नई दिल्ली.How to Vote In Delhi in Lok Sabha Election Sixth Phase Voting: देश में लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण का मतदान 12 मई यानी आज हो रहा है. इस आम चुनाव के छठे चरण में देश के 7 राज्यों के 59 लोकसभा सीटों पर सुबह 6 बजे से वोटिंग जारी है. जिसमें दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है. दिल्ली की इन 7 लोकसभा सीटों में चांदनी चौक, पूर्वी दिल्ली, दक्षिण दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तरपूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पश्चिम दिल्ली शामिल हैं, जहां छठे चरण में चुनाव हो रहा है. लोकसभा चुनाव 2019 में दिल्ली की इन सीटों पर इस बार कई दिग्गज चुनावी मैदान में है. जिसमें भाजपा के गौतम गंभीर, कांग्रेस की दीक्षित, विजेंदर सिंह, अजय माकन और  आम आदमी पार्टी  की आतिशी मार्लेना के बीच मुकाबला है. इस बीच हम आपको यह बताने जा रहे है कि दिल्ली के मतदाता कैसे अपना कीमती वोट डाल सकते हैं.

वोट डालने से पहले एक मतदाता के रूप आपका यह जानना जरूरी है कि आपका वोटर आईडी कार्ड बना हुआ है या नहीं. अगर आपके पास वोट डालने का अधिकार है (आपका वोटर कार्ड बना हुआ है) तो आप वोट डालने के लिए अपने इलाके के पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान कर सकते हैं. हालांकि ये भी ध्यान रखना होगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट में दिया हुआ है या नहीं है. अगर आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है तो अपना मतदान नहीं कर पाएंगे. दरअसल वोटर लिस्ट में नाम शामिल होने पर ही आप अपना बहुमूल्य वोट डाल पाएंगे.

लेकिन अगर आपके पास वोटर स्लिप नहीं है तो ऐसे में परेशान न हो वोटर स्लिप के लिए चुनाव आयोग ने ऐसे मतदाताओं के लिए इस बार खास सुविधा प्रदान कर रखी है. चुनाव आयोग ने अपनी साइट पर वोटर स्लिप डाउनलोड करने का विकल्प दिया हुआ है, उस पर जाकर आप वोटर सर्विस पोर्टल में इलेक्ट्रल रोल में जाए और इस पर अपना नाम, अपने पिता या पति का नाम डालकर दिए गए निर्देशों को सवाधानी से भरें. उसके बाद आपकी स्क्रीन के सामने एक पेज खुलेगा, जिसमें आपकी वोटर स्लिप मौजूद होगी.

इसके अलावा अगर किसी भी वजह से आप अपनी वोटर आईडी कार्ड भूल आएं हैं तो आप बतौर मतदाता पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, और वोटर कार्ड आदि कि मदद से वोट डाल सकते हैं.

गौरतलब है कि अगर आपको मतदान केंद्र (पूलिंग बूथ) पर कोई समस्या नजर आती है तो चुनाव आयोग की तरफ से 0120-2826033, 0120-2826055 और 1950 टोल फ्री नंबरों को जारी किया गया है, जिनके द्वारा आप प्रशासन को अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

जानिए इन सीटों पर मतदान किस प्रकार करें-

– सबसे पहले अपने मतदान केंद्र की जानकारी पाने के लिए एक मतदाता के रूप में आपको अपने मोबाइल फोन में EPIC टाइप कर के अपना वोटर आईडी नंबर लिखकर 51969 या फिर इस नंबर 166 पर भेज दें. इसके बाद आपको एक एसएमएस मिलेगा. जिसकी बदौलत आपको अपने मतदान केंद्र का नाम और उस जगह के बारे में पता लग जाएगा.
– दूसरी तरफ वोटर लिस्ट में अपना नाम खोजने के लिए अपने मोबाइल में ECI टाइप कर स्पेस के साथ वोटर आईडी नंबर डालकर 1950 पर एसएमएस (संदेश) भेजे या फिर अपने इलाके के एसटीडी कोड की सहायता से वोटर हेल्पलाइन 1950 कॉल कर अपनी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा की ओर मनोज तिवारी और दिल्ली की पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता शीला दीक्षित, दक्षिण दिल्ली सीट से भाजपा के रमेश बिधूड़ी, आप दल के राघव चड्ढा और कांग्रेस के विजेंदर सिंह, चांदनी चौक सीट से आप पार्टी के पकंज गुप्ता, कांग्रेस के जेपी अग्रवाल और भाजपा के डॉ. हर्षवर्धन, पूर्वी दिल्ली से पूर्व भारतीय क्रिकेटर और भाजपा के उम्मीदवार गौतम गंभीर, आप दल की आतिशी और कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली, नई दिल्ली से भाजपा की मीनाक्षी, कांग्रेस के अजय माकन और आप पार्टी से बृजेश गोयल, उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट से भाजपा के हंस राज हंस, कांग्रेस के राजेश ललोथिया औऱ आप दल से गुगन सिंह, पश्चिमी दिल्ली सीट से बीजेपी के प्रवेश वर्मा, कांग्रेस महाबल मिश्रा और आप के बलबीर सिंह जाखड़ बीच आमना-सामना है.

Lok Sabha Election 2019 Sixth Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा, मपी समेत 7 राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग शुरू, अखिलेश यादव, शीला दीक्षित, गौतम गंभीर समेत कई दिग्गज मैदान में

Lok Sabha Election 2019 Voting in Delhi: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 12 मई को दिल्ली की 7 सीटों पर मतदान, बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी में त्रिकोणीय मुकाबला

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App