चंडीगढ़. Fatehgarh Sahib Lok Sabha Election Results 2019: आम चुनाव 2019 का बिगुज बज चुका है. जिसकी शुरुआत पहले चरण के मतदान के साथ हो गई है. ऐसे में चर्चा की जाए साल 2014 में पंजाब की फतेहगढ़ साहिब लोकसभा सीट पर हुए चुनाव पर तो उसमें दिग्गज नेता अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के नेता हरिंदर सिंह खालसा ने जीत दर्ज कर सभी राजनीतिक पार्टियों को करारा झटका दिया था. आप नेता हरिंदर सिंह खालसा ने कांग्रेस के कैंडिडेट साधु सिंह, शिरोमणि अकाली दल के प्रत्याशी कुलवंत सिंह, बसपा के नेता सरबजीत सिंह और दिग्गज नेता शरद पवार की राकांपा पार्टी के उम्मीदवार निर्मल सिंह को शिकस्त दी थी. बता दें कि यह पहला अवसर था, जब फतेहगढ़ साहिब पर आम आदमी पार्टी ने विजय प्राप्त की थी.

साल 2014 में पंजाब की फतेहगढ़ साहिब लोकसभा सीट पर चुनाव के दौरान कुल मतदाताओं का आंकड़ा 13 लाख 96 हजार 957 था. वहीं इस लोकसभा सीट पर 15 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाने के लिए चुनावी मैदान में उतरे थे. उनमें से आम आदमी पार्टी के नेता हरिंदर सिंह खालसा ने 3 लाख 67 हजार 293 वोट हासिल कर आप पार्टी को विजेता बनाकर सभी दलों को चौंका दिया था.

दूसरी ओर फतेहगढ़ साहिब लोकसभा सीट की पूर्व विजेता पार्टी कांग्रेस के कैंडिडेट साधु सिंह को 3 लाख 13 हजार 149 वोट मिले, जिसके तहत वह अपनी पार्टी की सत्ता की कुर्सी को नहीं बचा सके. वहीं शिरोमणि अकाली दल के नेता कुलवंत सिंह भी कांग्रेस से ज्यादा पीछे नहीं और 3 लाख 12 हजार 815 वोट प्राप्त कर इस चुनाव में तीसरे नंबर पर काबिज रहे थे.

इसके साथ ही बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रत्याशी सरबजीत सिंह 12 हजार 683 वोट पाकर इस चुनाव में प्रभावहीन रहे थे. वहीं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के उम्मीदवार निर्मल सिंह को मात्र 2 हजार 149 वोट ही मिल पाए थे.

इस बीच प्रतिशत के माध्यम से पंजाब कि फतेहगढ़ साहिब लोकसभा सीट के नतीजे को देखें तो उसमें केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी को सबसे अधिक 35.62 प्रतिशत वोटों की प्राप्ती हुई थी. दूसरी ओर कांग्रेस को 30.37 प्रतिशत वोटों से संतुष्ट करना पड़ा था. वहीं शिरोमणि अकाली दल के खाते में 30.34 फीसदी वोट गए थे. इसके अलावा बसपा को 1.23 प्रतिशत वोट ही मिल सके थे. तो वहीं एनसीपी को 0.21 फीसदी वोट ही हासिल हो पाए थे.

Ludhiana Lok Sabha Election Results 2019: पंजाब की लुधियाना लोकसभा सीट पर साल 2014 में कांग्रेस के रवनीत सिहं बिट्टू ने आम आदमी पार्टी को हराया था

Amritsar Lok Sabha Election Results 2019: पंजाब की अमृतसर लोकसभा सीट पर 2014 में कांग्रेस के अमरिंदर सिंह ने बीजेपी के अरुण जेटली को हराया था, 2017 के उपचुनाव में भी कांग्रेस रही थी विजेता

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर