नई दिल्ली. जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष और बेगूसराय लोकसभा सीट से सीपीआई के कैंडिडेट कन्हैया कुमार चौथे चरण में 29 अप्रैल को बेगूसराय में वोटिंग के बाद से चुनावी राजनीति से लापता चल रहे हैं. कन्हैया कुमार के घर बीहट में मौजूद परिवार ने फोन पर मीडिया के सवाल-जवाब पर कहा कि वो बीमार हैं और दिल्ली में उनका इलाज चल रहा है. परिवार वालों के मुताबिक उनके गर्दन में दिक्कत हो गई है और उन्हें डॉक्टरों ने आराम करने की सलाह दी है. पटना में कांग्रेस कैंडिडेट शत्रुघ्न सिन्हा के प्रचार में रोड शो करने जैसी अटकलों को भी परिवार ने खारिज कर दिया और कहा कि डॉक्टर की सलाह पर कन्हैया कुमार पूरी तरह से बेड रेस्ट में हैं और 23 मई की काउंटिंग के लिए 20 मई तक बेगूसराय लौट सकते हैं. बेगूसराय में कन्हैया कुमार का मुकाबाल बीजेपी कैंडिडेट और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और आरजेडी कैंडिडेट तनवीर हसन से है.

कन्हैया कुमार के 8 और 9 मई को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल जाने की चर्चा थी और खुद भोपाल से लड़ रहे दिग्विजय सिंह ने ऐसा दावा किया था कि कन्हैया कुमार उनके प्रचार में आएंगे लेकिन ऐसा नहीं हो सका. फेसबुक और ट्वीटर पर गाहे-बगाहे कुछ पोस्ट करने के अलावा कन्हैया कुमार बेगूसराय में मतदान के बाद से ही राजनीतिक परिदृश्य से गायब हैं. उम्मीद की जा रही थी कि कन्हैया कुमार बेगूसराय में वोटिंग के बाद पांचवें, छठे और सातवें चरण के लोकसभा चुनाव में अलग-अलग इलाकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में लड़ रही बीजेपी के खिलाफ अलग-अलग पार्टियों के कैंडिडेट के समर्थन में चुनाव सभा और रोड शो कर सकते हैं.

जैसे कन्हैया कुमार के लिए बेगूसराय में वोट मांगने गए दक्षिण भारतीय अभिनेता प्रकाश राज और बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के लिए प्रचार किया था. स्वरा भास्कर तो भोपाल में कांग्रेस के दिग्विजय सिंह का भी प्रचार कर आईं. लेकिन कन्हैया कुमार पिछले दो सप्ताह से लापता टाइप हैं और परिवार वाले उनकी बीमारी को इसकी वजह बता रहे हैं.

बेगूसराय में 29 अप्रैल को वोटिंग हुई थी और नतीजे 23 मई को मतगणना के बाद आएंगे. काउंटिंग से पहले बीजेपी प्रत्याशी गिरिराज सिंह के इलेक्शन एजेंट अमरेंद्र कुमार अमर ने विधानसभा सीट वाइज तीनों प्रमुख प्रत्याशी गिरिराज सिंह, तनवीर हसन और कन्हैया कुमार को मिलने वाले वोट का अनुमान लगाया है और दावा किया है कि गिरिराज सिंह करीब डेढ़ लाख वोट के अंतर से आरजेडी के तनवीर हसन को हराकर दोबारा लोकसभा पहुंचेंगे.

बीजेपी नेता का दावा है कि कन्हैया कुमार को गिरिराज सिंह से ढाई लाख कम वोट आएगा. बीजेपी कैंप का दावा जो हो लेकिन सच्चाई यही है कि कन्हैया कुमार, तनवीर हसन और गिरिराज सिंह के बीच कांटे का मुकाबला हुआ है जिसमें त्रिकोणीय लड़ाई के कारण पलड़ा बीजेपी का भारी दिखता है लेकिन हार-जीत का अंतर 50 हजार से ज्यादा का होगा, ऐसा अनुमान निष्पक्ष रूप से तीनों पार्टियों के कार्यकर्ता और नेता भी नहीं लगा रहे हैं.

Kanhaiya Kumar Begusarai Giriraj Singh Tanweer Hassan: कैसे बेगूसराय सीट पर गिरिराज सिंह और तनवीर हसन के खिलाफ मजबूत कैंडिडेट हैं सीपीआई के कन्हैया कुमार

PM Narendra Modi Kannauj Rally: कन्नौज में गरजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- बाबासाहेब को गाली देने वालों के लिए वोट मांग रहीं हैं बहनजी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App