चंडीगढ़. Faridkot Lok Sabha Election Results 2019: राजनीति के सबसे बड़े रण लोकसभा चुनाव 2019 का चुनावी घमासान 11 अप्रैल यानी आज से शुरु हो गया है. इस बीच बात करें साल 2014 में पंजाब की फरीदकोट लोकसभा सीट पर हुए चुनाव के बारे में तो उसमें आम आदमी आदमी पार्टी के प्रत्याशी साधु सिंह ने जीत प्राप्त की थी. आप नेता साधु सिंह ने शिरोमणि अकाली दल की महिला उम्मीदवार परमजीत कौर गुलशन, कांग्रेस के कैंडिडेट जोगिंदर सिंह, कम्युनिस्ट पार्टी के प्रत्याशी कश्मीर सिंह और बसपा के नेता संत राम को करारी मात दी थी. इससे पहले फरीदकोट लोकसभा सीट पर अकाली दल का कब्जा था, जिसे साल 2014 में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने अपने नाम कर लिया था.

पंजाब की फरीदकोट लोकसभा सीट पर साल 2014 में हुए चुनाव में कुल मतदाताओं की संख्या पर गौर करें तो वह 14 लाख 55 हजार 75 थी. इसके साथ ही इस सीट पर हुए चुनावी घमासान के लिए 19 उम्मीदवारों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था. जिसमें से आम आदमी पार्टी के नेता साधु सिंह ने अपने दमदार प्रदर्शन की मदद से 4 लाख 50 हजार 751 वोट पाकर धमाकेदार जीत दर्ज की थी.

दूसरी तरफ शिरोमणि अकाली दल की कैंडिडेट परमजीत कौर गुलशन अपनी सत्ता की कुर्सी को बचाने में असफल हुईं और 2 लाख 78 हजार 235 वोट हासिल कर के इस चुनाव में दूसरे पायदान पर रहे थे. वहीं साल 1999 के बाद से फरीदकोट लोकसभा सीट पर जीत की राह देख रही कांग्रेस इस बार भी विफल रही, जिसकी वजह से पार्टी के नेता जोगिदंर सिंह को 2 लाख 51 हजार 222 वोट मिल थे.

इसके अलावा कम्युनिस्ट पार्टी के प्रत्याशी कश्मीर सिंह इस चुनाव में कुछ खास असर नहीं दिखा सके और 14 हजार 573 वोट ही प्राप्त कर पाए. वहीं बसपा के उम्मीदवार संत राम को मात्र 8 हजार 282 वोट ही हासिल हुए थे. इस बीच अगर पंजाब की फरीदकोट लोकसभा सीट के रिजल्ट का प्रतिशत रुप देखा जाए तो उसमें आम आदमी पार्टी (आप) सर्वाधिक 43.66 प्रतिशत वोट पाकर इस चुनाव में विजयी रही थी.

दूसरी ओर फरीदकोट लोकसभा सीट की पूर्व विजेता पार्टी शिरोमणि अकाली दल को 26.95 फीसदी वोट ही नसीब हो सके थे. वहीं कांग्रेस 24.34 प्रतिशत वोटों पर अपनी छाप छोड़ पाई थी. इसके साथ ही कम्युनिस्ट पार्टी को 1.41 प्रतिशत वोट और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को 0.80 प्रतिशत वोटों से काम चलाना पड़ा था.

Fatehgarh Sahib Lok Sabha Election Results 2019: पंजाब की फतेहगढ़ साहिब लोकसभा सीट पर साल 2014 में आम आदमी पार्टी के हरिंदर सिंह खालसा ने कांग्रेस को दी थी पटखनी

Khadoor Sahib Lok Sabha Election Results 2019: पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट पर 2014 में शिरोमणि अकाली दल के रणजीत सिंह ब्रह्मपुरा ने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को दी थी शिकस्त

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर