नई दिल्ली. How To Search Name In Voters List Lok Sabha 3rd Phase Poll: लोकसभा चुनाव 2019 की शुरुआत हो चुकी है. 23 अप्रैल यानि मंगलवार को तीसरे फेस में 15 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 117 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. तीसरे चरण का चुनाव बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा, असम और गोवा की कुछ सीटों पर होगा. तीसरे चरण की जिन सीटों पर वोटिंग होनी हैं वो इस प्रकार हैं.

केरल की 20, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 14, गुजरात की 26, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की 5, गोवा की 2, असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, जम्मू कश्मीर की एक, त्रिपुरा की एक, दादरा नागर हवेली की एक और दमन दीव की एक सीटों पर वोटिंग होगी. वोट डालने से पहले आप यह आवश्य जान लें कि मतदाता तीसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान केंद्र या पोलिंग बूथ पर जाकर अपना नाम वोटर लिस्ट में कैसे देखें.

ऑनलाइन ऐसे खोजें अपना बूथ: सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट www.nvsp.in पर जाएं. इसके बाद मतदाता नागरिक सूचना के तहत बूथ, एसी और पीसी लिंक पर क्लिक करें. जिसमें अपना नाम, पिता/पति का नाम/राज्य और कोड भरें. जिसके बाद आपका पोलिंग बूथ और अन्य विवरण पृष्ठ के नीचे दिखाई देगा.

अपने पोलिंग बूथ, संसदीय क्षेत्र और विधानसभा क्षेत्र को जानने के लिए आप विवरण देखें पर क्लिक कर सकते हैं. सबसे अहम बात ये है कि अपने मतदान केंद्र की खोज करने से पहले, आपको यह जांचना बेहद जरूरी है कि नाम वोटिंग लिस्ट में है या नहीं.

ऐसे लगाएं अपने मतदान केंद्र का पता: अपने फोन में EPIC टाइप करके अपना वोटर आईडी नंबर लिखें और 51969 या 166 पर भेज दें. एक एसएमएस वापस प्राप्त होगा जिसमें पोलिंग बूथ का नाम और उसका स्थान होगा. वोटर लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम: फोन से ECI स्पेस अपना एपिक नंबर यानि वोटर कार्ड नंबर लिखकर 1950 पर मैसेज करें या अपना एसटीडी कोड लगाकर वोटर हेल्पलाइन 1950 पर कॉल करें. ऑनलाइन कैसे खोजें अपना नाम: www.electoralsearch.in पर जाएं. अपना विवरण भरकर नाम ढूंढें.

PM Narendra Modi on Reservation: प्रधानमंत्री का बड़ा बयान- जब तक नरेंद्र मोदी है, भीम राव आंबेडकर जी के दिए आरक्षण पर कोई आंच नहीं आएगी

BJP Delhi Candidates List: बीजेपी ने दिल्ली की 2 लोकसभा सीटों पर उतारे उम्मीदवार, पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर और नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी को टिकट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App