भुवनेश्वर. बीजू जनता दल प्रमुख नवीन पटनायक के गढ़ ओडिशा में बीजेपी ने अब इतिहास बदल दिया है, प्रदेश में बीजेपी बीजद के सामने सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बन गई है. लोकसभा और विधानसभा 2019 के चुनावों के रुझानों में बीजेपी प्रदेश की सबसे बड़ी पार्टी बीजद को बड़ी टक्कर देते हुए नजर आ रही है. साल 2014 के चुनावों में बीजेपी ने प्रदेश की एक सीट पर जीत हासिल की थी. अब लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना शुरू हो चुकी है और प्रदेश की 21 लोकसभा सीटों पर हुए चुनाव में 6 सीटें बीजेपी और 15 सीटें बीजद के खाते में जाती दिख रही हैं. वोट शेयर देखे तों बीजद को 42 और 37 प्रतिशत वोट मिल रहे हैं. हालांकि यह मार्जन सीट दो या एक कम भी हो सकती है. जहां प्रदेश में काग्रेंस बीजद के सामने बड़ी विपक्ष पार्टी थी लेकिन इस चुनाव में कांग्रेस का प्रदेश से सफाया हो गया है.

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजद ने 20 और बीजेपी के खाते में एक वोट आई थी. वहीं इस बार के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बीजद को बड़ी टक्कर दी. इस बार विधानसभा चुनाव की 147 सीटों पर चुनाव हुए गए थे. गिनती जारी है. उड़ीसा 147 विधानसभा सीटों में से 145 सीटों पर गिनती हो चुकी है, जिसमें बीजेडी 100 सीटों से आगे चल रही है, वहीं बीजेपी 30 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. इसके साथ ही कांग्रेस के खाते में 13 सीटें आ चुकी हैं. वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा और निर्दलीय दल भी 1-1 सीट पर बने हुए हैं.

2014 लोकसभा में ओडिशा में जनता दल ने 21 सीटों में से 20 सीट हासिल की थीं. कांग्रेस को यहां एक भी सीट नहीं मिली थी. इस साल भी हाल कुछ ऐसा ही है कांग्रेस इस बार भी खाता नहीं खोल पा रही है. हालांकि भाजपा ने इस साल मजबूती दिखाते हुए पिछले साल के मुकाबले 6 सीट ज्यादा हासिल की हैं. 2014 में राज्य में एक सीट सुंदरगढ़ पर बीजेपी ने जीत हासिल की. कांग्रेस ने 2009 के चुनाव में छह सीट हासिल की थी. लेकिन 2014 में कांग्रेस का लोकसभा चुनाव में सबसे खराब प्रदर्शन रहा.

Odisha Assembly Elections Result 2019 Live Upadate: ओडिशा में विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती जारी, नवीन पटनायक बीजेडी और धर्मेंद्र प्रधान बीजेपी को जीत और सरकार की उम्मीद

Odisha Lok Sabha Elections 2019 Results LIVE Updates: ओडिशा की 14 सीटों पर बीजेडी आगे, 7 सीटों पर भाजपा आगे, कांग्रेस खाता खोलने में नाकाम