नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 के तारीखों ऐलान कर दिया है. देश में आचार सहिंता लागू की जा चुकी है. इस बीच एबीपी-सी वोटर के सर्वे ने आम चुनाव से पहले देश का मूड जानने की कोशिश की है. सर्वे के अनुसार, 2019 में कोई भी पार्टी सरकार बनाती नहीं नजर आ रही है. यानी कि नरेंद्र मोदी सरकार इस लोकसभा चुनाव में वापसी नहीं कर रही हैं, हालांकि राहुल गांधी की कांग्रेस को भी ज्यादा बड़ा फायदा होता नजर नहीं आ रहा है. लेकिन यूपी में अखिलेश यादव की सपा और मायावती की बसपा जैसे स्थानीय दलों की एकजुकटा असर जरूर दिखा सकती है. दूसरी ओर ये आंकड़े इशारा कर रहे हैं कि देश में थर्ड फ्रंट से भी सरकार बन सकती है.

किसी को नहीं मिलेगी बहुमत
सर्वे के अनुसार, लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी नीत एनडीए 264 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. इसका सीधा मतलब है कि सर्वे के अऩुसार, एनडीए 272 सीटों के बहुमत के आंकड़ों से दूर रह सकती है. जबकि कांग्रेस नीत यूपीए की झोली में 141 सीटें मिल सकती है. वहीं 2019 का चुनाव अन्य दलों के लिए शानदार साबित हो सकता है. और स्थानीय पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवार करीब 138 सीटें ले जाने में सफल हो सकती है.

यूपी में सपा-बसपा कर सकती है कमाल
सर्वे के मुताबिक, भाजपा को सबसे बड़ा नुकसान यूपी के महागठबंधन से मिलता नजर आ रहा है. साल 2014 में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों से 73 सीटों पर कब्जा किया था लेकिन इस बार एनडीए को बड़ा नुकसान मिलता नजर आ रहा है. सर्वे की मानें तो यूपी में बीजेपी नीत एनडीए को सिर्फ 29 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है. वहीं अखिलेश और मायावती के गठबंधन की झोली में 47 सीटें आ सकती हैं. जबकि कांग्रेस पार्टी सिर्फ 4 सीटों पर रह सकती है.

नोट- यह सिर्फ लोकसभा चुनाव 2019 से पहले एबीपी-सी वोटर का ओपिनियन सर्वे है. असली स्थिति तो लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद ही साफ हो सकती है.

Lok Sabha Election 2019 15 Points: लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान, जानें 15 महत्वपूर्ण बातें

Lok Sabha Elections 2019 Odisha Seats Voting Results Date: ओडिशा में लोकसभा और विधान सभा चुनाव एक साथ, 11 अप्रैल को होगी वोटिंग, 23 मई को घोषित होंगे नतीजे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App