नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 के सातों चरण पूरे होते ही टीवी पर प्रसारित होने वाला बीजेपी का चैनल नमो टीवी का प्रसारण भी रुक गया है. नमो टीवी के मुख्य लोगो पर पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो लगी थी जिसकी 26 मार्च को शुरुआत हुई थी. टाटा स्काई, वीडियोकॉन और डिश टीवी जैसे डीटीएच ऑपरेटर्स ने नमो टीवी को फ्री टू एयर कर दिया यानी उपभोक्ताओं को इस चैनल को देखने के लिए किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं देना पड़ता था.

विपक्षी दलों ने इसे भारतीय जनता पार्टी का चुनावी एजेंडा बताते हुए आरोप भी लगाया था कि पार्टी इसे प्रचार के लिए इस्तेमाल कर रही है. जिसके बाद चुनाव आयोग ने नमो टीवी को लेकर कुछ कदम भी उठाए थे. विवादों में रहे नमो टीवी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लाइव रैली, भाषणों से लेकर भाजपा के बड़े नेताओं के कार्यक्रम और पार्टी के विज्ञापन प्रसारित किए जाते थे. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई विपक्षी नेताओं ने चैनल को लेकर सूचना प्रसारण मंत्रालय से सवाल भी किया था कि आखिर नियमों को ताक पर रखते हुए नमो चैनल को प्रसारित करने की अनुमति किस तरह दी गई.

विपक्षी दलों के सवालों के बाद जब विवाद बढ़ गया तो चुनाव आयोग ने सूचना प्रसारण मंत्रालय से रिपोर्ट में चैनल से जुड़ी पूरी जानकारी मांगी. सूचना प्रसारण मंत्रालय ने निर्वाचन आयोग को जवाब देते हुए कहा कि नमो टीवी एक विज्ञापन आधारित प्लेटफॉर्म है जिसका प्रसारण डीटीएच ऑपरेटर्स कर रहे हैं. साथ ही सूचना प्रसारण मंत्रालय ने रिपोर्ट में बताया कि नमो टीवी के प्रसारण का खर्चा भी बीजेपी द्वारा उठाया जा रहा है.

सूचना प्रसारण मंत्रालय ने नमो टीवी को लेकर बताया कि यह एक रजिस्टर्ड चैनल नहीं है, इसी वजह से चैनल को ऑन एयर करने के लिए अनुमति की कोई जरूरत नहीं है. जिसके बाद चुनाव आयोग ने निर्देश जारी कर नमो टीवी पर चल रहे सभी कटेंट को हटाने के लिए कहा. इसके साथ ही निर्देष जारी किया कि कमेटी की मंजूरी के बिना नमो टीवी पर कोई कटेंट नहीं दिखाया जाएगा.

Lok Sabha Elections Exit Poll Results 2019 Poll of Polls BJP NDA Congress UPA Others Seats: पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक एनडीए को औसतन 295, यूपीए को 123 और अन्य को 124 सीट मिलने का अनुमान

EC on NAMO TV: दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने नमो टीवी को हरी झंडी देकर चुनाव आयोग को भेजी रिपोर्ट

One response to “BJP Namo Tv Shuts Down: लोकसभा चुनाव 2019 पूरे होते ही टीवी पर से गायब हुआ बीजेपी का नमो टीवी, सातवें चरण के बाद प्रसारण बंद”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App