चंडीगढ़. Gurdaspur Lok Sabha Election Results 2019: लोकसभा चुनाव 2019 का चुनावी मंच सियासी दलों की भिड़ंत के लिए लगभग पूरी तरह से तैयार है. ऐसे में चर्चा करें साल 2014 में पंजाब की गुरुदासपुर लोकसभा सीट हुए चुनाव के पर तो उसमें भाजपा की ओर से चुनाव लड़ने उतरे बॉलीवुड अभिनेता विनोद खन्ना ने जीत हासिल की थी. विनोद खन्ना ने अपने उम्दा प्रदर्शन की मदद से कांग्रेस के उम्मीदवार प्रताप सिंह बाजवा, दिग्गज नेता अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के नेता सुचा सिंह छोटेपुर और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सुखविंदर सिंह को मात दी थी. हालांकि अभिनेता विनोद खन्ना के देहांत के बाद 2017 में पंजाब की गुरुदासपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव हुआ, जिसमें कांग्रेस के नेता सुनील कुमार जाखड़ ने अपनी पार्टी को जिताया था.

गौरतलब है कि पंजाब की गुरुदासपुर लोकसभा सीट पर साल 2014 में हुए चुनाव के दौरान कुल मतदाताओं की संख्या 15 लाख 337 थी. वहीं इस सीट पर 13 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाने के लिए चुनावी मैदान में उतरे थे. ऐसे में भाजपा का अभिनेता विनोद खन्ना को चुनावी रण में उतारने का दांव सफल रहा, जिसके तहत वह 4 लाख 82 हजार 255 वोट हासिल करके विजेता बने थे.

दूसरी ओर कांग्रेस के नेता प्रताप सिंह बाजवा पंजाब की गुरुदासपुर लोकसभा सीट पर सत्ता की कमान को अपने हाथों में बनाए रखने में नाकामयाब रहे और 3 लाख 46 हजार 190 वोट पाकर इस चुनाव में दूसरे नंबर पर काबिज रहे. वहीं आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सुचा सिंह छोटेपुर भी इस चुनाव में कुछ खास प्रभाव नहीं डाल पाए और 1 लाख 73 हजार 376 वोट प्राप्त कर तीसरे पायदान पर बने रहे. इसके साथ बहुजन समाज पार्टी के कैंडिडेट सुखविंदर सिंह भी कोई असर नहीं दिखा सके, जिसके तहत उनको 5 हजार 621 वोट ही मिल पाए.

इस बीच प्रतिशत के हिसाब पंजाब की गुरुदासपुर लोकसभा सीट के परिणाम पर नजर डाली जाए तो उसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए सर्वाधिक 46.25 प्रतिशत मतदान हुआ था. दूसरी तरफ इस चुनाव नें दूसरे पायदान पर कांग्रेस के खाते में 33.20 फीसदी वोट गए थे. वहीं केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) को 16.63 प्रतिशत वोटों से सब्र करना पड़ा था. इसके अलावा बसपा को मात्र 0.54 फीसदी वोट ही नसीब हो पाए. 

Faridabad Lok Sabha Election Results 2019: हरियाणा की फरीदाबाद लोकसभा सीट पर साल 2014 में भाजपा के कृष्ण पाल गुर्जर ने कांग्रेस को हराकर दर्ज की थी धमाकेदार जीत

Gurgaon Lok Sabha Election Results 2019: हरियाणा की गुड़गांव लोकसभा सीट पर साल 2014 में भाजपा के राव इंद्रजीत सिंह ने इंडियन लोकदल और कांग्रेस को चटाई थी धूल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर