लक्षद्वीप. Lakshadweep Lok Sabha Election Results 2019: देश में लोकसभा चुनाव 2019 का आरंभ पहले चरण के चुनाव के साथ हो चुका है . ऐसे में गौर किया जाए साल 2014 में लक्षद्वीप लोकसभा सीट पर हुए चुनाव की तरफ तो उसमें दिग्गज नेता शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के उम्मीदवार मोहम्मद फैजल पी.पी ने जीत प्राप्त की थी. एनसीपी नेता मोहम्मद फैजल ने अपने धमाकेदार प्रदर्शन की सहायता से कांग्रेस के कैंडिडेट मुहम्मद हमदुल्ला सईद, समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता कोमालम कोया, भाजपा के उम्मीदवार एम.पी. सय्यद मोहम्मद कोया और कम्युनिस्ट पार्टी के प्रत्याशी नजमुद्दीन सी.टी को करारी मात दी थी. इससे पहले लक्षद्वीप लोकसभा सीट पर कांग्रेस का कब्जा था, जिसे साल 2014 में राकांपा ने अपने अधीन कर लिया था.

गौरतलब है कि साल 2014 में लक्षद्वीप लोकसभा सीट पर हुए चुनाव के दौरान कुल मदतादाओं की संख्या 49 हजार 922 थी. इसके साथ ही इस लोकसभा सीट पर हुए चुनावी दंगल में 6 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाने के लिए चुनावी मैदान में उतरे थे. जिनमें से राकांपा के नेता मोहम्मद फैजल पी.पी. ने बाकी सभी दलों के प्रत्याशियों को धूल चटाते हुए 21 हजार 665 वोट हासिल कर शानदार तरीके से अपनी पार्टी को जिताया था.

दूसरी ओर कांग्रेस के नेता मुहम्मद हमदुल्ला सईद ने अपनी सत्ता की कुर्सी को बचाने के लिए पूरा दमखम लगा दिया था, लेकिन वह इस में सफल नहीं हो सके और 20 हजार 130 वोट पाकर अपनी सत्ता की कुर्सी को गंवा बैठे. वहीं दिग्गज नेता अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार कोमालम कोया इस चुनाव में अपनी छाप नहीं छोड़ सके और 488 वोट प्राप्त कर इस चुनावी रेस में तीसरे नंबर पर रहे थे.

इसके अलावा साल 2014 में अपने प्रदर्शन के तहत देश के ज्यादातर हिस्सों में तहलका मचानी वाली पार्टी बीजेपी लक्षद्वीप लोकसभा सीट पर कमजोर साबित हुई और पार्टी के कैंडिडेट एम.पी. सय्यद मोहम्मद कोया को 187 वोटों से सब्र करना पड़ा था. तो वहीं कम्युनिस्ट पार्टी के प्रत्याशी नजमुद्दीन सी.टी को 181 वोट ही मिल पाए थे.

इस बीच लक्षद्वीप लोकसभा सीट के परिणाम के प्रतिशत रूप पर गौर किया जाए तो उसमें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को सबसे ज्यादा 50.10 प्रतिशत वोट की प्राप्ती हुई थी. दूसरी तरफ लक्षद्वीप लोकसभा सीट की पूर्व विजेता पार्टी कांग्रेस को 46.55 प्रतिशत वोटो से संतुष्ट करना पड़ा था. वहीं सपा के लिए 1.13 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 0.43 फीसदी वोट मिल पाए थे. तो वहीं कम्युनिस्ट पार्टी को 0.42 प्रतिशत वोटों से गुजारा करना पड़ा था.

Chandigarh Lok Sabha Election Results 2019: चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर 2014 में भाजपा की किरण खेर ने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को दी थी करारी शिकस्त

Kaliabor Lok Sabha Election Results 2019: असम की कलियाबोर लोकसभा सीट पर 2014 में कांग्रेस के गौरव गोगोई ने भाजपा और एआईयूडीएफ पार्टी को दी थी पटखनी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App