बेंगलुरु. लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम आ रहे हैं. वहीं कर्नाटक में सभी 28 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं. भारतीय जनता पार्टी, बीजेपी 22 सीटों के साथ सबसे आगे है. वहीं कांग्रेस 4 सीटों पर आगे चल रही है. जनता दल को भी 1 सीट मिली है. कहा जा रहा है कि नरेंद्र मोदी की जीत से डरे एचडी कुमारस्वामी कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी के साथ कर्नाटक में नई सरकार बना सकते हैं. जेडीएस नेता ने सूत्रों को बताया कि, एनडीए में शामिल होने के विकल्प अभी खुले हैं. एच डी कुमारस्वामी कांग्रेस का साथ छोड़कर दोबारा बीजेपी के साथ सरकार बना सकते हैं. हालांकि सरकार में सीएम कौन होगा इस पर पेंच फंसेगा. कर्नाटक में कुल 28 सीटें हैं और इस लिहाज से एनडीए के बहुमत के लिए यहां से ज्यादा सीटें जीतनी जरूरी थीं.

पिछली बार बीजेपी को अकेले यहां से 17 सीटें मिली थीं. इस बार के एग्जिट पोल भी कर्नाटक में बीजेपी को खासी बढ़त के साथ जीत दिखा चुके हैं. फिलहाल कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं विधानसभा में भी दोनों की मिली जुली सरकार है. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने कर्नाटक में 17 सीटें जीती थीं. 2009 में बीजेपी को यहां से 19 सीटें मिली थीं. भाजपा का वोट शेयर भी 2009 के मुकाबले 1.37 फीसदी घट गया था.

कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है. बीजेपी और कांग्रेस अपनी साख की लड़ाई लड़ रही हैं, लेकिन जीत किसकी होगी इसका पता चुनाव परिणाम के बाद ही चलेगा. बता दें कि कर्नाटक की कुल 28 लोकसभा सीटों में से 5 सीटें अनुसूचित जाति और 2 सीटें अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित हैं. कर्नाटक को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है लेकिन साल 2007 में बीजेपी को जीत दिलाकर दक्षिणी राज्यों में उसका प्रवेश कराया गया था. दूसरे राज्‍यों समेत कर्नाटक की सभी लोकसभा सीटों के परिणाम कुछ ही देर में सामने आ जाएंगे.

Karnataka Loksabha Election Results 2019: कर्नाटक में बीजेपी 23 सीटों पर आगे, बेंगलुरू साउथ से तेजवस्वी सूर्या 125371 वोटों से आगे

Lok Sabha General Election Results 2019 Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के काउंटिंग रिजल्ट में सीट वाइज नरेंद्र मोदी बीजेपी एनडीए, राहुल गांधी कांग्रेस यूपीए और महागठबंधन के विजेता की लिस्ट, आगे-पीछे, हार-जीत