चंडीगढ़. Hoshiarpur Lok Sabha Election Results 2019: राजनीति का सबसे बड़ा रण लोकसभा चुनाव 2019 का आगाज 11 अप्रैल से शुरु होने जा रहा है. ऐसे में गौर करें साल 2014 में पंजाब की होशियारपुर लोकसभा सीट पर हुए चुनाव की ओर तो उसमें वर्तमान समय में देश की सत्ताधारी पार्टी भाजपा के प्रत्याशी विजय सांपला के सिर जीत का सेहरा बंधा था. बीजेपी के नेता विजय सांपला ने कांग्रेस के उम्मीदवार मोहिंदर सिंह केपी, दिग्गज नेता अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की महिला प्रत्याशी यामिनी गौमर और बसपा के नेता भगवान सिंह चौहान को मात देकर भारतीय जनता पार्टी को जीत दिलाई थी. इससे पहले होशियारपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस का राज था, जिस पर साल 2014 में भाजपा ने अपना अधिकार जमा लिया था.

साल 2014 में पंजाब की होशियारपुर लोकसभा सीट पर चुनाव के दौरान कुल मतदाताओं की संख्या 14 लाख 85 हजार 286 थी. इसके साथ ही इस सीट पर 17 उम्मीदवारों ने चुनावी रण के लिए हिस्सा लिया था. उनमें से भाजपा नेता विजय सांपला ने 3 लाख 46 हजार 643 वोटों की मदद से साल 2004 के बाद होशियारपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी की जीत के साथ वापसी कराई थी.

दूसरी ओर इस सीट की पूर्व विजेता पार्टी कांग्रेस के उम्मीदवार मोहिंदर सिंह केपी ने अपनी पार्टी की सत्ता की कुर्सी को बचाने के लिए बीजेपी के सामने कड़ी चुनौती पेश की थी लेकिन वह 3 लाख 33 हजार 61 वोट प्राप्त कर सत्ता की कमान को गंवा बैठे. वहीं आम आदमी पार्टी की कैंडिडेट यामिनी गौमर इस चुनाव में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं, जिसके तहत उनको 2 लाख 13 हजार 388 वोटों से संतुष्ट करना पड़ा था. इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रत्याशी भगवान सिंह चौहान को 40 हजार 497 वोट ही मिल पाए, जिससे वह इस चुनाव में बेअसर रहे.

इस बीच प्रतिशत के अनुसार पंजाब की होशियारपुर लोकसभा सीट पर चुनाव नतीजे पर नजर डाली जाए तो उसमें भाजपा सर्वाधिक 36.05 प्रतिशत वोट पाकर इस चुनावी रेस में सबसे आगे रही थी. दूसरी ओर इस चुनाव में दूसरे पायदान पर रही कांग्रेस को 34.64 फीसदी वोटों से सब्र करना पड़ा था. वहीं केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के लिए मात्र 22.19 फीसदी मतदान हुआ था. इसके साथ ही बसपा को 4.21 प्रतिशत वोट ही हासिल हो सके थे. ऐसे में आने वाले आम चुनाव 2019 में होशियारपुर लोकसभा सीट पर रोचक चुनावी घमासान देखने को मिल सकता है.

Jalandhar Lok Sabha Election Results 2019: पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट पर 2014 में कांग्रेस के संतोख सिंह चौधरी ने शिरोमणि अकाली दल को हराया था

Khadoor Sahib Lok Sabha Election Results 2019: पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट पर 2014 में शिरोमणि अकाली दल के रणजीत सिंह ब्रह्मपुरा ने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को दी थी शिकस्त

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर