में स्थापित पोलिंग बूथों पर ही वोटिंग की जाएगी. इस बीच अब आपको अपने मतदान केंद्र को खोजने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी, आप अपने मोबाइल की मदद से एसएमएस और ऑनलाइन माध्यम से मतदान केंद्र और वोटर लिस्ट में अपना नाम तलाश सकते हैं. वहीं मतदाता केवल उसी पोलिंग बूथ पर वोटिंग कर सकते हैं, जहां उनका बतौर मतदाता नाम रजिस्ट्रेट है.

ऑनलाइन किस प्रकार खोजें अपना बूथ-
– राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट www.nvsp.in पर जाएं.
– नागरिक सूचना के आधार पर पोलिंग बूथ, एसी और पीसी लिंक पर क्लिक कीजिए.
– फिर उसके बाद उसमें अपना नाम, अपने पिता या पति का नाम/राज्य और कैप्चा कोड को ध्यानपूर्वक भरें.
– इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा, जिस पर आपके मतदान केंद्र और अन्य विववरण की जानकारी मौजूद होगी.

इस तरह विवरण पर क्लिक करने से आप अपने मतदान केंद्र, संसदीय क्षेत्र और विधानसभा क्षेत्र को आसानी से जान सकते हैं. हालांकि पोलिंग बूथ को तलाशने से पहले एक मतदाता के रूप में आपको यह जानना जरूरी है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल है या नहीं.

ऑनलाइन किस प्रकार खोजें अपना नाम-

– सर्वप्रथम www.electoralsearch.in वेबसाइट पर जाएं.
– अपनी पूरी जानकारी सावधानी पूर्वक भरकर अपना नाम खोजें.

मतदान केंद्र पर कैसे खोजें अपना नाम-
मतदान केंद्र पर मौजूद मतदाता सूची में इलाके के आधार नाम दिए होंगे. आपको बतौर मतदाता उस वोटर लिस्ट में ध्यान से अपना नाम खोजना है.

मोबाइल से एसएमएस कर कैसे खोजें मतदान केंद्र-

– सबसे पहले अपने मतदान केंद्र का पता लगाने के लिए एक मतदाता के तहत आपको अपने मोबाइल फोन में EPIC टाइप करें. इसके साथ ही अपना वोटर आईडी नंबर लिखकर 51969 या फिर 166 पर भेज दें. इसके बाद आपको एक एसएमएस की प्राप्ती होगी. जिसके माध्यम से आपको अपने मतदान केंद्र का नाम और उस जगह की जानकारी मिल जाएगी.

मोबाइल से किस प्रकार खोजें अपना नाम-

– दूसरी ओर वोटर लिस्ट में अपना नाम खोजने के लिए अपने मोबाइल में ECI टाइप कर स्पेस के साथ वोटर आईडी नंबर डालकर 1950 पर एसएमएस (संदेश) भेजें या फिर अपने स्थानीय एसटीडी कोड का सहायता से वोटर हेल्पलाइन 1950 कॉल कर आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Election Commission Brand Ambassador: निर्वाचन आयोग के ब्रांड अम्बेसडर राहुल द्रविड़ ने खुद का ही नहीं करवाया है वोटर रजिस्ट्रेशन

Voter Slip Voter ID for Lok Sabha Election: गुरुवार को मतदान से पहले ऑनलाइन ऐसे निकालें वोटर स्लिप और वोटर आईडी कार्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App