नई दिल्ली. How To Vote In Gujarat in Lok Sabha Elections Third Phase: लोकसभा चुनाव 2019 की देश भर में शुरूआत हो चुकी है. 23 अप्रैल यानि मंगलवार को तीसरे चरण के तहत 15 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 117 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. तीसरे चरण का चुनाव उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, ओडिशा, असम और गोवा की कुछ सीटों पर होगा.

इन सीटों के साथ दूसरे चरण की जिन दो लोकसभा सीटों (तमिलनाडु की वेल्लोर और त्रिपुरा की पश्चिम सीट) पर चुनाव आयोग ने मतदान टाल दिया था. उस पर भी वोटिंग होगी. इस तरह से 15 राज्यों की 117 सीटों पर मतदान होगा. तीसरे फेस में गुजरात की सभी 26, असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, गोवा की 2, कर्नाटक की 14, केरल की सभी 20, महाराष्ट्र की 14, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की 5, दादरा-नगर हवेली की 1, दमन व दीव- 1 सीट शामिल है.

देश में लोकसभा चुनाव 2019 की शुरुआत 11 अप्रैल से हो चुकी है. यह आम चुनाव 7 चरणों में होगा, जिसका परिणाम 23 मई को आएगा. इस लोकसभा चुनाव 2019 लेकर सियासी गलियारी में सरगर्मी तेज हो गई है. इस बीच हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप गुजरात के मतदाता अपना कीमती वोट किस प्रकार डालें. मतदान केंद्र पर वोट डालने जाने से पहले एक मतदाता के रूप में यह जानना बेहद अहम है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं. आपका नाम अगर वोटर लिस्ट में है तभी आप अपना वोट दे पाएंगे. अगर आपका नाम वोटिंग लिस्ट में नहीं है तो पोलिंग बूथ पर बैठे चुनाव आयोग के अधिकारी आपको वोट नहीं डालने देंगे.

जानें इन सीटों पर अपना वोट कैसें डालें
– अपने मतदान केंद्र का पता लगाएं: अपने फोन में EPIC टाइप करके अपना वोटर आईडी नंबर लिखें और 51969 या 166 पर भेज दें. एक एसएमएस वापस मिलेगा जिसमें पोलिंग बूथ का नाम और उसका स्थान होगा.
– वोटर लिस्ट में अपना नाम खोजें: फोन से ECI स्पेस अपना एपिक नंबर यानि वोटर कार्ड नंबर लिखकर 1950 पर मैसेज करें या अपना एसटीडी कोड लगाकर वोटर हेल्पलाइन 1950 पर कॉल करें.

इस फेस के लिए पीएम मोदी, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अनेक दिग्गज नेताओं ने चुनाव प्रचार में भाग लिया.  मतदान से पहले आपके घर पर आपके इलाके का बीएलओ वोटर स्लिप मुहैया करा देगा. चुनाव आयोग की अपनी साइट पर वोटर स्लिप डाउनलोड करने का विकल्प भी मौजूद है. जहां से आपको अपनी वोटर स्लिप आसानी से मिल जाएगी.

वोटर स्लिप प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम आपको चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद साइट पर मौजूद वोटर सर्विस पोर्टल में इलेक्ट्रल रोल के विकल्प में जाए. फिर इस विकल्प खुलने के बाद उसमें अपना नाम, अपने पिता या पति का नाम डालें. साथ ही दिए हुए निर्देशों का पालन करें. ऐसा करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपकी वोटर स्लिप दी हुई होगी. 

Narendra Modi Qatal ki raat Warning To Pakistan Social Media Reactions: पीएम मोदी के पाकिस्तान अगर अभिनंदन वर्तमान को नहीं लौटाता तो वह कत्ल की रात होती बयान पर सोशल मीडिया में जोश, लोग बोले- तो अच्छा होता

Rahul Gandhi Citizenship Controversy: अमेठी के बाद वायनाड में भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल, NDA कैंडिडेट ने चुनाव आयोग से की शिकायत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App