पटना: आगामी लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर बिहार में बीजेपी और जेडीयू के बीच सीट बंटवारे का फॉर्मूला तैयार हो गया है. बिहार लोकसभा की 40 सीटों में से 20 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ेगी जबकि बाकी बची आधी सीटों में नीतीश कुमार की जेडीयू, राम बिलास पासवान की एलजेपी और उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी चुनाव लड़ेगी.

हालांकि बीजेपी ने सीट बंटवारे को लेकर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की है लेकिन बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक बीजेपी 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि जेडीयू 12 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इसके अलावा एलजेपी 5 सीट और आरएलएसपी दो सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. 

लोकसभा चुनाव 2014 के परिणाम को देखते हुए बीजेपी ने बिहार में ज्यादा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है. पिछले चुनाव में बीजेपी ने 30 में से 22 सीटों पर जीत दर्ज की थी वहीं एलजेपी 6 सीटों पर और आरएसएलपी 3 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही थी. वहीं जेडीयू चुनाव में अकेले गई थी और उसे मात्र दो सीटों पर जीत मिली थी.

सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी और जेडीयू के बीच आपसी खींचतान की भी खबर आई थी. बीच में नीतीश कुमार ने भी बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग फिर से उठा दी थी जिसके बाद दोनों पार्टियों के बीच फिर एक बार दूरियां बढ़ने के संकेत मिलने लगे थे. अगर सीट बंटवारे के इस फॉर्मूले पर नीतीश कुमार तैयार हो जाते हैं तो बीजेपी बिहार में बड़े भाई की भूमिका निभाएगी. 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App