दादर और नगर लोकसभा सीट पर 2019 लोकसभा चुनावों के लिए मतगणना शुरू हो चुकी है. दादरा और नागर लोकसभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. 2014 लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के नटूभाई पटेल विजयी रहे थे. दूसरा स्थान पर कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी देलकर मोहनभाई संजीभाई रहे थे. यहां राकपा, बसपा भी अपने उम्मीदवार उतारती है लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी में ही माना जा रहा है. दादरा और नगर हवेली लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्‍याशी श्री नटूभाई गोमनभाई पटेल हैं. कांग्रेस से प्रभु रत्नभाई टोकिया प्रत्‍याशी हैं. बीएसपी से ईश्वरभाई गोपजीभाई डोंगरकर उम्‍मीदवार हैं. हम आपको हर राउंड के बाद कौन आगे है कौन पीछे है किसकी जीत हो रही है किसकी हार हो रही है इसके बारे में अपडेट करते रहेंगे.

वर्ष 2014 में, दादर और नागर हवेली राज्य में, दादर और नगर हवेली लोकसभा क्षेत्र से नाटुभाई गोमनभाई पटेल का निर्वाचन हुआ. उन्हें 80790 वोट मिले. उनकी पार्टी बीजेपी है. उन्होंने मोहनभाई संजीभाई देलकर को 6214 वोटों से हराया. निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी कांग्रेस थी. 2014 में कुल 84.09 प्रतिशत वोट पड़े.

दादरा और नगर हवेली लोकसभा क्षेत्र भारत का केंद्र शासित प्रदेश है. सिलवासा इस प्रदेश की राजधानी है. यह लोकसभा क्षेत्र महाराष्ट्र और गुजरात के बीच है. इस प्रदेश पर मराठाओं का और फिर पुर्तगाली साम्राज्य का शासन था. अगस्त महीने को यहां के लोग मुक्ति दिवस के रूप में मनाते हैं. दादरा और नगर हवेली प्रमुख रूप से ग्रामीण क्षेत्र है. यहां का 40 फीसदी हिस्सा वनों से घिरा है. दमनगंगा यहां की प्रमुख नदी है जो अरब सागर में जाकर मिलती है. यहां हर साल तारपा उत्सव, पतंग उत्स मनाया जाता है. विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर बड़ी सख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App