नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 से पहले इंडिया न्यूज- पोल स्ट्रैट ओपिनियन पोल सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर देश में सरकार बना सकते हैं. सर्वे में एनडीए को 299 सीट पर जीत मिलती नजर आ रही है, वहीं यूपीए को 126 और अन्य के खाते में 118 सीटें जा सकती हैं. राहुल गांधी की कांग्रेस सिर्फ 67 सीटों पर सिमट सकती है, जबकि भाजपा साल 2014 के मुकाबले घटकर 257 सीटों पर आ सकती है. हालांकि एनडीए बहुमत के जादूई आकंड़ा 272 को पार करता दिख रहा है यानी अगर चुनावी नतीजे ऐसे रहें तो पीएम मोदी ही वापस सरकार बनाएंगे.

उत्तर प्रदेश में महागठबंधन से भाजपा को नुकसान
राज्यों के अनुसार बात करें तो यूपी की 80 लोकसभा सीटों में सपा-बसपा और आरएलडी महागठबंधन से भाजपा को बड़ा नुकसान हो सकता है. सर्वे के अनुसार, यूपी में भाजपा सिर्फ 45 सीटें जीत सकती है. महागठबंधन को 33 और कांग्रेस के खाते में 2 सीटें मिलने का अनुमान है.

महाराष्ट्र में एनडीए का दबदबा
महाराष्ट्र की 48 सीटों में बीजेपी नीत एनडीए को 38 और कांग्रेस नीत यूपीए को 10 सीटें मिल सकती हैं. तमिलनाडु की 39 सीटों में एनडीए को 7 और यूपीए को 32 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में बीजेपी का कमल 18 सीटों पर खिल सकता है लेकिन सत्ता होने के बाद भी कांग्रेस और जेडीएस की जोड़ी सिर्फ 10 सीट जीतने का ही अनुमान है.

तेलंगाना में केसीआर की हवा, केरल में कांग्रेस को राहत
तेलंगाना की 17 सीटों पर मुख्यमंत्री केसीआर की हवा बरकरार है, यहां टीआरएस को 17 सीट और अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती है. कांग्रेस और बीजेपी को यहां कोई सीट नहीं मिलती नजर आ रही है. वहीं केरल की 20 लोकसभा सीटों में यूडीएफ (कांग्रेस गठबंधन) को 17, एलडीएफ को 3 सीटें मिलने का अनुमान है. हालांकि केरल में पीएम मोदी की लहर कमजोर नजर आई है और यहां बीजेपी शून्य पर रह सकती है.

आंध्र प्रदेश में टीडीपी-वायआरएस कांग्रेस में टक्कर
आंध्र प्रदेश की 25 सीटों पर स्थानीय पार्टी टीडीपी और वायआरएस कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला रह सकता है. लोकसभा चुनाव 2019 में चंद्रबाबू नायडु की टीडीपी को 14 और वायआरएस कांग्रेस को 11 सीटें मिलने का अनुमान है. हैरान करने वाली बात है कि यहां भी कांग्रेस और बीजेपी शून्य पर नजर आ रही हैं.

छत्तीसगढ़ में बीजेपी-कांग्रेस में टक्कर, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में भाजपा का जोर
रमन सिंह के छत्तीसगढ़ की 10 सीटों पर बीजेपी को 6 और कांग्रेस पार्टी को 5 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी को 22 और कांग्रेस को 7 सीटों पर जीत मिल सकती है. लेकिन उत्तराखंड की सभी 5 सीटों पर भाजपा क्लीन स्वीप करती दिख रही है यानी उत्तारखंड की पाचों सीटों पर बीजेपी को जीत मिलने का अनुमान है.

हरियाणा में बीजेपी तो वेस्ट बंगाल में टीएमसी का हो सकता है जलवा
हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर बीजेपी को 8 और कांग्रेस को 2 सीटे मिलने का अनुमान है. वहीं पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों पर टीएमसी को 27, एनडीए को 14 और अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती है. जबकि कांग्रेस का बंगाल में खाता न खुलने का अनुमान है.

दिल्ली में भाजपा कर सकती है क्लीन स्वीप, पंजाब में कांग्रेस भारी
दिल्ल की 7 सीटों पर साल 2014 की तरह बीजेपी फिर कब्जा जमा सकती है. सर्वे में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को दिल्ली में 1 सीट भी मिलती नहीं नजर आई है. पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस को 7 और बीजेपी को 6 सीटों पर जीत मिल सकती है.

राजस्थान में बीजेपी को फायदा, जम्मू कश्मीर में कांग्रेस आगे
राजस्थान में बीजेपी को 19 और कांग्रेस को 6 सीटों पर जीत मिल सकती है. हैरान करने वाली बात है कि गुजरात में बीजेपी पूरी 26 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है और यहां कांग्रेस का मीटर जीरो पर रह सकता है. जम्मू कश्मीर में यूपीए को 4 और एनडीए को 2 सीट मिल सकती हैं.

असम में एनडीए आगे
असम की 14 सीटों में एनडीए को 8 और यूपीए को 5 सीट मिल सकती हैं. दादरा नागर हवेली की एक लोकसभा सीट एनडीए के खाते में जा सकती है. वहीं दमन और दीव की भी 1 लोकसभा सीट पर एनडीए को जीत मिल सकती है. जबकि लक्ष्यदीप में यूपीए को 1 सीट मिल सकती है.

BJP Manifesto For Lok Sabha Elections 2019: बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र, घोषणापत्र में किए गए ये बड़े वादे

Congress Manifesto For Lok Sabha Election 2019: राहुल गांधी की कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र में देश की सुरक्षा के लिए कई बड़े वादे, लोकसभा चुनाव में जीत मिली तो होगा AFSPA में संशोधन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App